सारनाथ वाराणसी :श्रीलंका से आ जाएगा अस्थि कलश महात्मा बुध का

पूर्वांचल ब्यूरो/ अनुपम श्रीवास्तव

अश्विन पूर्णिमा पर बुधवार को कुशीनगर आ रहे श्रीलंका के मंत्रियों व बौद्ध भिक्षुओं का प्रतिनिधिमंडल अपने साथ भगवान बुद्ध की पवित्र अस्थियां ला रहा है। भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली पर अस्थिकलश का विशेष पूजन होगा।
इसके बाद प्रतिनिधिमंडल अस्थिकलश को लेकर सारनाथ जाएगा। वहां भी पूजन होगा।

आश्विन पूर्णिमा विश्व के बौद्ध उपासको में ‘वैप पोया डे’ के रूप में प्रतिष्ठित है। इस खास तिथि को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सुविधा देने के लिए चुना। इसका लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। इसी खास कार्यक्रम में शामिल होने श्रीलंका का प्रतिनिधिमंडल आ रहा है। बौद्ध भिक्षुक अपने साथ लाई अस्थियों को तथागत की मुख्य प्रतिमा से स्पर्श करा कर पूजन करेंगे। इस पूजन कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे।

कुशीनगर के कार्यक्रम के बाद बुधवार को ही श्रीलंका से आया दल वाराणसी के लिए उड़ान भरेगा। वहां सारनाथ की मूलगंध कुटी बौद्ध मंदिर में भगवान बुद्ध की पूजा एवं अस्थि अवशेष के पूजन के साथ ही पुरातात्विक खंडहर परिसर में धमेख स्तूप के समक्ष विश्व शांति की पूजा करेंगे। महाबोधि संयुक्त सोसाइटी के संयुक्त सचिव बौद्ध भिक्षुक सुमिता नंद के मुताबिक बौद्ध भिक्षुओं के ठहरने के लिए सभी इंतजाम किए गए हैं। 20 अक्तूबर की रात्रि विश्राम के बाद उनका दल 21 अक्तूबर को पुन: वाराणसी से कोलम्बो के लिए रवाना हो जाएगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

वाराणसी :वाराणसी आसनसोल पैसेंजर ट्रेन से गिरकर युवक की मौत

Wed Oct 20 , 2021
पूर्वांचल ब्यूरो /अनुपम श्रीवास्तव वाराणसी आसनसोल पैसेंजर ट्रेन से गिर कर घायल हुए युवक की एसएनएमएमसीएच में इलाज के दौरान मौत हो गई। उसकी पहचान नया बाजार हफीज कॉलोनी निवासी आसमा कुरैशी उर्फ भोलू के रूप में हुई है।बुधवार की शाम को वाराणसी आसनसोल पैसेंजर ट्रेन स्टेशन पहुंचने से पहले […]

You May Like

advertisement