बिहार: जिला में कार्यरत शिक्षकों के वर्षों से लंबित समस्याओं को लेकर डीएम के जनता दरबार में फरियादी बनकर पहुंचा टीईटी प्रारंभिक शिक्षक संघ का प्रतिनिधिमंडल

जिला में कार्यरत शिक्षकों के वर्षों से लंबित समस्याओं को लेकर डीएम के जनता दरबार में फरियादी बनकर पहुंचा टीईटी प्रारंभिक शिक्षक संघ का प्रतिनिधिमंडल।

अररिया
टीईटी प्रारंभिक शिक्षक संघ अररिया का प्रतिनिधिमंडल जिलाध्यक्ष आफताब फिरोज़,दीपरतन राय और मेराज़ ख़ान ने अररिया जिला के टीईटी उत्तीर्ण शिक्षकों के विभिन्न समस्याओं और उसके समाधान को लेकर जिला पदाधिकारी महोदया अररिया एनायत ख़ान जी को जनता दरबार में ज्ञापन सौंपा।
डीएम साहिबा के जनता दरबार में फरियादी बनकर पहुंचे शिक्षक संघ के प्रतिनिधिमंडल ने ससमय वेतन भुगतान करवाने की मांग किया ।ज्ञापन में जिलाधिकारी से संबोधित करते हुए संगठन द्वारा कहा गया कि जब से अररिया जिला पदाधिकारी के रूप में एनायत ख़ान जी योगदान लिया है तब से शिक्षा विभाग में बेहतर सुधार को लेकर वो लगातार प्रयासरत हैं। निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश भी दे रही हैं और आशा ही नहीं पुर्ण विश्वास है कि उनके संघर्षों से व्यवस्था में सुधार और आमूलचूल परिवर्तन होना तय है। साथ ही शिक्षकों के समस्याओं के समाधान को लेकर भी डीएम साहिबा गंभीरता पूर्वक विचार कर समाधान अवश्य करेंगे। संघ के प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि अनियमित वेतन भुगतान शिक्षकों का सबसे बड़ा समस्याओं में से एक है। कभी भी शिक्षकों को समय पर वेतन भुगतान नहीं होता है, जिस कारण से शिक्षक कर्ज में डूबते जाते हैं और हमेशा जीवनयापन को लेकर मानसिक तनाव में रहते हैं।
2019 में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले नवप्रशिक्षित शिक्षकों का प्रशिक्षण तिथि से अंतर वेतन और 15 प्रतिशत वेतन वृद्धि का अंतर वेतन भुगतान में हो रही अनावश्यक देरी से अवगत कराते हुए कहा कि लगातार आवंटन नहीं रहने का बहाना बनाकर टालमटोल किया जाता है। सभी प्रकार के बकाया भुगतान को लेकर उचित कार्रवाई करने की मांग की।
नवनियुक्त शिक्षकों का जल्द वेतन भुगतान, सर्विस बुक संधारण और ईपीएफ खाता खोलने हेतु आदेश निर्गत किए जाने की मांग की।
प्रखंड साधन सेवी के चयन, कार्य एवं दायित्व से संबंधित विभागीय मार्गदर्शिका 2017 के अनुरूप भाग 2 के 2.3 से स्पष्ट है कि प्रखंड साधन सेवी का चयन अधिकतम तीन वर्षों के लिए किया जायेगा। लेकिन जिले के अधिकतर बीआरसी में नियम की अनदेखी हो रही है बीआरपी लंबे अरसे से कार्य अवधि समाप्त हो जाने के बाद भी कार्य कर रहे हैं। विभागीय मार्गदर्शिका के अनुरूप नियमानुसार ऐसे बीआरपी को कार्यमुक्त करने की कृपा करें जिनका तीन वर्ष पुरा हो चुका है और उनकी जगह विभागीय मार्गदर्शिका के अनुरूप नये बीआरपी का चयन हो जिसमें टीईटी उत्तीर्ण शिक्षकों को भी समान अवसर प्रदान करने की मांग की है।महिला और दिव्यांग शिक्षकों के तरह पुरुष शिक्षकों को भी सुगमता पूर्वक अंतर जिला स्थानांतरण का समान अवसर प्राप्त हो इसके पहल करने की मांग की है साथ ही शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में शिक्षक संघ को भी अपनी बात रखने का अवसर प्रदान किया जाने की मांग की है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार: यूपीएससी में 85 वाँ रैंक हासिल करने वाले आशीष कुमार अपने जन्मभूमि फारबिसगंज पहुंचे

Sat Jun 11 , 2022
यूपीएससी में 85 वाँ रैंक हासिल करने वाले आशीष कुमार अपने जन्मभूमि फारबिसगंज पहुंचे। फारबिसगंज( अररिया)बिहार सहित फारबिसगंज को देश के मानचित्र पर एक अलग पहचान बनाकर देश के तमाम विद्यार्थियों के लिए प्रेरणाश्रोत बनने वाले यूपीएससी में 85 वाँ रैंक हासिल करने वाले आशीष कुमार गुरूवार को अपने जन्मभूमि […]

You May Like

Breaking News

advertisement