कोरोना के इस खतरनाक समय में बच्चों का रखें विशेष ख्यालःडा. सुरेश यादव

कोरोना के इस खतरनाक समय में बच्चों का रखें विशेष ख्यालःडा. सुरेश यादव

कन्नौज जनपद मे तेजी से फैलते कोरोना संक्रमण के बीच मासूम बच्चों की देखरेख में जरा सी कोताही गंभीर बीमारी का कारण बन सकती हैं। खासतौर से इस मौसम में होने वाला वायरल डायरिया बच्चों को मुश्किल में डाल सकता हैं। इसलिए मासूम बच्चों के हाथ बार बार साफ करतें रहे। उन्हें मास्क लगाने की आदत डालें ताकि बच्चे कोरोना संक्रमण से भी बच सकें।यह कहना हैं जिला चिकित्सालय कन्नौज के बाल रोग विशेषज्ञ डा.सुरेश यादव का। डा.यादव ने कहा कोरोना संक्रमण की वजह से स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित चल रही है। ओपीडी बंद हैं।मौसम के बदलाव की वजह से बुखार इस वक्त आम हो चुका है। हर घर में बुखार से ग्रसित मरीज हैं।लेकिन बुखार के साथ खांसी और जुकाम का होना मुश्किल बढ़ा सकता है। ऐसे में तत्काल डॉक्टर से परामर्श लें और उपचार कराने के साथ ही आराम करें। ताकि जल्द से जल्द बुखार से उबरा जा सके। डॉ.सुरेश यादव ने बताया कि पांच माह के ऊपर के बच्चों को इस मौसम में वायरल डायरिया होने की भी संभावना होती है। इस रोग में बच्चे दूध पीते ही दस्त कर देते हैं। ऐसे बच्चों की साफ-सफाई का खास ख्याल रखें। दिन में कई बार बच्चों के अच्छी तरह से हाथ साफ करें क्योंकि बच्चे हर चीज को छूते हैं और फिर वहीं हाथ मुंह में डाल लेते हैं। ऐसी स्थिति में वायरल डायरिया होने की संभावना ज्यादा होती है ।मां-बाप दांत निकलने की बात सोचकर बच्चों उपचार नहीं कराते और स्थिति गंभीर हो जाती है।
डा.यादव ने बताया कि बच्चों में बुखार भी तेजी से फैल रहा है।ऐसे में बच्चों को टीएलसी और प्लेटलेट्स कम हो जाती हैं।ऐसा बुखार पांच से सात दिन तक रहता है। इसलिए नियमित उपचार और दवाओं में कोताही नहीं बरतनी चाहिए । उन्होंने कहा कि जिस तरीके से मामले बढ़ रहे हैं। ऐसे मासूम बच्चों को भी मास्क लगाने की सख्त आवश्यकता है। अक्सर मां बाप स्वयं तो मास्क लगा लेते हैं ।लेकिन बच्चों को बिना मास्क के ही घूमाते हैं जो कि ठीक नहीं है। संक्रमण को देखते हुए बच्चों को घर से ही न निकालें। अगर निकालें तो मास्क जरूर जरूर लगाये ।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

गिरफ्तारी 04 नफर अभियुक्त अन्तर्गत धारा 151 दं0प्र0सं0

Mon Apr 26 , 2021
गिरफ्तारी 04 नफर अभियुक्त अन्तर्गत धारा 151 दं0प्र0सं0आज दिनांक 26.04.2021 को अभियुक्तगण 01. कप्तान सिंह पुत्र पंचम सिंह उम्र करीब 40 वर्ष अवधेश सिंह पुत्र मलखान सिंह उम्र करीब 42 वर्ष समरजीत पुत्र राधेश्याम उम्र करीब 28 वर्ष नरेन्द्र पुत्र राधेश्याम उम्र करीब 45 वर्ष निवासीगण ग्राम बरबारी थाना विशुनगढ़ […]

You May Like

advertisement