बिहार:जिले में अब तक 16.95 लाख लोगों के टीकाकरण में 29.89 लाख डोज की खपत

जिले में अब तक 16.95 लाख लोगों के टीकाकरण में 29.89 लाख डोज की खपत

-अभी भी जिले में लगभग 20 फीसदी लोगों ने नहीं ली है टीका की एक भी डोज
-टीका नहीं लेने वालों को भी टीकाकरण के लिये राजी करने को हो रहा प्रयास

अररिया, 02 मार्च ।

जिले में कोरोना टीकाकरण की प्रक्रिया प्रमुखता से जारी है। टीकाकरण को लेकर निरंतर जारी अभियान अपने निर्धारित मुकाम के करीब पहुंच चुका है। हालांकि अभी भी निर्धारित लक्ष्य की तुलना में 20 फीसदी लोग टीका की पहली डोज से वंचित हैं। बचे हुए लोगों को पूर्ण टीकाकरण विभाग की प्रमुखताओं में शामिल है। वंचितों के टीकाकरण को लेकर जरूरी प्रयास भी किये जा रहे हैं। गौरतलब है कि जिले में 20.98 लाख लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित है। इसमें 16.95 लाख लोगों को टीका की पहली डोज लग चुकी है। शेष 04 लाख लोगों का टीकाकरण विभाग के लिये एक चुनौती है।

टीकाकरण प्रक्रिया का हो रहा सफल संचालन :

सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने बताया कि जिले में विभिन्न आयु वर्ग के लोगों को टीका की निर्धारित डोज लगाने की प्रक्रिया अनवरत जारी है। जनवरी के पहले सप्ताह में 15 से 17 साल के युवाओं के टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू हुई। लक्ष्य की तुलना में 56 फीसदी किशोरों के प्रथम चरण का टीकाकरण हो चुका है। लगभग 78 प्रतिशत से अधिक हेल्थ केयर वर्कर व फ्रंटलाइन वर्कर को प्रीकॉशन डोज की टीका दी जा चुकी है। बचे हुए लोगों को भी टीका की निर्धारित डोज लगाने की प्रक्रिया जारी है।

शेष बचे लोगों को टीकाकृत करने का हो रहा प्रयास :
जानकारी देते हुए डीआईओ डॉ मो मोईज ने कहा जिले में टीकाकरण अभियान अब तक बेहद सफल रहा है। अब तक 16.91 लाख लोगों के टीकाकरण में 29.89 लाख डोज की खपत हुई है। जिले में 16.91 लाख लोगों को टीका की पहली डोज लगायी गयी है। पहली डोज ले चुके 12.86 लाख लोगों को टीका की दूसरा व कुल 11, 667 लोगों को प्रीकॉशन डोज की टीका लग चुकी है। उन्होंने कहा कि वैसे लोग जिन्होंने अब तक टीका की कोई डोज नहीं ली उन्हें भी इसके महत्व व उपयोगिता से अवगत कराते हुए टीकाकरण का प्रयास किया जा रहा है।

शत प्रतिशत टीकाकरण विभागीय प्राथमिकताओं में शुमार :

डीपीएम रेहान अशरफ ने कहा कि संक्रमण के मामलों में फिलहाल कमी आयी है। लेकिन विभाग इसे लेकर अभी भी अलर्ट है। संक्रमण की तीसरी लहर के दौरान जिले में कुल 989 मरीज संक्रमित मिले। उनमें से अधिकांश मरीज स्वस्थ्य हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना टीकाकरण विभागीय प्रमुखता में शामिल है। शत-प्रतिशत लोगों के टीकाकरण का प्रयास लगातार जारी रहेगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उतराखंड: केदार बाबा और हेमकुंड साहिब में जल्द उठा सकेंगे रोपवे का आनंद,

Wed Mar 2 , 2022
देहरादून: उत्तराखंड में रोपवे निर्माण के प्रयास रंग लाए तो निकट भविष्य में यहां पर्यटन और तीर्थाटन को नए आयाम मिलेंगे। इस कड़ी में केदारनाथ धाम और हेमकुंड साहिब के लिए रोपवे निर्माण को तेजी से कदम बढ़ाए जा रहे हैं। दोनों रोपवे के निर्माण के मद्देनजर प्रदेश सरकार और […]

You May Like

Breaking News

advertisement