बलिदान दिवस 24 अगस्त पर विशेष आलेखअदम्य साहसी और पराक्रमी थे लेफ्टिनेंट पंकज अरोरा

दीपक शर्मा (जिला संवाददाता)

बरेली : लेफ्टिनेंट पंकज अरोरा का जन्म 20 सितंबर 1978 को बरेली में हुआ था लेफ्टिनेंट पंकज को बचपन से ही सेना में शामिल होने का शौक था और उन्होंने अपने सपने को पूरा करने का प्रयास जारी रखा। स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद वे संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा के माध्यम से सेना में शामिल होने के लिए चुने गए। इसके परिणामस्वरूप, वे भारतीय सैन्य अकादमी में शामिल हो गए और 10 दिसंबर 2002 को 24 वर्ष की आयु में उन्हें कमीशन मिला। उन्हें मराठा लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंट की 18 एमएलआई में कमीशन मिला था, जो एक इन्फैंट्री रेजिमेंट है। जो अपने साहसी सैनिकों और कई युद्ध सम्मानों के लिए जानी जाती है।
ऑपरेशन पराक्रम: 24 अगस्त 2003 अगस्त 2003 के दौरान, लेफ्टिनेंट पंकज की यूनिट 18 एमएलआई को आतंकवाद विरोधी अभियानों के लिए जम्मू और कश्मीर के पुंछ जिले में तैनात किया गया था। लेफ्टिनेंट पंकज पुंछ में अपने पहले काम से काफी खुश थे, क्योंकि वह अपने आईएमए के दिनों में “पुंछ” कंपनी से जुड़े थे। उनकी यूनिट का एओआर (जिम्मेदारी का क्षेत्र) उस दौरान आतंकवादी गतिविधियों का केंद्र था और परिणामस्वरूप, यूनिट के जवानों को हर समय चौकन्ना रहना पड़ता था। लेफ्टिनेंट पंकज ने कम समय में ही आतंकवाद विरोधी अभियानों के लिए आवश्यक फील्डक्राफ्ट कौशल विकसित कर लिए। उन्होंने यूनिट की खुफिया जानकारी जुटाने की व्यवस्था के तहत स्थानीय मुखबिरों का एक नेटवर्क भी विकसित किया। एओआर में कुछ कट्टर आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में यूनिट के खुफिया स्रोतों से प्राप्त जानकारी के आधार पर
लेफ्टिनेंट पंकज और उनके सैनिक योजनानुसार संदिग्ध क्षेत्र में पहुंचे। हालांकि, इससे पहले कि सैनिक आतंकवादियों से संपर्क कर पाते, उन पर पास में छिपे 15 से अधिक आतंकवादियों ने हमला कर दिया। हालांकि अचानक हुए हमले से वे स्तब्ध थे, लेकिन लेफ्टिनेंट पंकज ने तुरंत अपनी टीम को पुनर्गठित किया और जवाबी कार्रवाई की। लेफ्टिनेंट पंकज ने अदम्य साहस और वीरता दिखाते हुए अकेले ही दो आतंकवादियों को मार गिराया। हालांकि, स्थानीय मुखबिर द्वारा जानबूझकर दी गई गलत सूचना के कारण लेफ्टिनेंट पंकज और उनकी टीम को परेशानी का सामना करना पड़ा। लेफ्टिनेंट पंकज को अंततः आतंकवादियों ने पकड़ लिया और बाद में उन्हें प्रताड़ित किया गया। बाद में उनके शव को उनकी यूनिट के कर्मियों ने बरामद किया। लेफ्टिनेंट पंकज एक बहादुर सैनिक और साहसी अधिकारी थे, जिन्होंने देश की सेवा में 25 वर्ष की आयु में अपने प्राण न्यौछावर कर दिए।
लेफ्टिनेंट पंकज अरोड़ा को ऑपरेशन के दौरान उनके उत्कृष्ट साहस, नेतृत्व और सर्वोच्च बलिदान के लिए वीरता पुरस्कार “सेना पदक” दिया गया।
-326, कहरवान, बिहारीपुर, बरेली।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Like

advertisement