गारबेज प्रोसेसिंग प्लांट की स्थापना में देरी पर स्पीकर सख्त

गारबेज प्रोसेसिंग प्लांट की स्थापना में देरी पर स्पीकर सख्त।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

अधिकारियों से 7 दिन में मांगी रिपोर्ट, केंद्र सरकार के सामने रखेंगे पक्ष।
ज्ञान चंद गुप्ता केंद्रीय पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव से करेंगे बात।
विधान सभा सचिवालय में पंचकूला जिला के शीर्ष अधिकारियों के साथ की बैठक।

चंडीगढ़, 16 नवंबर :
झुरीवाला में गारबेज प्रोसेसिंग प्लांट की स्थापना में हुई देरी पर विधान सभा अध्यक्ष एवं पंचकूला से विधायक ज्ञान चंद गुप्ता ने कड़ा संज्ञान लिया है। इस सिलसिले में बुधवार को उन्होंने प्रदेश के शहरी निकाय विभाग, पंचकूला जिला प्रशासन और नगर निगम के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की। गुप्ता ने अधिकारियों को एक सप्ताह के भीतर प्रेजेंटेशन तैयार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि वे जल्द केंद्रीय पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव से मिलकर इस मामले का समाधान करवाएंगे। इसके साथ ही उन्होंने अधिकारियों को सुप्रीम कोर्ट के निर्णय तथा केंद्र सरकार की ओर से समय-समय पर जारी अधिसूचनाओं का अध्ययन करने को भी कहा है।
विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि शहर के कचरे के निस्तारण के लिए झुरीवाला के पास गारबेज प्रोसेसिंग प्लांट की स्थापना की जा रही है। यह प्लांट विश्व भर में प्रचलित आधुनिकतम टेक्नोलॉजी पर आधारित होगा। इससे कचरे का उत्तम ढंग से निस्तारण तो होगा ही साथ ही आसपास के बाशिंदों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण ने वर्ष 2017 में नगर निगम को भूमि स्थानांतरित कर दी थी। संबंधित विभागों से क्लीयरेंस लेने के बाद ही यहां कार्य शुरू किया गया है। गत 2 वर्षों में कोविड काल के चलते प्रोसेसिंग प्लांट की प्रगति कम हो सकी। इसी बीच सुप्रीम कोर्ट के एक अंतरिम निर्णय और केंद्र सरकार की नई गाइड लाइन के कारण कुछ काम रुक गए। इस पर उन्होंने प्रदेश के शहरी निकाय विभाग, पंचकूला जिला प्रशासन, नगर निगम, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, वन विभाग के शीर्ष अधिकारियों को कहा है कि साझा प्रयास कर इस परियोजना को सिरे चढ़ाएं।
इसके साथ ही उन्होंने अधिकारियों को सुप्रीम कोर्ट के अंतरिम निर्णय और केंद्र सरकार की गाइडलाइनों का गंभीरता से अध्ययन करने को कहा है। अधिकारियों को इस पर एक प्रेजेंटेशन तैयार करनी होगी। इसको लेकर विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता केंद्रीय पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव से मिलेंगे। उन्होंने कहा कि शहरवासियों को किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। लोगों ने पूरे विश्वास के साथ उन्हें अपना प्रतिनिधि चुना है, इसलिए वे उनके विश्वास पर खरा उतरेंगे।
बैठक में पंचकूला के मेयर कुलभूषण गोयल, शहरी निकाय विभाग के निदेशक डीके बैहरा, जिला उपायुक्त महावीर कौशिक, नगर निगम आयुक्त वीरेंद्र लाठर, एचएसवीपी के प्रशासक धर्मवीर सिंह, पुलिस उपायुक्त सुरेंद्र पाल सिंह, नगर निगम की संयुक्त आयुक्त ममता शर्मा, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी सतिंद्र सिंह, क्षेत्रीय अधिकारी डॉ. वीरेंद्र पुनिया, जिला नगर योजनाकार गुंजन वर्मा समेत अनेक अधिकारी मौजूद रहे।
हरियाणा विधान सभा सचिवालय में बुधवार को प्रदेश के शहरी निकाय विभाग, पंचकूला जिला प्रशासन, नगर निगम, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, वन विभाग के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक करते विस अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

विधान सभा अध्यक्ष ने भव्य बिश्नोई ने दिलाई शपथ

Wed Nov 16 , 2022
विधान सभा अध्यक्ष ने भव्य बिश्नोई ने दिलाई शपथ। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 विधानसभा में भाजपा के विधायकों की संख्या 41 और कांग्रेस की 30 हुई।पहली बार चुनकर आने वाले विधायकों की संख्या 50 फीसदी हुई। चंडीगढ़, 16 नवम्बर :हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञान चंद […]

You May Like

Breaking News

advertisement