बताइए शासन की इस योजना में हितग्राहियों को क्या लाभ मिलता है? – श्री तारन प्रकाश सिन्हा

 जांजगीर-चांपा 19 नवम्बर 2022/ बताइए मुख्यमंत्री सुपोषण योजना क्या है?, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक में क्या होता है?, राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना में कितनी राशि प्रदान की जाती है?, धन्वंतरी योजना क्या है? आपके क्षेत्र में कितने आंगनबाड़ी केन्द्र है?, आंगनबाड़ी केन्द्र में बच्चों और महिलाओं को क्या दिया जाता है?, पटवारी समय पर मुख्यालय में निवास करते है या नहीं? आप लोग मुख्यालय में निवास करते हैं या बाहर से अप-डाऊन करते हैं? कुछ ऐसे ही अलग-अलग सवालों के साथ कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने बलौदा ब्लाक के जनपद कार्यालय में ग्राम सचिवों की बैठक लेकर राज्य शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की फील्ड पर क्रियान्वयन की जानकारी ली। कलेक्टर ने सभी ग्राम सचिवों को सख्त हिदायत दी कि वे अपने मुख्यालय में रहकर शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं का क्रियान्वयन सुनिश्चित कराएं। बाहर से आना-जाना बंद करें। अन्यथा वेतन काटने सहित अन्य कड़ी कार्रवाई की जाएगी। कलेक्टर ने ग्राम सचिवों को शासन के महत्वपूर्ण योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करने तथा आमजनता के साथ बेहतर व्यवहार करने के निर्देश देते हुए विभिन्न निर्माणाधीन कार्याें को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए।
    ग्राम सचिवों की बैठक लेकर कलेक्टर श्री सिन्हा ने एक सप्ताह के भीतर गांवों के बड़े किसानों को पैरादान के लिए प्रेरित करने, गौठानों में गौठान समितियों के माध्यम से गोबर खरीदी को बढ़ाने और प्रतिदिन कम से कम दो क्विंटल गोबर की खरीदी करने संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने खरीदे गए गोबर से वर्मी कम्पोस्ट निर्माण और बिक्री करने, गौठान में पशुपालन, मुर्गीपालन सहित आजीविका के अन्य गतिविधियों को बढ़ाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने गौपालकों को एण्ट्री निर्धारित एप में दर्ज करने तथा गौपालकों को योजनाओं की जानकारी देते हुए गोबर बेचने प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम स्तर पर मानस मंडली का पंजीयन चिन्हारी पोर्टल में कराने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने गौठानों के आसपास मौजूद तालाबों में मछली पालन को बढ़ावा देने, पंचायत स्तर पर खेल मैदान तैयार करने, सामुदायिक शौचालयों को व्यवस्थित तथा उपयोग के लायक तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने महिला स्व सहायता समूह के सदस्यों को विभिन्न सामग्रियों का निर्माण हेतु प्रोत्साहित करने और उनके उत्पादों को सीमार्ट में उपलब्ध कराने के संबंघ में निर्देश दिए। कलेक्टर ने जल जीवन मिशन अंतर्गत कार्याें पर नजर रखते हुए शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने, मुख्यमंत्री सुपोषण योजना अंतर्गत आंगनबड़ी केन्द्रों में वितरित किये जा रहे पोषण आहार, अंडा, फल की जानकारी रखने, पीडीएस में खाद्यान वितरण, धन्वंतरी योजना अंतर्गत कम कीमत पर जेनेरिक दवा उपलब्ध होने की जानकारी ग्रामीणों को देने के निर्देश दिए। उन्होंने किसी भी योजना का लाभ उठाने वाले हितग्राहियों से किसी प्रकार का पैसा लिये जाने की शिकायत सामने आने पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश भी दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ डॉ ज्योति पटेल, एसडीएम ममता यादव, जनपद सीईओ, तहसीलदार आदि उपस्थित थे।
स/कमलज्योति 01

