अस्थमा के मरीज कोरोना संक्रमण से बचाव को बरतें विशेष सावधानी – डा. हसन

अस्थमा के मरीज कोरोना संक्रमण से बचाव को बरतें विशेष सावधानी – डा. हसन
खाने-पीने व साफ-सफाई का रखें ख्याल
कन्नौज, 1 मई 2021
कोरोना काल में अस्थमा के मरीज को बहुत ही सचेत रहने के साथ-साथ अतिरिक्त विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि पहले से ही सांस संबंधी संक्रमण होने के कारण कोरोना वायरस ऐसे रोगियों को आसानी से प्रभावित करता हैं। जोकि काफी जोखिम भरा साबित हो सकता हैं। इसलिए ऐसे में सावधानी बरतकर इसका मुकाबला किया जा सकता है | यह कहना है जिले के जिला महामारी रोग नियंत्रण विशेषज्ञ डा. आतिफ हसन का।
डा. हसन बताते है कि अस्थमा एक ऐसी स्थिति है जिसमें सांस की नली में सूजन आ जाती है। इसके चलते सांस लेने में तकलीफ होती है। सांस की नलियों में अतिरिक्त म्यूकस बनने लगता है। सांस लेने में तकलीफ के कारण खांसी आती है व नलियों के सिकुड़ जाने से दम फूलता है।क्योंकि अस्थमा श्वसन प्रणाली से जुड़ी बीमारी हैं और कोरोना संक्रमण भी श्वसन तन्त्र को नुकसान पहुंचाता हैं। इसलिए कोरोना वायरस ऐसे मरीजों के लिए काफी गंभीर स्थिति उत्पन्न कर सकता हैं।
उन्होंने कहा ऐसे लोगों की कोशिश यही होनी चाहिए कि वह घर से बिल्कुल भी बाहर न निकलें।और जरूरत पड़ने पर बाहर निकल भी रहे हैं तो संक्रमण से बचे रहने के लिए दिशा-निर्देशों का गंभीरतापूर्वक पालन करें।
नियमित दवा का करें सेवन
डा.हसन बताते है कि अस्थमा के रोगियों को दवा का नियमित सेवन करना चाहिए।अधिकतर अस्थमा के पीड़ित मरीज दवाएं लेते भी हैं।अस्थमा से पीड़ित नियमित रूप से दवा लेते रहें तो खतरा कम होगा । अगर किसी डॉक्टर द्वारा नियमित दवा खाने के लिए कहा गया हैं तो लापरवाही न बरतें और इस पर अमल करें।दवा का एक भी डोज छूटे नहीं इस बात का भी ध्यान रखें।
खुली और ताजी हवा में रहे
अस्थमा के मरीज को खुली और ताजी हवा में ज्यादा से ज्यादा वक्त बिताना चाहिए। ऐसे रोगियों को ताजे और स्वच्छ पानी का भी भरपूर इस्तेमाल करना चाहिए।अस्थमा के रोगियों को हल्का भोजन करना चाहिए।क्योंकि भारी भोजन के सेवन से सांस लेने में परेशानी हो सकती है। अस्थमा के मरीजों को भोजन धीरे-धीरे एवं खूब चबाकर खाना चाहिए।ऐसे मरीज दिन में आठ से दस गिलास पानी अवश्य सेवन करें। डॉक्टर की सलाह लेकर अस्थमा के रोगी को शरीर में एसिड पैदा करने वाली चीजें जैसे कार्बोहाइड्रेट फैट्स और प्रोटीन का इस्तेमाल कम मात्रा में करने की आवश्यकता है।
इन बातों का रखें ख्याल

  • अस्थमा के मरीज फिजिकल दूरी का खास ख्याल रखें, ज्यादा लोगों के संपर्क में ना रहें तथा ज्यादा से ज्यादा समय मास्क का इस्तेमाल करें।
  • संतुलित आहार लें , पौष्टिक आहार को अपनी डाइट में शामिल करें ।
  • जिन लोगों को खांसी – जुकाम जैसी समस्या है उन से दूरी बनाकर रखें।
  • बीड़ी सिगरेट के धुएं से परेशानी हो सकती है इस बात का खास ख्याल रखें।
    एलर्जी का खतरा बढ़ जाता है इसलिए अपनी सेहत – नजरअंदाज ना करें तथा तनाव रहित रहने का प्रयास करें।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कन्नौज राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण कोविड-19 को देखते हुए जारी किया टोल फ्री नंबर

Sat May 1 , 2021
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कन्नौजराष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण कोविड-19 को देखते हुए जारी किया टोल फ्री नंबरमाननीय उ0प0राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ के पत्रांक संख्या 1001/एसएलएसए-एल 142/2021 दिनांकित 23-04-2021 के आदेशानुसार व माननीय जनपद न्यायधीश श्री प्रवीण कुमार जैन के निर्देशानुसार सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्रीमती नितिका राजन द्वारा […]

You May Like

advertisement