शाहगंज, जौनपुर :शाहगंज में आयोजित होने वाला चूड़ी मेला बहुत ही अलबेला होता है इसमें किसी पुरुष का प्रवेश वर्जित है

पूर्वांचल ब्यूरो

भारतीय संस्कृति में सनातन धर्म की जड़ें कितनी गहरी हैं, यह शाहगंज में विजय दशमी के एक सप्ताह बाद 155 वर्षों से आयोजित होने वाले चूड़ी मेले से देखा जा सकता है।आध्यात्म व आस्था के अद्भुत संगम इस अलबेले इस मेले में पुरुषों का प्रवेश पूरी तरह से वर्जित होता है। कहा जाता है कि माता सीता सहेलियों संग यहां आकर खरीदारी की थीं। मेले की शुरुआत पंडित अनंतराम ने कराई थी। सात दिवसीय इस मेले का आयोजन इस बार कोविड गाइड लाइन का पालन करते हुए मंगलवार 26 अक्टूबर से होगा।

जिला मुख्यालय से 30 किमी दूर शाहंगज नगर के चूड़ी मोहल्ले में लगने वाले इस मेले में पूर्वांचल के विभिन्न जिलों से महिला-पुरुष दुकानदार अपने सामानों को बेचने पहुंचते हैं। खरीदारी के लिए महिलाएं भी बड़ी संख्या में जुटती हैं। मेला सप्ताह भर चलता है। सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस के जवान तैनात होते हैं। श्री रामलीला समिति लीला प्रमुख इंदूनाथ पांडेय उर्फ बैजू महाराज बताते हैं कि लंका पर विजय के बाद जब प्रभु श्रीराम भाई लक्ष्मण और माता सीता के साथ अयोध्या पहुंचे तो उसके बाद माता सीता अपनी सहेलियों के साथ इस मेले के शृंगार के सामानों की खरीदारी करने अयोध्या से पहुंची थीं। शुभ के प्रतीक इस मेले में क्षेत्र के अलावा अगल-बगल जनपद आजमगढ़, आंबेडकरनगर और सुल्तानपुर जनपद की महिलाएं बड़ी संख्या में पहुंचती हैं। मेले में कंगन, क्राकरी के बर्तन, सौंदर्य प्रसाधन, हैंडबैग, सैंडल-चप्पल के साथ ही कपड़े की दुकानें भी सजती हैं। कई दुकानदार तो ऐसे हैं जो पीढ़ियों से इस मेले में पहुंचकर अपने सामानों की बिक्री करते हैं। मेले में शरीक होने के लिए इस क्षेत्र की बेटियां भी अपने मायके पहुंचती हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जौनपुर :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जौनपुर मेडिकल कॉलेज का किया उद्घाटन

Tue Oct 26 , 2021
पूर्वांचल ब्यूरो जिले ही नहीं आसपास के जनपदवासियों को सोमवार को बड़ी सौगात मिली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिद्धार्थनगर से जौनपुर समेत प्रदेश के नौ मेडिकल कालेजों का बटन दबाकर वर्चुअल उद्घाटन किया।इसमें जिले में वर्चुअल आयोजित कार्यक्रम में जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह की मौजूदगी में सभी जनप्रतिनिधियों व […]

You May Like

advertisement