बिहार:दस्तक अभियान के आखिरी दिन जिले में विशेष टीकाकरण अभियान आयोजित

दस्तक अभियान के आखिरी दिन जिले में विशेष टीकाकरण अभियान आयोजित

-अभियान की सफलता को लेकर डीडीसी की अध्यक्षता में हुई संबंधित विभागीय अधिकारियों की बैठक
-प्रथम डोज से वंचित लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने को लेकर होगी विशेष पहल
-कमतर प्रदर्शन करने वाले जिले के 04 प्रखंडों में विशेष रणनीति पर होगा अमल

अररिया संवाददाता

जिले में शतप्रतिशत लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने के प्रयासों के तहत शनिवार को फिर से विशेष टीकाकरण अभियान का संचालन किया जायेगा। बीते कुछ दिनों से जिले में संचालित टीकाकरण रफ्तार में आयी कमी को गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच ने इसे लेकर कई जरूरी निर्देश दिये हैं। चिह्नित रिफ्यूजल इलाकों में विशेष अभियान संचालित करते हुए शतप्रतिशत लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी के आदेश पर डीडीसी मनोज कुमार की अध्यक्षता में देर शाम संबंधित विभागीय अधिकारियों की बैठक आयोजित की गयी। इसमें अभियान की सफलता को लेकर विस्तृत रणनीति पर विचार किया गया। साथ ही अधिकारियों को कई जरूरी निर्देश दिये गये।

इंकार करने वालों को टीकाकरण के लिये करें राजी :

बैठक को संबोधित करते हुए डीडीसी मनोज कुमार ने कहा कि शनिवार को आयोजित अभियान में स्वास्थ्य विभाग, आईसीडीएस व जीविका के सहयोग से बेहतर उपलब्धि हासिल करना हमारी प्राथमिकताओं में शुमार है। सभी प्रखंड के बीडीओ व संबंधित अन्य अधिकारी अभियान की सफलता में अपना सहयोग देंगे। इसे लेकर उन्हें खासतौर पर निर्देशित किया गया है। टीका लेने से इंकार करने वाले लोगों को समझा कर टीकाकरण के लिये राजी करना हमारी बड़ी जिम्मेदारी है। इसके लिये जरूरी है कि रिफ्यूजल रिस्पांस टीम ऐसे इलाकों में जाकर लोगों को समझा कर टीकाकरण के लिये राजी करे।

सामूहिक प्रयास के जरिये बेहतर उपलब्धि संभव :

डीडीसी मनोज कुमार ने महाअभियान के क्रम में रिफ्यूजल रिस्पांस टीम में शामिल चिकित्सक अपने ड्रेस में होंगे। टीम में एमओ, क्षेत्र की एलएस, सीडीपीओ, बीसीएम व बीएचएम को शामिल करने का निर्देश उन्होंने दिया। टीका लेने इंकार करने वाले चिह्नित इलाकों में टीम जाकर लोगों को समझाने का कार्य करें। जोकीहाट प्रखंड में टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिये केयर की 03 टीम के साथ डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ, डीपीओ आईसीडीएस, डीपीएम जीविका व जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को अलग अलग क्षेत्रों में लोगों को प्रेरित व प्रोत्साहित करने का जिम्मा उन्होंने सौंपा। डीडीसी ने सामूहिक प्रयास के बूते अभियान में बेहतर उपलब्धि हासिल करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया।

कमतर प्रदर्शन करने वाले चार प्रखंडों पर होगी विशेष नजर :

बैठक में लिये गये निर्णय की जानकारी देते हुए डीपीएम स्वास्थ्य ने कहा कि अभियान के क्रम में टीकाकरण मामले में कमतर प्रदर्शन करने वाले रानीगंज, जोकीहाट, पलासी व नरपतगंज प्रखंड में टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिये विशेष प्रयास किये जायेंगे। इन प्रखंडों के चिह्नित वैसे स्थान जहां टीका का आच्छादन कम है। वहां आरआरटी टीम के माध्यम से लोगों को प्रेरित करते हुए उनका टीकाकरण सुनिश्चित कराने का प्रयास किया जायेगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:भारत नेपाल पत्रकार यूनियन की अगुआई में खुली इंडो नेपाल स्थित झापा बाजार और दिघलबैंक बॉर्डर

Sat Nov 27 , 2021
.भारत नेपाल पत्रकार यूनियनकी अगुआई में खुली इंडो नेपाल स्थित झापा बाजार और दिघलबैंक बॉर्डर किशनगंज संवाददाता भारत और नेपाल दोनों देशों की पत्रकार सहित आम जनताओं की हक अधिकार व मान सम्मान की रक्षा के लिए लगातार संघर्षरत एकमात्र संगठन भारत नेपाल पत्रकार यूनियन के अगुआई में स्वतंत्र लेखक […]

You May Like

advertisement