सराहनीय पुलिस सेवाओं के लिए राष्ट्रपति द्वारा प्रदत्त पुलिस पदक से अलंकृत हुए उपनिरीक्षक डॉ. अशोक कुमार

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

ईमानदारी सच्चाई लग्न और कठोर परिश्रम के बल पर मिला राष्ट्रपति पुलिस पदक।
जीते जी रक्तदान और जाते जाते नेत्रदान एवं देहदान का संकल्प ले चुके हैं डॉ.अशोक कुमार।

कुरुक्षेत्र : आज इंद्रधनुष आडिटोरियम सैक्टर 5 पंचकूला में हरियाणा राज्य स्वापक नियंत्रण ब्यूरो के जागरूकता कार्यक्रम एवं पुनर्वास प्रभारी एवं उपनिरीक्षक डॉ. अशोक कुमार वर्मा को महामहिम राष्ट्रपति द्वारा प्रदत्त पुलिस पदक सेसम्मानित किया गया।इस पदक की घोषणा गणतंत्र दिवस पर वर्ष 2020 में गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा की गई थी। सरहनीय एवं उत्कृष्ट पुलिस सेवाओं के लिए महामहिम राष्ट्रपति द्वारा प्रदत्त यह पुलिस पदक महामहिम राज्यपाल हरियाणा बंडारुदत्तात्रेय के कर कमलों से प्रदान किया गया। उपनिरीक्षक डॉ. अशोक कुमार वर्मा वर्ष 1998 से पुलिस में सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। कड़े परिश्रम, कर्तव्यनिष्ठता, लग्न और ईमानदारी के फल स्वरूप वे उन्नति करते हुए सिपाही से मुख्य सिपाही, सहायक उप निरीक्षक और उप निरीक्षक केपद पर पहुंचे। उन्होंने अपनी सेवाएं अनेक ज़िलों में प्रदान की और लगभग 13 वर्ष एफएसएल में रहे और अनेक अपराधों की गुत्थियां सुलझाने में उनका बड़ा योगदान रहा और अब लगभग17 माह से एनसीबी हरियाणा में सेवाकर रहे हैं।पुलिस विभाग में उत्कृष्ट पुलिस सेवाओं के साथ साथ वेसमाज सेवा के विभिन्न क्षेत्रों में भी निरंतर कार्य कर रहे हैं। पुलिस सेवाओं के लिए उन्हें विभाग द्वारा 110 प्रशंसा पत्र प्रदान किए हैं और साथ ही 41190 रूपए के नगद पुरस्कार भी पुलिस के अधिकारियोंने प्रदान किए हैं। इतना ही नहीं अनेक बार उन्हें गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के समारोह में राज्य स्तर और जिला स्तर पर सम्मानित किया गया है।अंतर्राष्ट्रीय स्तर, राष्ट्रीय स्तर,राज्य स्तर के विभिन्न बड़े मंचों से सम्मानित होचुके डॉ. अशोक कुमार वर्मा पुलिस सेवाओं के साथ साथ समाज सेवा के विभिन्न क्षेत्रों में अपनी अभूतपूर्व सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। रक्तदान केक्षेत्र में हरियाणा के राज्यपाल केकर कमलों से 100 से अधिक बार रक्तदान के लिए स्वर्ण पदक प्राप्त कर चुके डॉ.वर्मा को सर्वाधिक रक्तदान शिविर लगाकर रक्तसंग्रह करने के लिए राज्यपाल कुल चिन्ह (गोलाकार पुरस्कार) से भीअलंकृत किया गयाहै। वे स्वयं 147 बार रक्तदान कर चुके हैं जिसमे 67 बार प्लेटलेट्स दे चुकेहैं। 397 स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आयोजित कर 47000 से अधिक लोगों को रक्त उपलब्ध करा चुके हैं। विभिन्न स्थानों पर सड़क दुर्घटनाओं में 46 लोगों को प्राथमिक सहायता देकर समय पर अस्पताल पहुँचाने में विशेष योगदान दे चुके उपनिरीक्षक डॉ. अशोक कुमार वर्मा ने सड़क पर बेसहारा घूम रहे एवं घायल 16 गौ वंश और पशुओं का उपचार कराया जिसमे अनेक प्राण त्याग चुके पशुओं का अंतिम संस्कार करने में योगदान दिया।
16000 से अधिक पौधेरोपित कर चुके डॉ. वर्मा साइकिल पर चलते हैं और लोगों को भी साइकिल पर चलने के लिए प्रेरित करते हैं।फलस्वरूप वे 296 से अधिक साइकिल जागरूकता यात्राएं निकाल लोगों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दे चुके हैं.हरियाणा पुलिस के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी श्री श्रीकांत जाधव साहब के दिशा निर्देशों, प्रेरणा,मार्गदर्शन और नेतृत्वमें कुरुक्षेत्र रोटी बैंक के प्रधान सेवक के रूपमें सेवा कररहे हैं जिसमे कोरोना के समय प्रतिदिन 1500 से अधिक घरों तक भोजन पहुंचाने में विशेष योगदान दे चुकेहैं। कोरोना के समय जब लोग घरों में थेतब अनेक पशुपक्षी भोजन के अभाव में दमतोड़ रहे थे तब उन्होंने निश्चय किया कि गौवंश को प्रतिदिन चारा और अन्य पशुओं को रोटी देंगे। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री श्रीकांत जाधव साहब के दिशानिर्देशों,मार्ग दर्शन और प्रेरणा से प्रयास संस्था के बैनर तलेवे 40 से अधिकलोगों को नशामुक्त करने में सहयोग कर चुके डॉ. अशोक कुमार वर्मा का कहना है कि यह सभी श्रेय हरियाणा राज्य स्वापक नियंत्रण ब्यूरो प्रमुख एवं अम्बाला मंडल के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री श्रीकांत जाधव साहब का है जिनकी प्रेरणा, मार्गदर्शन और नेतृत्व में वे कार्य कर रहे हैं। अनेक लेख एवं कविताओं की रचनाकर चुके डॉ.अशोक कुमार वर्मा ने बताया कि वे जीते जी रक्तदान करते रहेंगे और मृत्यु के पश्चात नेत्र दान के साथ साथ देह दान का भी संकल्प ले चुकेहैं।  इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, राज्य गृह मंत्री अनिल विज, अनेक हरियाणा सरकार के उच्चाधिकारी एवं पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: महिला की मौत के मामले में तीन पर हत्या का मुकदमा दर्ज,

Tue Apr 26 , 2022
स्लग :- महिला कि हुई मौत”3 पर हत्या का मुकदमा दर्ज। स्थान :- लालकुआँ रिपोर्टर :-जफर अंसारी एंकर -लालकुआ वार्ड नम्बर दो निवासी किराना व्यापारी कि पत्नी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई मृतक महिला किराना व्यापारी आनंद गुप्ता कि पत्नी हैइधर मृतका कि मौत के बाद उसके मायके […]

You May Like

advertisement