मरीजों के इलाज में मददगार बनेगा ‘टीबी आरोग्य साथी एप

एप के माध्यम से इलाज होगा आसान , क्षय रोगी कर पायेगें अपना ट्रीटमेंट

जनपद कन्नौज में टी.बी.के खिलाफ जंग में सरकार आधुनिक तकनीक का सहारा भी ले रही है ।इसके लिए सरकार ने एक मोबाइल एप लॉन्च किया है, जिसका नाम है टी.बी. आरोग्य साथी एप। क्षय रोग से ग्रसित मरीजों के लिए यह एप मददगार साबित होगा । इस एप के माध्यम से रोगी न सिर्फ अपनी प्रगति रिपोर्ट देख पाएगा, बल्कि टीबी से संबंधित समस्त जानकारी उसे प्राप्त होगी।इसके जरिए टीबी रोगी अपने इलाज को ट्रैक कर पायेंगे।इसके साथ ही सरकार द्वारा मिलने वाली धनराशि को भी ट्रैक किया जा सकेगा। यह कहना है जिला क्षय रोग अधिकारी डा.जे.जे.राम का।
जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया कि केंद्र सरकार ने टीबी आरोग्य साथी एप जारी किया हैं। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म होगा जहाँ टीबी से जुड़ी हर जानकारी उपलब्ध होगी। इसकी सहायता से जिस टीबी मरीज का उपचार चल रहा होगा वह यूजर आईडी की सहायता से लाँगिन करके अपना ट्रीटमेंट भी ट्रैक कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) के तहत पंजीकृत रोगियों के लिए यह डिजीटल रिकॉर्ड तक पहुंचने के लिए एक पोर्टल की तरह कार्य करेगा। डा. राम ने बताया कि एप से टीबी परीक्षण और उपचार वितरण सहित विभिन्न प्रोत्साहन योजनाओं के तहत देय राशि का विवरण, स्वास्थ्य प्रदाता तक पहुंचेगा।इसके अलावा जोखिम का आंकलन करने के लिए स्क्रीनिंग टूल ,पोषण संबंधी सहायता एवं परामर्श प्राप्त किया जा सकता है।
क्या है एप में एनटीईपी के तहत पंजीकृत रोगियों के लिए यह डिजिटल रिकार्ड तक पहुंचने के लिए एक पोर्टल की तरह कार्य करेगा। इसके अंतर्गत टीबी परीक्षण और उपचार विवरण, विभिन्न प्रोत्साहन योजनाओं के तहत देय राशि का विवरण, स्वास्थ्य प्रदाता तक पहुंच और उपचार या किसी भी जानकारी के लिए अनुरोध किया जा सकता है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:सीएम ने जारी की विभिन्न निर्माण कार्यों के लिए वित्तिय स्वीकृति

Fri Jun 11 , 2021
प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक देहरादून : मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने राज्य योजना के अंतर्गत जनपद अल्मोड़ा के विधानसभा क्षेत्र सोमेश्वर के 02 मोटर मार्ग के निर्माण हेतु रूपये 03 करोड़ 14 लाख, जनपद देहरादून के विधानसभा क्षेत्र धर्मपुर के 02 विभिन्न मोटर मार्ग के निर्माण हेतु रूपये 1 करोड़ 69 […]

You May Like

advertisement