बिहार:कम टीकाकरण वाले इलाकों में विशेष प्रशासनिक मुहिम का होगा संचालन

कम टीकाकरण वाले इलाकों में विशेष प्रशासनिक मुहिम का होगा संचालन

-जिलाधिकारी के अध्यक्षता में हुई कोरोना टीकाकरण मामलों की विशेष समीक्षात्मक बैठक
-वंचितों के लिये शनिवार को संचालित विशेष अभियान के सफलता की रणनीति पर हुई चर्चा

अररिया संवाददाता

कोरोना संक्रमण से जुड़ी चुनौतियों से निपटने के लिये जिलाधिकारी की अध्यक्षता में शुक्रवार को विशेष बैठक का आयोजन किया गया। टीकाकरण से संबंधित मामलों की समीक्षा को लेकर हुई बैठक में स्वास्थ्य, आईसीडीएस, जीविका सहित संबंधित अन्य विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया। बैठक में राज्य सरकार से प्राप्त दिशा निर्देश के आलोक में शनिवार 07 नवंबर को संचालित विशेष टीकाकरण अभियान के सफल संचालन की रणनीति पर गहन चर्चा की गयी। जिलाधिकारी ने इसे लेकर कई जरूरी दिशा निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।

चिह्नित इलाकों में होगा विशेष प्रशासनिक मुहिम का संचालन :

बैठक में जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच ने बीते कुछ दिनों से जिले में संचालित टीकाकरण अभियान की सफलता के लिये विभागीय अधिकारी व कर्मी के प्रयासों को सराहा। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के मामले में राज्य स्तरीय रैकिंग में जिले के प्रदर्शन में सुधार हुआ है। लंबे समय से हम राज्य में आखिरी पायदान पर थे। फिलहाल टीकाकरण के मामले में अररिया राज्य स्तर पर 35 वें रैंक पर है। जिलाधिकारी ने कहा कि इसे और भी बेहतर बनाने के लिये हमें जरूरी प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि दिसंबर माह के अंत तक जिले में शतप्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित कराया जाना है। इसके लिये प्रथम डोज के साथ प्राथमिकता के आधार पर दूसरे डोज से वंचितों का भी टीकाकरण किया जाना है। कुछ इलाकों में टीकाकरण को लेकर लोगों में मन में अब झिझक बनी हुई है। ऐसे इलाकों को चिह्नित करते हुए विशेष मुहिम संचालित करने का निर्देश उन्होंने दिया। डीएम ने कहा कि इन इलाकों में वरीय प्रशासनिक अधिकारियों के साथ स्वास्थ्य विभाग की टीम लोगों को समझाते हुए उनका टीकाकरण सुनिश्चित कराने का प्रयास करेंगे। जरूरत पड़ने पर वे खुद उन इलाकों में लोगों के बीच जायेंगे।

लोगों का शतप्रतिशत टीकारकण सुनिश्चित कराने का हो प्रयास :

जिलाधिकारी ने कहा कि सामूहिक भागीदारी के कारण बीते 28 अक्टूबर को संचालित अभियान जिले में बेहद सफल रहा। अभियान के दौरान 74 हजार के करीब लोगों को टीकाकरण हो सका। इस लिहाज से शनिवार को आयोजित अभियान को उन्होंने महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि सर्वे रिपोर्ट के आधार पर कम टीकाकरण वाले इलाकों में सत्र का संचालन किया जाये। साथ ही उत्प्रेरण संबंधी गतिविधियों का संचालन करते हुए लोगों का शतप्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित कराने का निर्देश उन्होंने बैठक में दिया।

संक्रमण के खतरों से निपटने के लिये हो जरूरी प्रयास :

संक्रमण के प्रसार को फिर फैलने से रोकने के लिये विभिन्न स्तरों पर प्रयास किये जा रहे हैं। छठ के दौरान बड़ी संख्या में लोगों के घर लौटने की प्रक्रिया को देखते हुए जिले में सघन जांच अभियान संचालित किये जा रहे हैं। साथ ही टीकाकरण की प्रक्रिया को भी तेज करने का प्रयास किया जा रहा है। यही कारण है कि बीते 28 अक्टूबर से 04 नवंबर के बीच जिले में लगभग 62, 655 लोगों को टीका का पहला व 69, 281 लोगों को टीका का दूसरा डोज लगाया गया है। डीआईओ डॉ मोईज ने बताया कि जिलाधिकारी से प्राप्त दिशा निर्देश के आलोक में विशेष अभियान की सफलता को लेकर सभी जरूरी प्रयास किये गये हैं। उन्होंने अभियान के पूर्णत सफल होने का भरोसा दिलाया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: गौशाला घिरी आग की लपटों से, 8 बकरियों समेत घोड़े की जलकर मौत...

Fri Nov 5 , 2021
सितारगंज: सितारगंज क्षेत्र के ग्राम नकुलिया के सन्त फार्म में एक किसान की गौशाला में अचानक रात को आग लग गई। आग में आठ बकरियों समेत एक घोड़े की जलकर मौत हो गई।बताया जा रहा है किसान का परिवार दीपावली मनाकर सोया हुआ था। दिवाली के दिन जब सब लोग […]

You May Like

advertisement