मिर्जापुर :नवंबर से मेडिकल कॉलेज में शुरू हो सकती है पढ़ाई

पूर्वांचल ब्यूरो

पिपराडांड़ में बन रहा मेडिकल कालेज का निर्माण कोविड संक्रमण के बाद भी रिकार्ड समय में पूरा हो गया। अब नेशनल मेडिकल काउंसिल (एनएमसी) से 100 सीटों की मंजूरी भी मिली गई है।
25 अक्तूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिद्धार्थनगर से सभी मेडिकल कालेज का उद्घाटन करेंगे। उम्मीद है कि नीट की काउंसिलिंग के बाद नवंबर से मेडिकल कालेज में पढ़ाई शुरू हो सकती है।
स्वास्थ्य सुविधा के नाम पर जिले में सिर्फ मंडलीय अस्पताल था। जहां पर डाक्टर से लेकर विशेषज्ञ तक की कमी थी। जिले में मेडिकल कालेज की मांग वर्षों से उठ रही थी। मार्च 2019 में मेडिकल कालेज की नींव रखी गई। 232 करोड़ की लागत से बनने वाले मेडिकल कालेज का राजकीय निर्माण निगम ने निर्माण शुरू किया। इस बीच कोविड संकट आया। इसके बाद भी काम जारी रखते हुए पिपराडाड़ में बन रहे मेडिकल कालेज के शैक्षणिक सत्र के लिए शुुरू होने वाले सभी भवन तैयार कर लिए गए। मुख्यमंत्री ने मेडिकल कालेज का नाम मां विंध्यवासिनी स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय रख दिया। मेडिकल कालेज की मान्यता के लिए नेशनल मेडिकल काउंसिल (एनएमसी) की टीम ने भी दो दिनों तक जांच की। टीम की जांच में सब कुछ ठीक मिला था। 13 अक्तूबर को एनएमसी ने मान्यता भी दे दी। इसके बाद जल्द पढ़ाई शुरू हो सकती है। मेडिकल कालेज के लिए पांच प्रोफेसर, 10 असिस्टेंट प्रोफेसर, 25 सीनियर रेजिडेंट और 48 जूनियर रेजिडेंट डाक्टर नियुक्त हो गए हैं। डाक्टर मंडलीय अस्पताल में बैठ कर सेवा दे रहे हैं। 25 अक्तूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन सिद्धार्थनगर से करेंगे।
मेडिकल कालेज को एनएमसी से मान्यता मिल गई है। मेडिकल कालेज में 100 सीट मिली है। जल्द ही यहां पर शिक्षण सत्र शुुरू हो जाएगा। – प्रवीण कुमार लक्षकार, डीएम

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

खुटहन ,जौनपुर :सड़क के किनारे रखे 3 गुमटी आग के हवाले

Mon Oct 18 , 2021
पूर्वांचल ब्यूरो डिहिया बाजार में सड़क किनारे रखी तीन गुमटियां रात में जल गई। गुमटियों में आग कैसे लगी इसकी जानकारी नहीं हो पाई है। लेकिन, गुमटियां के मालिक ने एक युवक के खिलाफ नामजद तहरीर दी है।बाजार में सड़क के बगल गुमटी में रुस्तमपुर गांव निवासी राजनाथ विश्वकर्मा, डिहिया […]

You May Like

advertisement