पण्डित जी फाउंडेशन ट्रस्ट के अध्यक्ष तीर्थ प्रकाश वत्स ने किया जीवन समाज को समर्पित,मनुष्य का अहंकार ही उसका सबसे बड़ा शत्रु : तीर्थ प्रकाश वत्स

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष -94161-91877

लोगों का अपने बच्चों के रिश्तों के प्रति तनाव को दूर करने में अहम भूमिका निभाता है पण्डित जी फाउंडेशन।

नई दिल्ली :- पण्डित जी फाउंडेशन के अध्यक्ष व अनेक राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय सामाजिक , धार्मिक संस्थाओं के ट्रस्टी ओर साथ मे बिना किसी तृष्णा के युवक व युवतियों को कामयाब वैवाहिक रिश्तों में बांधने वाले पण्डित तीर्थ प्रकाश वत्स जी ने आज अपने अनुभव सांझा करते हुए बताया कि मनुष्य को कभी भी अहंकार नही करना चाहिये क्योंकि इस मनुष्य योनि में जन्म लेने के बाद अगर कोई उसका सबसे बड़ा शत्रु है तो वह अहंकार ही है उन्होंने बताया कि यदि आपके पास अहंकार भाव है तो समझ लेना फिर आपको किसी और शत्रु की जरुरत ही नही क्योंकि अहंकार वो सब काम कर देगा शायद जो काम कोई महाशत्रु भी न कर सके। अहंकार बड़ा ही शक्तिशाली होता है।
वो अहंकार ही तो था जिसके बल पर रावण ने साक्षात त्रिभुवनपति श्रीराम जी को ही चुनौती दे डाली, जिसके बल पर कंस ने जगत पालक को ही बालक मान कर उसे मारने के प्रयत्न शुरू कर दिए।
जिसके बल पर दुर्योधन ने एक सती नारी के चीर पर ही भरी सभा में हाथ डालने का आदेश दे दिया। अहंकार आग की वो धधकती लपटें हैं, जो गर्म तो नहीं मगर जलाकर राख अवश्य कर देती हैं। अतः अहंकार में नहीं अपितु प्यार और उपकार में जीने का प्रयास करना चाहिए। पण्डित तीर्थ प्रकाश वत्स जी ने अपना सारा जीवन लोगों का अपने बच्चों के रिश्तों के प्रति तनाव को दूर कर युवक व युवतियों की जोड़ी मिलाने व ब्राह्मण बच्चों को रोजगार दिलाने में लगा दिया ।
आज पण्डित जी देश ही नही विदेशों में भी बसे भारतीयों के बच्चों को उनकी कद काठी शिक्षा को ध्यान में रखते हुए कामयाब रिश्ते करवाने वाले व रोजगार उपलब्ध करवाने वाले पण्डित जी के नाम से जाने जाते है उन्होंने अपना मुख्य कार्यालय दिल्ली में बना रखा है जिनका दूरभाष नम्बर 93110 – 82100 व 98681- 05060 है। पण्डित जी ने बताया कि मनुष्ययोनि बार बार नही मिलती यह योनि समाजसेवा व मोक्ष प्राप्ति के लिए ही मिलती है अतः इस योनि में जन्म लेकर मनुष्य को किसी भी प्रकार का अहंकार नही करना चाहिये।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पनोरमा सीटी में नव-निर्मित मंदिर में मूर्ति स्थापना को लेकर निकाली गयी कलश यात्रा

Sun Aug 1 , 2021
एम एन बादल पूर्णिया:रविवार को पूर्णिया के बाय-पास स्थित पनोरमा सीटी के प्रांगण में नव-निर्मित भव्य मंदिर में मूर्ती स्थापना को लेकर भव्य कलश यात्रा निकाला गया।जिसमें मूर्ति के प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व कलश यात्रा का आयोजन किया गया।जिसमें सैकड़ो महिलाओ व कुमारी कन्याओ के द्वारा सौरा नदी से जल […]

You May Like

Breaking News

advertisement