राजस्व प्रकरणों के निराकरण हेतु आम नागरिकों को न भटकना पड़े – श्री तारन प्रकाश सिन्हा

कलेक्टर ने ली राजस्व अधिकारियों की बैठक, राजस्व प्रकरणों के निराकरण में प्रगति लाने के दिए निर्देश 

     जांजगीर-चाम्पा 18 नवम्बर 2022/ कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने आज राजस्व विभाग के कामकाजों की समीक्षा करते हुए राजस्व अधिकारियों एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदारों को निर्देशित किया कि आम जनता की समस्याओं को ध्यान से सुनने के साथ इसके निराकरण समय पर करना सुनिश्चित किया जाए। कलेक्टर ने सख्त हिदायत दी है कि आमनागरिको को राजस्व प्रकरण के लिए इधर-उधर भटकना न पड़े।
      कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिले के सभी राजस्व अधिकारियों की बैठक लेते हुए कलेक्टर ने सीमांकन, डाइवर्सन, अविवादित, विवादित नामांतरण, बंटवारा, वृक्ष कटाई हेतु प्राप्त आवेदनों का निराकरण, भूमि आबंटन, जाति, निवास, आय प्रमाणपत्र, पटवारी की उपलब्धता और अभिलेख दूरस्तीकरण, भू-राजस्व वसूली, भू-अर्जन प्रकरणों का मुआवजा भुगतान की स्थिति, भू-अर्जन प्रकरणों के लंबित प्रकरणों, चिटफंड कम्पनी के चिन्हित सम्पत्तियों आदि की विस्तार से समीक्षा की।
     कलेक्टर ने मुख्यमंत्री आगमन के दौरान भेंट मुलाकातों में प्राप्त आवेदनों का निराकरण प्राथमिकता से करने, राजस्व पुस्तक परिपत्र अंतर्गत पीड़ित परिवारों की जांच कर राशि उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने गौठानों में किसानों से पैरादान को प्रोत्साहन करने के भी निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री एस पी वैद्य, संयुक्त कलेक्टर गुड्डू लाल जगत, एसडीएम श्रीमती कमलेश नंदिनी साहू, आर के तंबोली, डॉ आराध्या राहुल कुमार, श्रीमती ममता यादव सहित तहसीलदार, नायब तहसीलदार उपस्थित थे।
पटवारियों की उपस्थिति सुनिश्चित कराए
     कलेक्टर ने एसडीएम, तहसीलदारों, नायब तहसीलदारों को निर्देशित किया कि वे आम जनता की समस्याओं का निराकरण करने में रूचि दिखाएं इसके साथ ही पटवारियों की उपस्थिति उनके मुख्यालयों में कराए और सप्ताह में एक दिन अपने कार्यालय बुलाकर जाँच संबंधित प्रकरण पर प्रतिवेदन लें।
 महत्वपूर्ण योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी लें

     कलेक्टर श्री सिन्हा ने एसडीएम, तहसीलदारों को निर्देशित किया कि शासन की योजनाओं को फील्ड पर जाकर राशन दुकानों, स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों, अस्पतालों, आश्रम-छात्रावासों में जाए। इससे शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन में आसानी होने के साथ ही जरूरतमंदों को लाभ भी मिल पायेगा।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

<strong>आकांक्षा कोचिंग में पीएससी प्रीण्परीक्षा के लिए आयोजित मेगा टेस्ट सीरिज की शुरूआत</strong>

Sat Nov 19 , 2022
  जांजगीर-चांपा 19 नवम्बर 2022/ जिला प्रशासन जांजगीर चांपा द्वारा इस जिले के युवाओं को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने के उद्देश्य से जिला खनिज न्यास संस्थान मद से आकांक्षा कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है जिसमें युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे छ0ग0 लोक सेवा आयोग, व्यापम, रेलवे […]

You May Like

Breaking News

advertisement