बिहार: कोरोना टीकाकरण को लेकर 07 व 09 जून को विशेष अभियान

कोरोना टीकाकरण को लेकर 07 व 09 जून को विशेष अभियान

अभियान के क्रम में योग्य लाभुकों को टीका का निर्धारित डोज लगाना होगी प्राथमिकता
अपने परिवार ही नहीं पूरे समुदाय की सुरक्षा के लिहाज से पूर्ण टीकाकरण जरूरी

अररिया, 04 जून ।

जिले में संचालित विशेष अभियान कोरोना टीकाकरण को बढ़ावा देने में बेहद सहायक रहा है। बीते कुछ दिनों से जिले में टीकाकरण की रफ्तार थोड़ी सुस्त हुई है। इसे देखते हुए जिलाधिकारी के आदेश पर जिले में आगामी 07 व 09 जून को विशेष कोरोना टीकाकरण अभियान संचालित किये जाने का निर्णय लिया गया है। स्वास्थ्य, शिक्षा, आईसीडीएस, जीविका व ग्रामीण कार्य विभाग के अधिकारियों को सामूहिक प्रयास से अभियान की सफलता सुनश्चित कराने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया है।

पूर्ण टीकाकरण विभाग की प्रमुखता :

सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने बताया कि विशेष अभियान में योग्य लाभुकों को प्रीकॉशन व 12 से 14 व 15 से 18 आयु वर्ग के वैसे लाभुक जिन्होंने टीका का दूसरा डोज नहीं लिया है। उनका टीकाकरण सुनिश्चित कराना विभाग की प्रमुखता में शामिल होगा। उन्होंने बताया कि वंचितों को टीका का निर्धारित डोज लगाने के लिये हर घर दस्तक अभियान फेज टू जिले में संचालित किया जा रहा है। ताकि जिले के हर एक योग्य लाभुकों को कोरोना का टीका से आच्छादित किया जा सके।

परिवार व समुदाय की सुरक्षा के टीकाकरण जरूरी :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मोईज ने बताया कि जिले में शत प्रतिशत लोगों के टीकाकरण को लेकर विभागीय प्रयास लगातार जारी है। वंचितों का दोबारा सर्वे किया जा रहा है। आगामी 19 जून से संचालित पल्स पोलियो अभियान के क्रम में भी सघन अभियान संचालित करते हुए टीका से वंचित लोगों का सर्वे करते हुए लाभुकों को पूर्ण टीकाकरण सुनिश्चित कराया जाना है। उन्होंने अब तक टीका नहीं लेने वालों से अपने परिवार व समुदाय की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अपना पूर्ण टीकाकरण कराने की अपील की।

जिले में अबतक टीका 32.86 लाख डोज की हुई खपत :

टीकाकरण संबंधी मामलों की जानकारी देते हुए डीपीएम रेहान अशरफ ने बताया कि जिले में अब तक कोरोना टीका 32.86 लाख डोज की खपत हुई है। इसमें 17.96 लाख लोगों को टीका का पहला व 14.55 लाख लोगों को टीका का दूसरा व 33, 641 लाभुकों को प्रीकॉशन डोज का टीका लगाया जा चुका है। अभी भी 45 से 60 व 60 साल से अधिक आयु वर्ग को प्रीकॉशन डोज का टीका देने के मामले में हम काफी पीछे हैं। इसमें अपेक्षित सुधार की जरूरत है। इतना ही नहीं 12 से 14 व 15 से 18 साल आयु वर्ग के किशोरों को टीका को भी टीका का दूसरा डोज लगाना अभियान के क्रम में हमारी प्राथमिकताओं में शुमार होगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार: सुदन सहाय, डोलफ़िन शोधर्थी/पर्यावरणविद

Wed Jun 8 , 2022
सुदन सहाय, डोलफ़िन शोधर्थी/पर्यावरणविद -आज विश्व पर्यावरण दिवस है। यह हर साल 5 जून को मनाया जाता है। इसे पहली बार संयुक्त राष्ट्र संघ के तत्वाधान में स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम साल 1972 में मनाया गया था। इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण के प्रति जागरूक […]

You May Like

Breaking News

advertisement