कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में मीडिया के क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक विद्यार्थी कर सकते हैं आवेदन

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161-91877

मीडिया उद्योग की जरूरतों के अनुसार हैं पाठ्यक्रम।
कुवि के जनसंचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी संस्थान के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले शुरू।
17 अगस्त से ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन।

कुरुक्षेत्र, 9 अगस्त :- कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के जनसंचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी संस्थान की निदेशिका डॉ बिन्दु शर्मा ने बताया कि जनसंचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी संस्थान के बीए जनसंचार की 50, बीएससी ग्राफिक्स एंड एनिमेशन की 40, बीएससी मल्टीमीडिया की 40 एवं बीएससी प्रिंटिंग एवं पैकेजिंग टेक्नोलॉजी की 40 सीटों के लिए विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। इन सभी स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए बारहवीं कक्षा में उतीर्ण विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि स्नातकोत्तर स्तर पर एमए पत्रकारिता एवं जनसंचार की 30 तथा एमएससी जनसंचार की 35 सीटों के लिए भी विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं।
निदेशिका प्रोफेसर बिन्दु शर्मा का कहना है कि जनसंचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी संस्थान मीडिया के क्षेत्र में उत्तर भारत के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में से एक है। संस्थान के सभी पाठ्यक्रम मीडिया उद्योग की जरूरतों के अनुसार तैयार किए गए हैं। मीडिया के किसी भी क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए हर तरह का पाठ्यक्रम संस्थान में उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि बीए जनसंचार पाठ्यक्रम मीडिया उद्योग के विशेषज्ञों द्वारा तैयार किया गया है। पिछले 16 वर्षों से अधिक समय से यह पाठ्यक्रम संस्थान में चल रहा है। इस पाठ्यक्रम की विद्यार्थियों में भारी मांग है जिसके कारण हर वर्ष आवेदकों की संख्या निरंतर बढ़ रही है।
ग्राफिक्स एंड एनिमेशन के क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक विद्यार्थी बीएससी ग्राफिक्स एण्ड एनिमेशन में दाखिला ले सकते हैं। इस पाठ्यक्रम को इस क्षेत्र में शुरू करने वाला कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय देश पहला विश्वविद्यालय था। इस पाठ्यक्रम से उतीर्ण विद्यार्थी आज देश के कई प्रतिष्ठित संस्थानों में एनिमेशन के क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं। जिन विद्यार्थियों की आर्ट के साथ-साथ नई तकनीक में रूचि है, वे इस पाठ्यक्रम में दाखिला ले सकते हैं। तेजी के साथ बदल रहे मीडिया से कदम ताल करने के लिए बीएससी मल्टीमीडिया एक बेहतरीन कोर्स है जो विद्यार्थियों को मल्टीमीडिया के क्षेत्र में करियर बनाने की अपार संभावनाएं देता है। कंप्यूटर व डिजिटल मीडिया में रूचि रखने वाले विद्यार्थियों के लिए यह पाठ्यक्रम बहुत ही उपयोगी है और वे इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं।
बीएससी प्रिंटिंग एंड पैकेजिंग व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में एक बेहतरिन पाठयक्रम है। पिछले 16 वर्षों से इस पाठ्यक्रम को करने वाले विद्यार्थियों की शत-प्रतिशत प्लेसमेंट हुई है। इस पाठ्यक्रम के जरिये विद्यार्थी प्रिंटिग, ग्राफिक्स, पैकेजिंग, थ्री डी प्रिंटिंग, डिजिटल प्रिंटिंग सहित विभिन्न क्षेत्रों में करियर बना सकते हैं।
प्रोफेसर बिन्दु शर्मा ने कहा कि स्नातक पाठ्यक्रमों की तरह ही एमएससी जनसंचार तथा एमए पत्रकारिता एवं जनसंचार स्नातकोत्तर स्तर पर व्यावसायिक पाठ्यक्रम हैं। इन पाठ्यक्रमों को मीडिया उद्योग की जरूरतों के अनुसार तैयार किया गया है। जो विद्यार्थी रेडियो, टेलीविजन, जनसंपर्क, विज्ञापन, डिजीटल मीडिया, कॉरपोरेट कम्युनिकेशन के साथ-साथ स्व रोजगार स्थापित करना चाहते हैं ऐसे विद्यार्थियों के लिए यह दोनों पाठ्यक्रम तैयार किए गए हैं। एमएससी जनसंचार संस्थान का पूरी तरह से व्यावसायिक पाठ्यक्रम है जो विद्यार्थियों को मीडिया के विभिन्न क्षेत्र में करियर बनाने के अपार अवसर उपलब्ध करवाता है।
प्रोफेसर बिन्दु शर्मा ने बताया कि विद्यार्थियों की सुविधा के लिए संस्थान में टेलीविजन स्टूडियो के साथ-साथ, ऑडियो वीडियो, मल्टीमीडिया, ग्राफिक्स, प्रिंटिंग लैब तैयार की गई हैं जिसमें विद्यार्थियों को अध्ययन के साथ-साथ प्रशिक्षण पर फोकस किया गया है ताकि विद्यार्थी मीडिया उद्योग में जाकर सफल मीडियाकर्मी के साथ-साथ उद्यमशील भी बन सकें।
कुवि के लोक सम्पर्क विभाग के उप-निदेशक डॉ. दीपक राय बब्बर ने बताया कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा के निर्देशानुसार जनसंचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी विभाग के पाठ्यक्रमों में ऑनलाइन दाखिले की प्रक्रिया 17 से शुरू हो रही है तथा विद्यार्थी 17 अगस्त से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा के निर्देशानुसार विद्यार्थियों की दाखिला सम्बंधी जानकारी के लिए ऑनलाइन हेल्पडेस्क भी गठित किया गया है। डॉक्टर दीपक राय बब्बर ने ये भी बताया की संबंधित विषयों के पीएचडी दाखिले भी 17 अगस्त से शुरू हो रहे है। ऑनलाईन एडमिशन से सम्बन्धित जानकारी के लिए विद्यार्थी कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की वेबसाईट से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जालौन:जालौन:-बाढ़ के पानी मे डूबे विधुत पोल के बदले गये इंसुलेटर

Tue Aug 10 , 2021
“जालौन:-बाढ़ के पानी मे डूबे विधुत पोल के बदले गये इंसुलेटर जनपद जालौन के कालपी में यमुना नदी में आयी बाढ़ के चलते नगर के निचले इलाके पानी में डूब जाने के बाद बीते शुक्रवार से नगर के मुहल्लां गणेशगंज, रावगंज,रामगंज,कागजीपुरा,आलमपुर,टरननगंज, तहसील,तरीबुल्दा, फैक्ट्री एरिया आधा दर्जन मुहल्लों की विधुत आपूर्ति […]

You May Like

Breaking News

advertisement