समाचार के सभी आयामों को समझें विद्यार्थी : आमिर हक।

समाचार के सभी आयामों को समझें विद्यार्थी : आमिर हक।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161-91877

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के जनसंचार एवम् मीडिया प्रौद्योगिकी संस्थान द्वारा टीवी पत्रकारिता में कार्य करने के नवीनतम तरीकों पर विशेष व्याख्यान आयोजित।

कुरुक्षेत्र, 24 मार्च :- मौजूदा दौर में टीवी पत्रकारिता में कार्य करने के नवीनतम तरीकों से विद्यार्थियों को अवगत कराने के लिए कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के जनसंचार एवम् मीडिया प्रौद्योगिकी संस्थान द्वारा मंगलवार को ऑनलाइन विशेष व्याख्यान का आयोजन कराया गया। वरिष्ठ टीवी पत्रकार आमिर हक ने बतौर रिसोर्स पर्सन विद्यार्थियों को समाचार के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि समाचार लेखन और प्रस्तुति एक भरापूरा विज्ञान है, जिसके सभी आयामों को समझना जरूरी है तभी वो कम से कम शब्दों में एक प्रभावी समाचार प्रस्तुत करने की निपुणता हासिल कर सकेंगे। समय की मांग है कि समाचार शीघ्रातिशीघ्र तैयार हो। वक्त के साथ तालमेल बिठाने के लिए वो लाजिमी है, लेकिन ऐसा भी नहीं हो कि इस जल्दबाजी में बहुत कुछ छूट जाए।
उन्होंने भाषा को बेहतर बनाए जाने पर पूरा बल दिया। उन्होंने कहा कि अच्छे विचार को अच्छी भाषा में कहा जाए, तभी वो अपना असर छोड़ पाता है। अन्यथा अनुपयुक्त शब्दों में कही बात से कोई नतीजा नहीं निकलेगा। उन्होंने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि बहुत कम शब्दों में अधिक बात कहने की कला उन्हें अर्जित करनी होगी और इसकी एक ही पाठशाला है, वो है निरंतर अभ्यास।
उन्होंने विद्यार्थियों को मोबाइल की शक्ति का सकारात्मक प्रयोग करने के टिप्स देते हुए कहा कि विभिन्न विषयों पर स्क्रिप्ट लिखकर निरंतर अपने मोबाइल में रिकॉर्ड करें और अपनी भाषा के प्रवाह और उच्चारण की जांच करें। इसके अतिरिक्त विभिन्न स्रोतों से मिलने वाली सूचनाओं को कम से कम शब्दों में लिखने का निरंतर अभ्यास वो मोबाइल से करें। अनुपयुक्त और तथ्य रहित सूचनाओं को छांटकर अलग करने का अभ्यास भी वो निरंतर इससे कर सकते हैं। व्याख्यान के अंत में विद्यार्थियों ने टीवी पत्रकारिता से जुड़ी अपनी विभिन्न जिज्ञासाओं पर प्रश्न पूछे।
संस्थान की निदेशिका प्रो. बिंदु शर्मा ने कहा कि सभी प्रोफेशनल कोर्स में इंड्रस्ट्री और एकेडमिक्स का उचित तालमेल ही विद्यार्थियों को अच्छा रोजगार प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। इस अवसर पर संस्थान के शिक्षक डॉ. मधुदीप सिंह व
डॉ. प्रदीप कुमार राय भी उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

शिविर में 57 युवाओं ने किया रक्तदान, प्रत्येक स्वस्थ व्यक्ति को नियमित रक्तदान करना चाहिए : भूपेंद्र।

Wed Mar 24 , 2021
शिविर में 57 युवाओं ने किया रक्तदान, प्रत्येक स्वस्थ व्यक्ति को नियमित रक्तदान करना चाहिए : भूपेंद्र। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 94161- 91877 करनाल :- नियमित रक्तदान से व्यक्ति न केवल स्वस्थ रहता है अपितु इससे अन्य व्यक्ति के जीवन को बचाकर पुण्य का कार्य भी […]

You May Like

advertisement