बिहार:पल्स पोलियो अभियान को लेकर छात्र-छात्राओं ने निकाली जागरूकता रैली

पल्स पोलियो अभियान को लेकर छात्र-छात्राओं ने निकाली जागरूकता रैली

  • 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को दो बूंद पोलियो दवा पिलाने का किया अनुरोध
  • जिले में 26 से 30 सितंबर तक चलेगा पल्स पोलियो अभियान
  • पोलियो के साथ 12 अन्य जानलेवा बीमारियों से बच्चों को बचाता है दो बूंद की दवा

पूर्णिया संवाददाता

जिले में 0 से 05 वर्ष तक के सभी बच्चों को पोलियो बीमारी के साथ अन्य 12 तरह की बीमारियों से सुरक्षित रखने के लिए 26 से 30 सितंबर तक 05 दिवसीय पल्स पोलियो अभियान चलाया जाएगा। जिसमें बच्चों को दो बूंद पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। अपने बच्चों को पोलियो दवा पिलाने के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों द्वारा स्कूली और आंगनबाड़ी छात्र-छात्राओं के माध्यम से जागरूकता रैली निकाली गई। रैली के माध्यम से बच्चों द्वारा लोगों को बताया गया कि दो बूंद पोलियो की दवा पिलाने से आपके बच्चे पोलियो ग्रसित होने से सुरक्षित रहेंगे और हमारे देश में पोलियो बीमारी दुबारा अपना घर नहीं बना सकेगा। स्कूली बच्चों द्वारा रैली के माध्यम से “दो बूंद दवा-पोलियो हवा” का भी नारा लगाया गया।

कुल 1870 दलों द्वारा 7.76 लाख बच्चों को पिलायी जाएगी ‘दो बूंद जिंदगी की’ :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. विनय मोहन ने बताया कि 26 सितंबर से चलने वाले 05 दिवसीय पल्स पोलियो अभियान के लिए जिले में सभी आवश्यक तैयारी हो चुकी है। जिले में अनुमानित 6 लाख 73 हजार 918 घरों के 07 लाख 76 हजार 052 बच्चों को दो बूंद पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। बच्चों को दवा पिलाने के लिए जिले में 1870 दल बनाए गए हैं जिसमें घर-घर जाकर बच्चों को दवा पिलाने के लिए 1645, ट्रांजिट रूप में 158, मोबाइल दल के रूप में 52 तथा एक दलकर्मी के रूप में 15 लोगों की टीम बनाई गई है। इसके निरीक्षण के लिए 612 सुपरवाइजर बनाए गए हैं। पोलियो अभियान के लिए जिले में बी.ओ.पी.भी. की 10 लाख 20 हजार 714 टीका उपलब्ध हो गई है।

पोलियो के साथ 12 अन्य जानलेवा बीमारियों से बच्चों को बचाता है दो बूंद की दवा :
सिविल सर्जन डॉ. एस के वर्मा ने बताया कि पोलियो एक लकवाग्रस्त बीमारी है जो बच्चों को आसानी से हो सकती है। यह बीमारी किसी भी उम्र के लोगों को कभी भी हो सकती है। इसे बचपन में ही होने से पहले रोक देने के लिए 0 से 5 वर्ष के बच्चों को दो बूंद की पोलियो ड्रॉप पिलाई जाती है। दो बूंद ड्रॉप बच्चों को पोलियो के साथ ही अन्य 12 तरह के जानलेवा बीमारियों से बचाए रखता है। इसलिए हर अभिभावक को अपने बच्चों को नियमित पोलियो ड्रॉप जरूर पिलानी चाहिए। पोलियो ड्रॉप पिलाने की सुविधा जिले के सभी अस्पतालों, आंगनबाड़ी केंद्रों, अतिरिक्त टीकाकरण केंद्रों पर निःशुल्क रूप से उपलब्ध है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:जिले में 6.75 लाख लक्षित बच्चों को पिलायी जाएगी पोलियो रोधी दवा

Sat Sep 25 , 2021
जिले में 6.75 लाख लक्षित बच्चों को पिलायी जाएगी पोलियो रोधी दवा 26 से 30 सितंबर तक चलेगा 05 दिवसीय पल्स पोलियो अभियान शत प्रतिशत पोलियो टीकाकरण का है लक्ष्य लोगों को कोविड-19 टीकाकरण के लिए भी किया जाएगा प्रेरित कटिहार संवाददाता जिले में 26 से 30 सितंबर तक पांच […]

You May Like

advertisement