गत वर्ष की तुलना में 6456 मीट्रिक टन अधिक हुआ जिले में खाद का भण्डारण

खाद बीज की उपलब्धता एवं वितरण की लगातार समीक्षा कर रहे कलेक्टर

जांजगीर-चांपा 12 जुलाई 2022/ जांजगीर-चांपा कृषि प्रधान जिला है। इसी को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा द्वारा जिले में खाद-बीज उपलब्धता की प्रतिदिन समीक्षा की जा रही है। कलेक्टर ने किसानों को परेशान नहीं होने की अपील करते हुए कहा है कि राज्य स्तर पर शासन द्वारा किसानों के हित में लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। पिछले साल की अपेक्षा इस वर्ष 6456 मीट्रिक टन अधिक खाद का भण्डारण जिले में किया गया। किसानों को समय पर खाद मिले, इसके लिए वितरण की कार्यवाही लगातार जारी है। शीघ्र ही अतिरिक्त खाद भी आने वाली है। इससे आपूर्ति और भी आसान होगी।
जिला विपणन अधिकारी द्वारा बताया गया कि इस खरीफ सीजन में खाद भंडारण 34,203 मीट्रिक टन किया जा चुका है, जबकि पूर्व वर्ष में इसी समय 27,747 मीट्रिक टन खाद का भंडारण किया गया था। इसी प्रकार इस वर्ष किसानों को वितरण 31,132 मीट्रिक टन किया जा चुका है। जबकि गत वर्ष किसानों को खाद वितरण 23,101 मीट्रिक टन ही था।
डीएमओ द्वारा जिले में लगातार यूरिया पूर्ति की जानकारी दी गई। अभी दो दिवस में एनएफएल और कृषको कंपनी द्वारा 3 हजार मीट्रिक टन यूरिया की आपूर्ति की गई है और कलेक्टर के लगातार प्रयास से डीएपी की भी रैक भी जिले के अकलतरा रैक पॉइंट में आने वाली है, जिससे जिले में खाद की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में हो जाएगी।
गौरतलब है कि कलेक्टर श्री सिन्हा द्वारा अवैध रूप से खाद भंडारण और उर्वरक बिक्री करने वालों पर भी सख्त कार्यवाही के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जिले के किसानों को फसल उत्पादन के लिए खाद, बीज की समस्या न हो इसके लिए लगातार अधिकारियों को निर्देशित किया है। गत वर्ष की तुलना में खाद,बीज का भंडारण अधिक होने के साथ किसानों को इसके वितरण के निर्देश भी दिए हैं। कलेक्टर ने वर्मी खाद की पर्याप्त उपलब्धता और फसल उत्पादन में इसकी उपयोगिता को भी बताते हुए सहकारी बैंक प्रबंधकों और सोसायटी के सदस्यों को निर्देशित किया है कि किसानों को वर्मी खाद भी उपलब्ध कराए।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा अंतर्गत पखवाड़ा अंतर्गत प्रचार वाहन को कलेक्टर ने दिखाई हरी झण्डी

Tue Jul 12 , 2022
जांजगीर-चाम्पा 12 जुलाई 22/ जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा 24 जुलाई 2022 तक चलाया जा रहा है। कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने इसके तहत लोगों में जन जागरूकता फैलाने शुरू किए गए प्रचार वाहन को कलेक्ट्रेट से हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा अंतर्गत 27 जून से 10 जुलाई […]

You May Like

advertisement