कुवि के जूलॉजी विभाग का आरकेएसडी कॉलेज के विद्यार्थियों ने किया अवलोकन

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

जैव विविधता एवं पर्यावरण के प्रति जूलॉजी के विद्यार्थी कर सकते है महत्वपूर्ण कामः डॉ. दीपक राय बब्बर।

कुरुक्षेत्र, 13 मार्च : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के जूलॉजी विभाग में बुधवार को आरकेएसडी कॉलेज कैथल के बीएससी अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों ने शिक्षक डॉ. अनिल जिंदल की अगुवाई में विभिन्न लैब्स, स्थापित जैव विविधता व जूलॉजिकल गैलरी का भ्रमण व अवलोकन किया। इस अवसर पर कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के जूलॉजी विभाग के अध्यक्ष डॉ. दीपक राय बब्बर व डॉ. जितेन्द्र भारद्वाज ने पहुंचे छात्र दल का स्वागत किया। डॉ. दीपक राय बब्बर ने कहा है कि जैव विविधता एवं पर्यावरण के प्रति जागरूकता के लिए जूलॉजी विषय बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि कुवि कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा के मार्गदर्शन में जैवविविधता, पर्यावरण व जूलॉजी विषय की जागरूकता के लिए विद्यार्थियों के लिए विभाग हमेशा प्रतिबद्ध है।
डॉ. दीपक राय बब्बर ने कहा कि प्राणी शास्त्र विभाग हमेशा ही जूलॉजी विषय के आउटरीच प्रोग्राम में अग्रणी रहा है। आरकेएसडी कॉलेज कैथल के शिक्षक एवं कुवि के एलुमनी डॉ. अनिल जिंदल एवं विद्यार्थियों ने विभाग का भ्रमण व अवलोकन करते हुए जैव विविधता, जूलॉजिकल गैलरी, जूलॉजी लैब की सराहना करते हुए जूलॉजी विभागाध्यक्ष एवं शिक्षकों को बधाई दी। इस अवसर पर डॉ. दीपक राय बब्बर ने प्राणी शास्त्र विषय के क्षेत्र, भविष्य की संभावनाओं एवं विभाग की गतिविधियों के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि हरियाणा के विभिन्न क्षेत्रों की जैवविविधता के विभिन्न आयामों को भी इस गैलरी के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है। विभाग के डॉ. जितेन्द्र भारद्वाज ने छात्रों को जूलॉजी विषय के स्कोप व विभाग में विभिन्न रिसर्च लैब्स के बारे में अवगत कराया। इस मौके पर प्रो. परमेश कुमार, डॉ. दीपक राय बब्बर, डॉ. जितेन्द्र भारद्वाज, डॉ. अनिल जिंदल व छात्र दल मौजूद रहे।

Read Article

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अक्षरधाम मंदिर गुजरात से आए संतों ने ब्रह्मसरोवर की आरती में लिया भाग

Thu Mar 14 , 2024
वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। कुरुक्षेत्र 13 मार्च : गत्त दिवस ब्रह्म सरोवर पर होने वाली संध्या आरती में अक्षरधाम मंदिर गुजरात से आए हुए दिव्य संतों ने आरती में भाग लिया। अक्षरधाम गुजरात के स्वामी भगवत प्रसाद दास ने ब्रह्मसरोवर आरती को देखकर मुक्त कंठ से प्रशंसा की। उनके साथ […]

You May Like

Breaking News

advertisement