एएनएम की साप्ताहिक बैठक में बनी स्वास्थ्य सेवाओं में बेहतरी की रणनीति

एएनएम की साप्ताहिक बैठक में बनी स्वास्थ्य सेवाओं में बेहतरी की रणनीति

बैठक में मिशन 60 दिवस व हर कदम बढ़ते कदम अभियान की सफलता पर हुआ विचार
वीएचएसएनडी साइट पर अधिक से अधिक लाभुकों को जरूरी सेवा उपलब्ध कराने पर जोर

अररिया, 13 सितंबर ।

जिले में महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं को ज्यादा प्रभावी बनाने की पहल की जा रही है। मातृ शिशु मृत्यु दर के मामलों में कमी लाने सहित विभिन्न स्वास्थ्य सूचकांकों में सुधार को लेकर जहां जिलाधिकारी की अगुआई में हर कदम-बढ़ते कदम नाम से विशेष अभियान संचालित है, वहीं मिशन 60 दिवस के तहत जरूरी स्वास्थ्य सेवाओं में गुणात्मक सुधार को लेकर जरूरी पहल की जा रही है। मंगलवार को जिले के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में आयोजित एएनएम की साप्ताहिक समीक्षात्मक बैठक में महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं के सफल क्रियान्वयन पर विस्तृत चर्चा की गई। इसी क्रम में अररिया पीएचसी में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई।

स्वास्थ्य सूचकांकों में सुधार को लेकर हो रही जरूरी पहल

अररिया पीएचसी प्रबंधक सेदुर्जमा ने बताया कि बैठक में सेशन वार उपलब्धि की समीक्षा की गयी। कम उपलब्धि वाले स्थानों को चिन्हित करते हुए संबंधित कारणों के निदान व ड्यू लिस्ट पर चर्चा, परिवार नियोजन पखवाड़ा हेतु सभी को लक्ष्य का निर्धारण, प्रत्येक बुधवार ख़ास कर विद्यालयों में आईफए गोली का वितरण जैसे महत्वपूर्ण स्वास्थ्य योजनाओं की सफलता को लेकर कारगर रणनीति पर विचार किया गया।

पूर्व निर्धारित था बैठक का एजेंडा

जिले के अमूमन सभी स्वास्थ्य संस्थानों में आयोजित बैठक के संबंध में जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने बताया कि बैठक का एजेंडा पूर्व निर्धारित किया था। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर जरूरी स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार व प्रसव सेवाओं से जुड़े कार्यों की समीक्षा बैठक में की गयी है। डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ ने बताया कि स्वास्थ्य सेवाओं के बेहतरी में एएनएम की भूमिका महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा की चिकित्सा इकाईयों में साफ- सफाई का बेहतर प्रबंधन, आगामी 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों की सफलता को लेकर भी बैठक में रणनीति बनी ।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

नगर निकाय चुनाव को लेकर नोडल पदाधिकारियों और मास्टर ट्रेनरों को दिया गया प्रशिक्षण

Tue Sep 13 , 2022
नगर निकाय चुनाव को लेकर नोडल पदाधिकारियों और मास्टर ट्रेनरों को दिया गया प्रशिक्षण अररियाअररिया जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह- जिला पदाधिकारी इनायत खान के दिशा निर्देश में नगर निकाय चुनाव सफलतापूर्वक संपन्न कराने को लेकर लगातार सभी स्तर की तैयारियां ससमय सुनिश्चित की जा रही है। इसी कड़ी में मंगलवार […]

You May Like

Breaking News

advertisement