विद्यार्थी अपनी ऊर्जा को खेल, शिक्षा और समाज सेवा में लगाएं : विजय प्रताप सिंह।

विद्यार्थी अपनी ऊर्जा को खेल, शिक्षा और समाज सेवा में लगाएं : विजय प्रताप सिंह।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161- 91877
छाया- जितेन्द्र शर्मा।

नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत एक दिवसीय कार्यशाला और पैदल यात्रा का आयोजन।

कुरुक्षेत्र :- नशा एक सामाजिक बुराई है जो व्यक्ति को समाज से अलग थलग कर देती हैं और व्यक्ति का जीवन धीरे धीरे अंदर से खोखला हो जाता है. विद्यार्थियों को चाहिए कि वे अपनी ऊर्जा को खेल, शिक्षा और समाज की सेवा में लगाएं. स्वयं भी नशे से बचे और अन्य लोगों को भी नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित करें. विद्यार्थियों को चाहिए कि वे शिक्षा को केवल नौकरी और व्यवसाय के साधन के रूप में ही ग्रहण न करें अपितु शिक्षा को जीवन का अमूल्य उपहार समझकर ग्रहण करें और जीवन का एक लक्ष्य बनाएं. ये शब्द हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कण्ट्रोल ब्यूरो के पुलिस अधीक्षक विजय प्रताप सिंह ने विद्यार्थियों को जागरूक करते हुए कहे. वे आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में प्रयास संस्था द्वारा आयोजित नशे के विरुद्ध एक दिवसीय विशेष जागरूकता कार्यशाला में मुख्य अतिथि के रूप में पधारे हुए थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला शिक्षा अधिकारी अरुण आश्री ने की जबकि वात्सल्य वाटिका के संचालक हरिओम दास परिव्राजक मुख्य वक्ता के रूप में पधारे हुए थे. कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय विधि विभाग की प्रोफेसर एवं प्रयास संस्था की महिला प्रधान प्रोफेसर सुशीला चौहान ने विद्यार्थियों को जीवन के मूल से अवगत कराते हुए कहा कि जीवन में अथक प्रयास और दृढ़ निश्चय से कोई भी सफलता प्राप्त की जा सकती है. जिला शिक्षा अधिकारी अरुण आश्री ने कहा कि प्रयास संस्था के प्रयास बहुत ही सराहनीय है जो प्रतिदिन हरियाणा को नशा मुक्त करने के लिए कार्य कर रही है। स्वामी हरिओम दास परिव्राजक ने कहा कि नशा का आरम्भ निशा से लेकर निशाचर तक जाता है जिसका अर्थ है कि नशा जीवन की रात्रि है जो कुछ समय पश्चात मानव को राक्षस बना देती है। प्रयास संस्था के कार्यकारी प्रधान एवं हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कण्ट्रोल ब्यूरो के उप निरीक्षक डॉ. अशोक कुमार वर्मा ने अपने वक्तव्य में कहा कि हमारा केवल एक ही लक्ष्य है कि नशा मुक्त भारत का निर्माण हो। मंच का संचालन प्रयास संस्था के महासचिव प्रोफेसर विवेक शर्मा और कोषाध्यक्ष डॉ. अरुण धीमान ने किया। कार्यक्रम के अंत में पुलिस अधीक्षक विजय प्रताप सिंह ने पैदल जागरूकता यात्रा को हरी झंडी देकर रवाना किया। इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य डॉ. शचिंद्र कोड़ा, प्रयास संस्था की महिला प्रधान रेनू खुग्गर, उप प्रधान कर्म चंद, सलाहकार सूरज कमल सेठ, लाडवा खंड के प्रधान विश्व बेदी, संजय कुमार, सुदेश कुमार धीमान, सुनीता रानी, शिक्षक एवं विद्यार्थी आदि उपस्थित रहे।
हरी झंडी देकर पैदल जागरूकता यात्रा को रवाना करते पुलिस अधीक्षक विजय प्रताप सिंह मुख्य अतिथि को सम्मानित करते हुए प्रयास संस्था के पदाधिकारी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

राजघाट थाना क्षेत्र के अमरूतानी में कई गई आबकारी विभाग के द्वारा आज बड़ी कार्यवाही हजारों लीटर लहन किए गए नष्ट

Sat Mar 20 , 2021
रिपोर्टर / सोनी चौहान गोरखपुर जिला अधिकारी के आदेशानुसार जनपद में आगामी होली त्यौहार और जिला पंचायत चुनाव को देखते हुए आबकारी विभाग के द्वारा लगातार अवैध कच्ची शराब के कारोबारियों एवं अवैध शराब बनाने वाले जगह पर लगातार दबिश देकर उन्हें नष्ट किया जा रहा है उसी क्रम में […]

You May Like

advertisement