गर्मी के मौसम में रखे सेहत का खास ख्याल : डॉ. आशीष अनेजा

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

तपती गर्मी में शरीर को स्वस्थ रखने को लेकर किया जागरूक।

कुरुक्षेत्र : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य सेंटर के एडमिनिस्ट्रेटर, गैपियो सदस्य, आरएसएसडीआई मेंबर एवं मेडिकल ऑफिसर डॉ. आशीष अनेजा ने कहा कि प्रदेश भर में गर्मी एवं तेज धूप का असर दिख रहा है इसलिए इस गर्मी के मौसम में सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है। तपती गर्मी व लू चलने से हमारा शरीर हीट स्ट्रोक और डिहाइड्रेशन की चपेट में आने लगता है। इसलिए इस भयंकर गर्मी के मौसम में सभी को शरीर को स्वस्थ रखने के लिए खास सावधानी बरतने की ज़रूरत है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर को हाइड्रेटेड रखकर उच्च रक्तचाप के स्तर को भी नियंत्रण में रखा जा सकता है।
शरीर में पानी की कमी
गर्मियों में आपके शरीर से ज्यादा पसीना निकलता है जिससे शरीर के अंदर पानी की कमी होती है। वहीं गर्मी के मौसम में शरीर में अक्सर पानी की कमी होने से डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है जिसकी इसकी वजह से व्यक्ति हीट स्ट्रोक और डिहाइड्रेशन कई बीमारियों की चपेट में आ जाता है। इसलिए गर्मी के मौसम में सभी को उनके शरीर को खाने से ज्यादा पानी की जरूरत होती है ताकि शरीर में ठंडक और पानी की मात्रा बनी रहे।
खुद को रखें हाइड्रेट।
यदि आप भीषण गर्मी से खुद को बचाना चाहते हैं, तो जरूरी है कि खुद को पूरी तरह से हाइड्रेट रखें। इसके लिए ज्यादा से ज्यादा पानी और मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन करें। इसके अलावा नींबू पानी, लस्सी जैसी ड्रिंक्स भी पिएं व जरूरत पड़ने पर ओआरएस भी लें। गर्मी के मौसम में होने वाली बीमारियों से अपने बचाव के लिए जरूरी है कि उच्च प्रोटीन युक्त भोजन को खाने से बचें। साथ ही दोपहर 12 बजे से लेकर 3 बजे तक की धूप में न निकलें। इसके अलावा पतले, ढीले और हल्के रंग के सूती कपड़े पहनें। गर्मी से नवजात शिशु छोटे बच्चों तथा सीनियर सिटीजंस को लू से बचने के लिए अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कुमार कोचिंग इंस्टीट्यूट आजमगढ़ में "प्रतिभा सम्मान समारोह" का आयोजन

Sun May 19 , 2024
आज कुमार कोचिंग इंस्टीट्यूट आजमगढ़ में “प्रतिभा सम्मान समारोह” का आयोजन किया गया । समारोह की अध्यक्षता रामजन्म चौधरी ने की और संचालन सूर्यनिल मिश्रा ने किया । सर्वप्रथम अतिथियों ने सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण किया तत्पश्चात दीप प्रज्वल के बाद छात्राओं ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की।सभा को संबोधित […]

You May Like

advertisement