बिहार:बिहार पंचायत चुनाव में इन 36 चिन्हों के सहारे अपनी किस्मत आजमाएंगे मुखिया पद के प्रत्याशी

बिहार पंचायत चुनाव में इन 36 चिन्हों के सहारे अपनी किस्मत आजमाएंगे मुखिया पद के प्रत्याशी

अमौर सवांदाता प्रफुल्ल कुमार

राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से बिहार पंचायत चुनाव में खड़े होने वाले उम्मीदवारों के लिए चुनाव चिन्ह का निर्धारण कर दिया है। मुखिया पद के लिए 36, जिला परिषद सदस्य के लिए 20, सरपंच के लिए 21, पंच पद और पंचायत समिति सदस्य के लिए 10-10 चुनाव चिन्ह तय किए हैं।बिहार में पंचायत चुनाव ( 2021) सितंबर अक्टूबर में हो सकते हैं। इसको लेकर राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से तैयारियों का दौर जारी है। आयोग ने पिछले सप्ताह ही मतदान अधिकारियों और मतदाताओं के लिए गाइडलाइन जारी की थी। अब चुनाव में खड़े होने वाले उम्मीदवारों के लिए भी चुनाव चिन्ह का निर्धारण कर दिया गया है मुखिया पद के प्रत्याशी ‘गांव की सरकार’ के लिए होने वाले चुनाव में अपनी किस्मत कुंआ, मोर, बाल्टी और गाजर, के सहारे आजमा सकते हैं। वहीं जिला परिषद सदस्यों के लिए लेटर बॉक्स, पतंग, लेडी पर्स सहित अन्य चुनाव चिन्ह तय किए गए हैं। निर्वाचन आयोग की ओर से मुखिया, जिला परिषद सदस्य सहित सभी छह पदों के लिए चुनाव चिन्ह तय कर दिए गए हैं। इन्हीं चुनाव चिन्ह के सहारे प्रत्याशी चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमाएंगे।

पंचायत चुनाव में ग्राम पंचायत के मुखिया पद के लिए

अपनी किस्मत आजमाने वालों के लिए आयोग ने 36 चुनाव चिन्ह तय किेए हैं। ये चुनाव चिन्ह हैं- हंसिया, मोतियों की माला, जग, ढोलक, केतली, कलम और दवात, कुआं, टेंपू, मोर, पुल, बैगन, सेव, ब्रश, चिमनी, डीजल पंप, कैमरा, मोमबत्तियां, टॉफी, काठगाड़ी, छड़ी, ब्लैक बोर्ड, सीटी, गाजर, बाल्टी, मोबाइल, चुड़ियां, उगता हुआ सूरज, टोकरी, टेलीविजन, जंजीर, ऊंट, किताब, तोता, वायुयान, खजूर का पेड़ और पपीता।

20 चिन्ह जिला परिषद सदस्य के लिए तय

पंचायत चुनाव में 20 चुनाव चिन्ह जिला परिषद सदस्य पद के तय किए गए हैं। ये चिन्ह हैं- जलता हुआ दीया, पतंग, टोप, लेडी पर्स, हारमोनियम, लेटर बॉक्स, कांच का गिलास, ताला और चाभी, गैस चूल्हा, मक्का, टैबल लैंप, प्रेशर कुकर, मेज, रेल का इंजन, वैन, आरी, मछली, अंगूर का गुच्छा, स्लेट और सिलाई की मशीन।

सरपंच पद के प्रत्याशी के लिए 21 चिन्ह

आयोग ने सरपंच पद के प्रत्याशियों के लिए 21 चिन्ह तय किए गए हैं। ये चिन्ह हैं- पानी का जहाज, मोटरसाइकिल, ट्रक, स्टोव, माचिस, भोजन की थाली, खल-मूसल, नल, चौका-बेलन, लडडू, बल्व, जोड़ा बैल, स्टूल, बगुला, हल, टमटम, बांसुरी, टाइपराइटर, छाता, चरखा और खूरपी।

पंच पद के प्रत्याशी के लिए ये 10 चुनाव चिन्ह

पंचायत चुनाव में गांव के पंच पद के प्रत्याशियों के लिए 10 चुनाव चिन्ह तय किए गए हैं। ये चुनाव चिन्ह हैं- टॉर्च, गुड़िया, चापाकल, सीढ़ी, कुर्सी, ट्रैक्टर, तराजू, कबूतर, डमरू और बल्ला। पंच पद के प्रत्याशियों को इन्हीं चिन्हों के सहारे चुनाव लड़ना होगा।

पंचायत समिति सदस्य के लिए ये 10 चिन्ह तय

पंचायत समिति सदस्य पद के लिए अपनी किस्मत आजमाने वाले प्रत्याशियों के लिए आयोग ने 10 चिन्ह तय किए हैं। ये चिन्ह है- जीप, नारियल, गैस सिलेंडर, चारपाई, कुदाल, कप-प्लेट, फ्रॉक, कंघा, डोली और बरगद का पेड़।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

रुड़की उत्तराखंड:ड्रग एसोसिएशन के चुनाव सम्पन्न

Mon Sep 20 , 2021
रुड़की गंगनहर स्थित सत्यनारायण मंदिर परिसर में केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के द्विवार्षिक चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुए। इन चुनावों में अध्यक्ष पद पर संदीप शर्मा, महामंत्री पद पर अवनीश शर्मा, उपाध्यक्ष पद पर अमित अग्रवाल, कोषाध्यक्ष पद पर संदीप शर्मा व संगठन मंत्री पद पर शैलेंद्र शर्मा ने […]

You May Like

Breaking News

advertisement

call us