बीस मार्गों पर सूर्यांश ग्रामीण महाभ्रमण अभियान 01 मई को

जांजगीर चांपा, 1 मई, 2022/ जिले के 120 से अधिक गांवों में एक साथ किया जा रहा है। इस महा अभियान कार्यक्रम में शिक्षा से सामाजिक एकता एवं सामाजिक उन्नयन के संकल्प के साथ विविध क्षेत्र में बेहतर भविष्य के लिए ग्रामीण प्रतिभा एवं कौशल का खोज किया जाएगा। इसके साथ ही स्थानीय स्तर चिंतनशील नागरिकों की सेवाओं की पहचान कर उत्कृष्ट प्रदर्शन एवं कार्य करने वाले नागरिकों को सम्मानित भी किया जाएगा।
      ग्रामीण भ्रमण महाभियान की जानकारी देते हुए प्रो. गोवर्धन सूर्यवंशी ने बताया कि भ्रमण दल द्वारा विविध पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु मार्गदर्शन एवं प्रतियोगी परीक्षाओं में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थी की खोज कर उन्हें मार्गदर्शित एवं प्रशिक्षित करेंगे। ग्रामीण भ्रमण महा अभियान के लिए जांजगीर एवं सक्ती को 20 से अधिक सेक्टरों में विभाजित किया गया है जहां सूर्यांश दल के सदस्य शनिवार शाम को ही पहुँचकर विभिन्न मुद्दों पर चौपाल में चर्चा परिचर्चा कर रात्रि विश्राम करेंगे। 20 से अधिक सेक्टरों में दल प्रमुख रविवार 01 मई को 120 से अधिक गांवों में “विहंगम सूर्यांश महारैली” में अपने-अपने सेक्टरों का नेतृत्व करेंगे। इस ग्रामीण भ्रमण का उद्देश्य व्यापक स्तर पर योजना तैयार कर लोगों को जोड़ना और विभिन्न योजनाओं को सफल बनाने के लिए समन्वय स्थापित करना है। 
      ज्ञात हो कि सूर्यांश शिक्षा उत्थान समिति का मुख्य उद्देश्य शिक्षा, तकनीकी, कौशल और श्रम के माध्यम से समाज के मुख्य धारा से दूर और विकास की राह में पिछड़े हुए लोगों के सर्वांगीण विकास हेतु परिणाम मूलक कार्य संपादित करना है। इसके लिए समिति द्वारा लगातार अशिक्षा, गरीबी, बेरोजगारी, अज्ञानता, अंधविश्वास, कूपमंडूकता, दुर्व्यसन, नशापान, पर्यावरण प्रदूषण, आलस्यता, उदासीनता, अकर्मण्यता आदि जैसे अनेक व्यक्तिगत और सामाजिक विकास में बाधक तत्वों को दूर करने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता रहा है जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों में कैरियर मार्गदर्शन, प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन, नि: शुल्क चिकित्सा शिविर, भर्ती पूर्व प्रशिक्षण कार्यक्रम, ग्रीष्म कालीन आवासीय प्रशिक्षण, आदर्श सामूहिक विवाह सहित तीन दिवसीय सूर्यांश शिक्षा महामहोत्सव के विभिन्न कार्यक्रम सम्मिलित है।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अयोध्या : पहचान छिपाकर कमिश्नर पहुंचे तहसील व अस्पताल,पहचानने पर कर्मचारियों के उड़े होश, सुधार की दी नशीहत

Sun May 1 , 2022
अयोध्या:——-पहचान छिपाकर कमिश्नर पहुंचे तहसील व अस्पताल,पहचानने पर कर्मचारियों के उड़े होश, सुधार की दी नशीहत।मनोज तिवारी ब्यूरो रिपोर्टअयोध्याप्रदेश के उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक के औचक निरीक्षण से प्रेरित होकर अयोध्या मंडल के कमिश्नर नवदीप रिनवा ने भी हकीकत परखना शुरू कर दिया है।शनिवार को बिना किसी तामझाम के कमिश्नर […]

You May Like

advertisement