साइबर क्राइम से बचाव हेतु छात्रों को किया गया जागरूक


साइबर सेल आजमगढ़
साइबर क्राइम से बचाव हेतु छात्रों को किया गया जागरूक

➡️ साइबर क्राइम जागरुकता अभियान कार्यक्रम के तहत बुधवार को सिधारी थाना क्षेत्र के सीताराम रामानंद स्मारक महाविद्यालय समेंदा परिसर में छात्र छात्राओं को साइबर क्राइम एवं बचाव हेतु जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें छात्रों को हेल्पलाइन 1930, 1090 व 112 के बारे में जानकारी देकर साइबर अपराध से के बारे में जागरूक किया गया।
➡️ अपर पुलिस अधीक्षक यातायात संजय कुमार के निर्देशन में साइबर सेल आज़मगढ़ द्वारा आयोजित कार्यक्रम साइबर क्राइम और बचाव अभियान में साइबर क्राइम सेल आजमगढ़ में के आरक्षी सतेंद्र यादव ने छात्रों को जागरूक करते हुए फेसबुक हैकिग, बारकोड़ के माध्यम से होने वाले फ्राड, वाट्सएप हैकिग से बचाव, फर्जी वेबसाइट से होने वाले फ्राड के संबंध में जानकारियां दी और सावधानियां बरतने की सलाह दी।
➡️ फेसबुक, इंस्टाग्राम, वाट्सएप आदि सोशल मीडिया साइट्स से हनी ट्रैप, सिम कार्ड के माध्यम से, एटीएम कार्ड बदलकर, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के माध्यम से, बायोमेट्रिक, क्यूआर कोड स्कैन, सोशल मीडिया पर अनजान व्यक्ति से दोस्ती, फर्जी काल, अनजान वाट्सएप वीडियो काल, आनलाइन लोन देने वाले एप, इंटरनेट मीडिया पर रुपयों की मांग करने वालों से, गूगल से कस्टमर केयर नंबर सर्च करने के बारे व यूपीआइ संबंधित फ्राड के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी दी।
➡️ चौकी प्रभारी नरेंद्र विक्रम सिंह ने छात्रों को अनजान व्यक्ति को अपना डॉक्यूमेंट और ओटीपी न शेयर करने, लुभावने ऑफर से बचने, साइबर क्राइम से बचाव के संबंध में जागरूक किया।
➡️ यदि कोई व्यक्ति फोन पर लालच देता हैं तो निसंकोच हेल्पलाइन 1930, 1090 तथा 112 पर सूचना दे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

वर्तमान वित्त वर्ष में टिकट चेकिंग द्वारा 39.61 करोड़ राजस्व अर्जित, मंडल के इतिहास का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

Thu Apr 6 , 2023
“वर्तमान वित्त वर्ष में टिकट चेकिंग द्वारा 39.61 करोड़ राजस्व अर्जित, मंडल के इतिहास का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन।” “मार्च माह में टिकट चेकिंग द्वारा 2.45 करोड़ राजस्व अर्जित।” फिरोजपुर 06 अप्रैल [कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता]:= फिरोजपुर मंडल के टिकट चेकिंग दल द्वारा ट्रेनों में अनाधिकृत रूप से यात्रा कर रहे […]

You May Like

Breaking News

advertisement