उत्तराखंड में टेस्टिंग रेट प्रति मिलियन और राज्यों की तुलना में अधिक: स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी

उत्तराखंड में टेस्टिंग रेट प्रति मिलियन और राज्यों की तुलना में अधिक: स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

देहरादून। उत्तराखंड में कोविड सम्बंधी राज्य सरकार की व्यवस्थाओं के बारे में सचिव स्वास्थ्य अमित नेगी ने मीडिया सेंटर में आयोजित प्रेस कॉन्फ़्रेंस में बताया कि प्रदेश में कोविड-19 को लेकर लगातार सैंपलिंग की जा रही है। अब तक प्रदेश में 40 लाख के करीब सैंपलिंग की जा चुकी है, प्रदेश में कुल दो लाख के क़रीब कोविड मरीज़ हैं जिनमें से डेढ़ लाख मरीज स्वस्थ हो चुके हैं, बीते 24 घंटे में लगभग 4500 के करीब मरीज स्वस्थ होकर घर लौटे हैं यह संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।
सचिव अमित नेगी ने बताया कि प्रदेश में टेस्टिंग रेट प्रति मिलियन और राज्यों की तुलना में अधिक है । पूरे प्रदेश में 17 लाख लोगों को वैक्सीनेशन की पहली डोज लग चुकी है, जबकि पाँच लाख प्रदेशवासियों को दूसरी डोज़ भी लग चुकी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में वर्चुअल ओपीडी और ई-संजीवनी पोर्टल लगातार दूरस्थ इलाकों तक अपनी सेवा दे रहा है, शुरुआती दौर में रोज़ाना करीब 200 मरीजों को ईसंजीवनी के जरिए निशुल्क परामर्श दिया जा रहा था जबकि वर्तमान में एक हजार से अधिक प्रदेशवासियों को घर बैठे निशुल्क परामर्श दिया जा रहा है।

सचिव अमित नेगी ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा होम आइसोलेशन के लिए सचिव दिलीप जावलकर को तैनात किया गया है इसके अलावा सचिव सौजन्या को कोविड किट वितरण के लिए जिम्मेदारी दी गई है। सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा 18 से 45 वर्ष के बीच के युवाओं के लिए वैक्सीनेशन हेतु पहले ही 100 करोड़ का बजट जारी किया गया है। उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में प्रदेश में 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए वैक्सीन पहुंच जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि 45 से अधिक उम्र के लोगों के लिए प्रदेश में व्यापक स्तर पर वैक्सीनेशन का कार्य चल रहा है।
भारत सरकार ने राज्य सरकार के लिए 60 मेट्रिक टन ऑक्सीजन की अतिरिक्त आपूर्ति हेतु अनुमति प्रदान कर दी है जिसके बाद अब प्रदेश में 183 मेट्रिक टन ऑक्सीजन की सप्लाई मिलती रहेगी। नरेंद्र नगर में ऑक्सीजन प्लांट शुरू हो गया है, जिला चिकित्सालय अल्मोड़ा और चमोली में अगले कुछ दिनों में ऑक्सीजन प्लांट शुरू हो जाएंगे। इसके अलावा राज्य सरकार द्वारा अन्य जिलों में ऑक्सीजन प्लांट की डिमांड भेजी गई है जिसे जल्द स्वीकृति मिलने की उम्मीद है।

सचिव अमित नेगी ने बताया कि दून मेडिकल कॉलेज में 40 अतिरिक्त ऑक्सीजन बेड स्थापित किए गए हैं साथ ही कोरोनेशन अस्पताल में भी बेड की संख्या बढ़ाई गई है। बीते 1 सप्ताह में राज्य सरकार द्वारा 500 सिलेंडर विभिन्न प्रयासों से लाए गए हैं जबकि कुछ दिनो में 500 और सिलेंडर मिलने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि सीएसआर के माध्यम से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की व्यवस्था की जा रही है। सभी प्राइवेट अस्पतालों को रेमिडिसिविर इंजेक्शन और ऑक्सीजन के ऑडिट के लिए निर्देश दिए गए हैं, इसके अलावा अस्पतालों के बेड एलोकेशन और ओवरचार्जिंग को लेकर भी सख्त हिदायत सरकार की तरफ से दी गई है। प्राइवेट अस्पतालों को यह भी निर्देशित किया गया है कि मरीज को बेहतर इलाज के साथ ही पेयजल जैसी मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित की जाए।

दवाओं की कालाबाजारी को लेकर आईजी अमित सिन्हा ने जानकारी देते हुए बताया कि उधम सिंह नगर जिले में दो मुकदमे दर्ज किए गए हैं जिनमें एक ओवर चार्जिंग को लेकर है और दूसरे मामला ऑक्सीमीटर को महंगे दाम में बेचने संबंधित है। इसके अलावा देहरादून में भी बिना बिल के ऑक्सीमीटर बेचने के मामले में कारवाई की गई है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मेडिकल छात्र शराफत अली साहब ने लोगों की दिन प्रति दिन रूद्रपुर प्लांट से आक्सीजन लाकर मरीजों को निशुल्क ऑक्सीजन की आवश्यकता को पूरा करके हर कदम प्रयास कर रहे

Fri May 7 , 2021
शाहजहांपुर मरीजों के मसीहा बने JBSS पदाधिकारी शराफत अली जलालाबाद शाहजहांपुर जैसा कि हम सब जानते हैं कि आज हमारा देश एक भयंकर परेशानी मे है। चीन के बुहान शहर से आया जिसने अपना नाम कोरोना बताया और पूरे विश्व में तहलका मचाया। अब हमारा भारत देश इस खतरनाक बीमारी […]

You May Like

advertisement