आज़मगढ़ : शाहगंज बाजार व आस-पास के रास्तों पर लगें कुल 37 सीसीटीवी कैमरों की फुटेज का अध्ययन


थाना- अहरौला
➡दिनांक- 15.06.2022 को समय 12.50 PM पर श्री प्रदीप कुमार पुत्र बाबूराम मौर्य, सा0 पारा, थाना अहरौला, जनपद आजमगढ़ के लिखित तहरीरी सूचना पर थाना अहरौला पर मु0अ0सं0- 247/2022 धारा 365 भादवि पंजीकृत किया गया है, जिसमें वादी के चाचा श्री इन्द्रपाल मौर्य पुत्र स्व0 रामलगन मौर्य व चाची शकुन्तला मौर्य पत्नी इन्द्रपाल मौर्य, निवासी गण ग्राम पारा, थाना अहरौला, आजमगढ़ द्वारा दिनांक- 14.06.2022 को शाहगंज दवा के लिए जाने तथा उसी दिन रात्रि समय 08.47 बजें के पश्चात् उनसे कोई सम्पर्क न होने का उल्लेख किया गया।
➡ दिनांक- 16.06.2022 को अपह्रत इन्द्रपाल मौर्य व शकुन्तला देवी का शव अम्बारी थाना फूलपुर में मिलने की सूचना पर तत्काल क्षेत्राधिकारी फूलपुर, प्रभारी निरीक्षक फूलपुर, फील्ड यूनिट व डाग स्क्वाड के साथ मौके पर पहुँचकर घटना स्थल का निरीक्षण किया गया तथा वैज्ञानिक विधि से फील्ड यूनिट द्वारा प्रदर्शों को एकत्र किया गया। पी0एम0 कराते हुए मु0अ0सं0247/2022 धारा 365 भादवि में धारा 302/201 भादवि का अपराध पाये जाने के आधार पर इन धाराओं की बढ़ोत्तरी की गयी।
➡ पी0एम0 रिपोर्ट के अनुसार मृतक इन्द्रपाल की मृत्यु का कारण “Asphyxia due to ante mortem throttling” व मृतका शकुन्तला देवी के मृत्यु का कारण “Haemorrhagic shock due to antemortem injury” पाया गया।
➡ उक्त घटना के अनावरण हेतु 04 टीमें गठित की गयी।
➡ प्राथमिक पूछताछ में मृतक दम्पत्ति के रिश्तेदार विकास मौर्या (साढ़ू) पुत्र रमाशंकर मौर्या साकिन भरचकिया थाना पवई जनपद आजमगढ़ ने बताया कि मैं और मेरे साढ़ू व शकुन्तला व मेरी पत्नी चारों आदमी शाहगंज गये थे जहां शकुन्तला जी को शारीरीक परेशानी होने के कारण डाक्टर के यहां दिखाया गया फिर आँख में समस्या होने के कारण आँख के डाक्टर को दिखाया गया उसके बाद हम लोग एक दुकान पर नाश्ता किये फिर मैं और मेरी पत्नी घर चले आयें।
➡ शाहगंज बाजार व आस-पास के रास्तों पर लगें कुल 37 सीसीटीवी कैमरों की फुटेज का अध्ययन किया गया।
➡ मृतक के परिवारजनों व रिश्तेदारों की आशंका के साथ-साथ पुलिस टीमों द्वारा किये जा रहें अनुसंधान के दौरान संदेह के आधार पर कुल 32 व्यक्तियों से कई चक्र पूछताछ की गयी।
➡ इस दौरान पुलिस द्वारा 08 व्यक्तियों का उनकी स्वेच्छा से POLYGROPH TEST(लाई डिटेक्टर टेस्ट) भी लैब भेजकर कराया गया जिसकी रिपोर्ट को विवेचना में साक्ष्य संकलन के दौरान अवलोकित किया गया है।
➡ विवेचक द्वारा मृतक के परिवारजनों के धारा 161 सीआरपीसी व 164 सीआरपीसी के अन्तर्गत विस्तृत बयान दर्ज कराएं गये है।
➡ उक्त कार्यवाही के पश्चात आज उक्त घटना के सम्बन्ध में प्रकाश में आये 02 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है जिसका विवरण निम्नवत है-
गिरफ्तार किये गये व्यक्तियों का नाम पता-

  1. रवि सिंह पुत्र स्व0 कमला सिंह साकिन पारा, थाना अहरौला, जनपद आजमगढ़ ।
  2. प्रशान्त सिंह उर्फ कृष्ण कुमार सिंह पुत्र बलदेव सिंह साकिन पारा, थाना अहरौला, जनपद आजमगढ़ ।
    ➡ अभियुक्त रवि सिंह का अपराधिक इतिहास-
  3. मु0अ0सं0- 826/01 धारा 4/10 वन संरक्षण अधिनियम थाना जैतपुर, जनपद अम्बेडकर नगर
  4. मु0अ0सं0- 15/02 धारा 323/504/506 भादवि, थाना अहरौला, जनपद आजमगढ़
  5. मु0अ0सं0-137/02 गुण्डा अधिनियम थाना अहरौला, जनपद आजमगढ़ ।
  6. मु0अ0सं0- 205/03 धारा 110 जी थाना अहरौला, जनपद आजमगढ़ ।
  7. मु0अ0सं0- 192/15 धारा 323/504/506 भादवि व 3(1)10 एससी/एसटी एक्ट, थाना अहरौला, जनपद आजमगढ़ ।
    ➡ उल्लेखनीय है कि उक्त दोनो अभियुक्तों द्वारा पॉलीग्राफ टेस्ट/लाई डिटेक्टर टेस्ट भी नही कराया गया।
    ➡ अभियुक्त रवि सिंह से मृतक परिवार की प्रधानी सम्बन्धित मुद्दों को लेकर रंजिश के साथ-साथ मृतक को आवंटित पट्टे की जमीन को लेकर रवि सिंह द्वारा मुकदमेंबाजी भी की गई थी। पूर्व में जान से मारने की धमकी दिये जाने की बात भी प्रकाश में आयी है। अभियुक्त प्रशान्त सिंह के घर के सामने मृतक का जमीन का पट्टा था जिसकों लेकर अभियुक्त चाहता था कि मृतक यह जमीन छोड़ दे। इसके साथ-साथ अभियुक्त द्वारा कोटेदारी के समूह को लेकर भी मृतका से विवाद करने व अनुचित अपेक्ष्य रखने की बात भी प्रकाश में आई है।
    ➡ घटना में अन्य अभियुक्तों की संलिप्तता के बारे में गहनता से विवेचना की जा रही है।
    ➡ पीड़ित परिवार को पुलिस सुरक्षा घटना के दिनांक से अनवरत उपलब्ध करायी गयी है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

दिव्य ज्योति जागृति संस्थान द्वारा भगवान शिव कथा में साध्वी सुश्री दिव्या भारती जी ने शिव विवाह प्रसंग का किया वर्णन

Sun Sep 18 , 2022
दिव्य ज्योति जागृति संस्थान द्वारा भगवान शिव कथा में साध्वी सुश्री दिव्या भारती जी ने शिव विवाह प्रसंग का किया वर्णन फिरोजपुर 18 सितंबर [कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता]:= दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान द्वारा मंडी पंजेकी,जलालाबाद में आयोजित भगवान शिव कथा में श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या साध्वी सुश्री […]

You May Like

Breaking News

advertisement