खाद की काला बाजारी करने वालों पर कड़ी कार्यवाही करें  – कलेक्टर

जांजगीर-चांपा 05 जुलाई 2022/ कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने जिले में किसानों द्वारा फसल लेने की जा रही तैयारी और धान-बीज, खाद के भण्डारण की जानकारी ली। कलेक्टर ने खाद की काला बाजारी करने वालों पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश भी दिए हैं।
कलेक्टर श्री तारण प्रकाश सिन्हा ने पदभार ग्रहण करते ही सर्व प्रथम जिले के सहकारी समितियों में खाद बीज की उपलब्धता की समीक्षा की। उन्होंने समीक्षा बैठक में उप पंजीयक सहकारिता, जिला विपणन अधिकारी, नोडल अधिकारी सहकारी बैंक एवं प्रबंधक बीज निगम के अधिकारियों को कहा कि यह सर्वाधिक कृषि उत्पादन वाला जिला है। यहां बहुसंख्यक किसान है। ऐसे में जिले के किसानों को खाद-बीज सहित शासन की योजनाओं से वंचित न होना पड़े, इस ओर विशेष रूप से ध्यान देने की आवश्यकता है। कलेक्टर ने जिला विपणन अधिकारी से खाद की उपलब्धता के संबंध में जानकारी ली।
विपणन अधिकारी ने बताया कि खरीफ वर्ष 2022-23 में जिले में सहकारी समितियों के माध्यम से खाद वितरण का लक्ष्य 61500 मीट्रिक टन शासन द्वारा निर्धारित है। जिसके विरूद्ध 32566 मीट्रिक टन खाद का भण्डारण जिले के सहकारी समितियों एवं डबल लॉक गोदाम में किया जा चुका है। जबकि इसी समय पूर्व वर्ष में खाद का भण्डारण 27168 मीट्रिक टन था। जिले के अकलतरा रेक प्वाइंट में खाद की आपूर्ति कंपनियों द्वारा लगातार की जा रही है। नोडल अधिकारी द्वारा बताया गया कि किसानों को खाद का वितरण परमिट के आधार पर सुचारू रूप से किया जा रहा है।
इसी प्रकार प्रबंधक बीज निगम द्वारा बीज भण्डारण के संबंध में जानकारी दी गई कि धान बीज की मांग 65475 क्विंटल के विरूद्ध 54095 क्विंटल की आपूर्ति सहकारी समितियों को की जा चुकी है। मांग अनुसार लगातार बीज की आपूर्ति की जा रही है। जिले में खाद, बीज की उपलब्धता पर कलेक्टर ने संतुष्टि व्यक्त करते हुए अवैध काला बाजारी पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

<strong>एथलेटिक्स, हॉकी, कबड्डी एवं बास्केटबाल विधाओं में प्रशिक्षण हेतु प्रवेश परीक्षा 05 एवं 06 जुलाई कोअनुसूचित जनजाति वर्ग की 58 खिलाड़ी छात्रों का होगा चयन</strong>

Tue Jul 5 , 2022
जांजगीर-चांपा 05 जूलाई 2022/ वर्ष 2022-23 में शासकीय अनुसूचित जाति कन्या क्रीड़ा परिसर चिस्दा (हसौद) छ०ग० में प्रवेश हेतु 58 छात्रों का चयन किया जाना है। इस क्रीड़ा परिसर में एथलेटिक्स, हॉकी, कबड्डी एवं बास्केटबाल विधाओं में प्रशिक्षण देना प्रस्तावित किया गया है। छ0ग0 के किसी भी उ०मा०माध्यमिक विद्यालय में […]

You May Like

Breaking News

advertisement