टी.बी रोगी कोरोना से बचने को बरतें खास सावधानी – जिला क्षय रोग अधिकारी

टी.बी रोगी कोरोना से बचने को बरतें खास सावधानी – जिला क्षय रोग अधिकारी
शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने से कोरोना संक्रमण की गिरफ्त में आने के जल्द आसार
जिले में 1465 टी.बी.मरीजों का चल रहा इस समय इलाज
कन्नौज, 27अप्रैल 2021
कोरोना के दौर में सभी को सतर्कता बरतनी जरूरी है, लेकिन टीबी (क्षय रोग) के मरीजों को अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है। खासकर उन मरीजों को जो पहले से ही फेफड़ों की समस्या से जुझ रहे हैं क्योंकि टी.बी.रोगियों की रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी घट जाती हैं। ऐसे में कोरोना उन पर तेजी से हमला करता है। यह कहना है जिला क्षय रोग अधिकारी डा.जे.जे.राम का।
जिला क्षय रोग अधिकारी बताते हैं कि कोरोना वायरस कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों को आसानी से अपना शिकार बना लेता है। इसलिए टी.बी. मरीजों में संक्रमण का खतरा अन्य मरीजों से कई गुना अधिक होता हैं। इसके लिए जरुरी है कि मरीज बहुत ही जरूरी काम हो तभी घर से बाहर निकलें तथा मास्क और शारीरिक दूरी का पालन करें, क्योंकि टी.बी.का मरीज एक बार खांसने पर लगभग 30 हजार टी.बी. वायरस हवा में छोड़ता हैं अगर वह संक्रमित हो गया तो वह संक्रमण बडे़ स्तर पर फैला सकते हैं।
उन्होंने कहा कि किसी भी संक्रमण को रोकने के लिए मास्क का उपयोग बहुत जरूरी होता है। मास्क कोविड से ही नहीं बल्कि अन्य भी संक्रामक बीमारियों से हमारी सुरक्षा करता हैं। जिले में अभी भी लगभग 1465 टी.बी.मरीजों का इलाज चल रहा है, जिसमें से 109 एमडीआर मरीज,112 बच्चे 0से 18 साल तक व 225 बच्चे 18 से 25 साल तक के हैं।
टीबी के मरीजों की हो रही जांच
जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया कि कोविड -19 संक्रमण की गंभीरता को देखते हुए टीबी मरीजों की अनिवार्य रूप से कोविड-19 भी जांच की जा रही है। क्षय रोग विभाग जिले में पूरी तत्परता से टीबी मरीजों को कोरोना के प्रति जागरूक कर रहा है।

ऐसे पहनें मास्क
-मास्क को इस तरह पहने की नाक और मुंह ढ़के रहे
-मास्क को इस्तेमाल के बाद बाहर की तरफ से न छुएं।

  • सर्जिकल मास्क एक बार से ज्यादा प्रयोग न करें -कपड़े के मास्क को अच्छी तरह धोने के बाद ही इस्तेमाल करें।
  • मास्क को कभी उल्टा इस्तेमाल न करें

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

गर्मी में गहरी जुताई के अनेकों लाभ : डॉ. कनौजिया

Tue Apr 27 , 2021
गर्मी में गहरी जुताई के अनेकों लाभ : डॉ. कनौजियाजलालाबाद कन्नौज कृषि विज्ञान केंद्र, अनौगी के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डॉ. वी. के. कनौजिया ने बताया कि गेहूं की फसल की कटाई के उपरांत बहुत बड़ा क्षेत्रफल वर्षा ऋतु तक खाली पड़ा रहता है। इन खेतों की मिट्टी पलट हल […]

You May Like

advertisement