दृढ़ विश्वास ही भविष्य में आगे ले जाने में सहायक: प्रो. सोमनाथ सचदेवा

दृढ़ विश्वास ही भविष्य में आगे ले जाने में सहायक: प्रो. सोमनाथ सचदेवा।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुवि शिक्षक क्लब द्वारा बच्चों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित।

कुरुक्षेत्र, 20 दिसम्बर : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के शिक्षक क्लब द्वारा रविवार को विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कुवि के डॉ. राधाकृष्णन सदन में आयोजित इस भव्य आयोजन में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा बतौर मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में कुलपति की धर्मपत्नी डॉ. ममता सचदेवा उपस्थित रही। इस मौके पर कुवि कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि बच्चों में अप्रतिम प्रतिभा छुपी हुई है। यह मंच उनकी क्षमता एवं कुशलता को आगे बढ़ाने का माध्यम है। उन्होंने बच्चों को मूल मंत्र देते हुए कहा कि आप सबसे पहले अपने ऊपर विश्वास रखें, यह दृढ़ विश्वास ही भविष्य में आपको बहुत आगे तक ले जाएगा। आप अपनी सोच बड़ी रखिए, सपने देखिए, उनका पीछा कीजिए, मेहनत कीजिए और फिर आप देखिए सफलता आपके कदमों में होगी।
कार्यक्रम में स्लो साइकल, लेमन स्पून रेस, पेंटिंग, कविता, गायन, फैंसी ड्रेस एवं डांस प्रतियोगिताओं में 137 बच्चों ने बड़ी उत्सुकता से अपनी भागीदारी दर्ज कराई। बच्चों के आयु वर्ग को ध्यान में रखते हुए चार कैटेगरी बनाई गई जिसमें प्रथम कक्षा तक के बच्चे वर्ग ए, दूसरी से चौथी कक्षा तक के बच्चे बी, पांचवी से सातवीं कक्षा के बच्चे सी, तथा आठवीं से दसवीं कक्षा तक के बच्चे डी कैटेगरी में रखे गए। सभी प्रतियोगिताओं में बच्चों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। इस अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय, एवं तृतीय स्थान पर आने वाले बच्चों को पुरस्कृत कर उनका उत्साहवर्धन भी किया।
शिक्षक क्लब के प्रधान डॉ. ज्ञान चहल मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि सहित सभी का स्वागत करते हुए क्लब की एक संक्षिप्त रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए आश्वासन दिलाया कि समय-समय पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन इस क्लब के माध्यम से शिक्षक और बच्चों की भागीदारी को सुनिश्चित करता रहेगा। उन्होंने कहा कि क्लब अधिकारी अपनी भूमिका को बखूबी निभाएंगे जो उन्होंने अपने कंधों पर ली है।
प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल के रूप में अविनाश कुमार, अभय सिंह, आदर्श, अंकुश और रुपिंदर पुनिया फिजिकल एजुकेशन विभाग से रहे। पेंटिंग में डॉ. पवन कुमार, चेयरमैन डिपार्टमेंट ऑफ फाइन आर्ट्स, डॉ. गुरचरण और आरएस पठानिया, कविता पाठ प्रतियोगिता में डॉ. मंजीत कौर, मंजू छोकर, गीता दहिया रहे।
फैंसी ड्रेस में प्रो. अनिल गुप्ता, डॉ. विवेक चावला, प्रो. सुमन सिंह, गायन प्रतियोगिता में डॉ. शिखा भारद्वाज, डॉ शेफाली ढींगरा, डॉ. वीर विकास रहे। डांस प्रतियोगिता में डॉ. मीनाक्षी, जसप्रीत कौर व डॉ. वीर विकास ने निर्णायक मंडल की भूमिका निभाई। इस सफल आयोजन की सफलता में दो प्रमुख वालंटियर खुशबू बीए फाइनल और इंदु कौशल बीएससी फाइनल आईआईएचएस ने अपना अहम योगदान दिया।
शिक्षक क्लब की सचिव प्रोफेसर सुकर्मवती ने मंच का सफल संचालन करते हुए सभी का स्वागत एवं धन्यवाद प्रस्तुत किया। इस अवसर पर डॉ. सुनील ढींगरा (उपप्रधान) डॉ. गुरमीत सिंह (खजांची) प्रो. परमेश कुमार (पूर्व कुटा प्रधान) और प्रो. जसबीर सिंह (ईसी मेंबर), प्रो. अनिल गुप्ता (मुख्य सुरक्षा अधिकारी एवं पूर्व कुटा प्रधान), डॉ. आनंद (कुटा प्रधान), डॉ. जितेंद्र कुमार कुमार (कुटा सचिव), डॉ. रोहतास, डॉ. दीपक राय बब्बर आदि उपस्थित रहे।
इन विद्यार्थियों ने प्रतियोगिताओं में मारी बाजी।
कुवि के शिक्षक क्लब द्वारा आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के तहत स्लो साइकलिंग में बी कैटेगरी में विभुमत ने प्रथम स्थान, रनिंदर सिंह ने द्वितीय स्थान, नम्या ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। सी कैटेगरी में विक्रांत ने प्रथम स्थान विग्नेश ने द्वितीय और अर्णव ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। डी कैटेगरी में स्वास्तिक ने प्रथम स्थान अगस्त्य ने द्वितीय और अरुणोदय ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। लेमन स्पून रेस में ए, बी, सी और डी कैटेगरी में जयंत, विभुमत, शिवांश और अरुणोदय ने प्रथम स्थान, मिराया, देविका, वयुन और वान्या ने द्वितीय स्थान, हेजल, नव्या, निश्चल और अरमान ने तृतीय प्राप्त किया।
पेंटिंग प्रतियोगिता में अनिष्का, देविका, स्नेहा ने प्रथम स्थान, शिव्या, परगीत कौर और वास्तविका ने द्वितीय स्थान, अयान धनखड़, रनीदर सिंह और भौमिक ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। कविता प्रतियोगिता में अयान धनखड़, श्रेया, नव्या वास्तविका ने प्रथम स्थान, जयंत, आदया और निश्चल ने दूसरा स्थान, मिराया, महक और अदिता ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। गायन में स्वरित शर्मा ने प्रथम, स्नेहा ने द्वितीय, एंजलीशा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
फैंसी ड्रेस में अनिष्का ने प्रथम, हेजल ने द्वितीय और नव्याश और शिवांश ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। वहीं डांस प्रतियोगिता में जयंत, गिरीशा और मान्या ने प्रथम, श्रेया, भौमिक और स्नेहा ने द्वितीय स्थान, मिराया, परगीत और विक्रांत ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसके अलावा विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले सभी बच्चों को भी पुरस्कृत किया गया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

चार दशक बाद जब विद्यार्थियों ने वृद्ध अध्यापिकाओं के पांव छुए तो बह निकले आंसू

Tue Dec 20 , 2022
चार दशक बाद जब विद्यार्थियों ने वृद्ध अध्यापिकाओं के पांव छुए तो बह निकले आंसू। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 चार दशक बाद मिले बचपन के स्कूल टीचर और विद्यार्थी भाव विभोर हो उठे।नाना नानी व दादा दादी बने विद्यार्थियों ने अपनी वृद्ध अध्यापिकाओं के किए […]

You May Like

Breaking News

advertisement