बिहार: मदरसे के बच्चों ने समाज में फैली हुई कुरीतियों के खिलाफ चलाया जागरुकता अभियान

फोटो, अभियान में शामिल बच्चे व शिक्षक ।

अररिया ।

जिले के फारबिसगंज प्रखंड अनर्गत औराही पूरब वार्ड नंबर पांच स्थित नव निर्मित दारुल उलूम सिद्दिकिया मदरसा परिसर में रविवार को कमेटी के सदस्यों द्वारा समाज में व्याप्त नशा एवं समाज में फैली हुई कुरीतियों के खिलाफ अभियान चलाया । लोगों ने बाल – विवाह, दहेज एवं प्रतिबंधित नशीली पदार्थों के खिलाफ जागरुकता अभियान चलाते हुए सबको नशा से दूर रहने के लिए कहा । वहीं मदरसा के चेयरमैन, संरक्षक सह संस्थापक अध्यक्ष मौलाना अबदुस सुब्हान कासमी के देख रेख व दिशा निर्देश पर मदरसा हाजा के प्रधान शिक्षक मौलाना कारी सऊद आलम ने बताया कि समाज में व्याप्त दहेज, नशा जैसी कुरीतियों को दूर करने के लिए जन – जन को सजग होना पड़ेगा । वहीं दोनो समुदाय के शिक्षको में रोहित कुमार यादव व संजीव कुमार पंडित , मौलाना कारी सऊद आलम ने सामूहिक रूप से कहा कि अच्छे समाज के निर्माण के लिए शिक्षा अहम है और तभी जाकर समाज को नई रौशनी मिलेगी । सभी ने दीनी तालीम के साथ साथ संसारिक व असरी तालीम देने की बात कही। उन्होंने कहा कि आधुनिक शिक्षा का भी ज्ञान होना बच्चों में काफी जरूरी है,खासकर बच्चों में कंप्यूटर का शिक्षा होना भी बहुत ही अहम है। उन्होंने मदरसा के बच्चों के साथ नशा व समाज में फैली हुई कुरीतियों के खिलाफ अभियान चलाया और डोर टू डोर लोगों से मिलकर नशा व दहेज प्रथा से दूर रहने की अपील की और उन्होंने कहा शिक्षा के बलबूते ही समाज को नई रौशनी मिलेगी । शिक्षा समाज के निर्माण में अहम भूमिका अदा करती है । उन्होंने कहा कि नई पीढ़ी के युवाओं में प्रतिबंधित नशा का प्रचलन बढ़ रहा है , जो काफी अफसोस की बात है ।
शिक्षक रोहित कुमार यादव ने बताया कि इस दारुल उलूम सिद्दिकिया मदरसे में हिंदी, ऊर्दू, अंग्रेजी आदि की पढ़ाई बेहतर तरीके से हो रही है । शिक्षक रोहित यादव ने कहा कि सिद्धिकिया मस्जिद का निर्माण कार्य मदरसा परिसर में जल्द पूर्ण करा लिया जायेगा ,ताकि बच्चों को नमाज अदा करने में कोई परेशानी न हो। किसी भी तरह की पूछताछ व जानकारी लेना हो तो वह चेयरमैन अब्दुस सुब्हान के दूरभाष नंबर 9867084086 पर ले सकती है। रोहित यादव ने बताया कि इस जागरुकता अभियान को आगे भी जारी रखी जायेगी , ताकि समाज पूर्णतः नशा मुक्त हो जाये।मदरसे के विकास में आसपास के लोगों का भरपूर सहयोग मिल रहा है । इधर मदरसों के बच्चों ने सामूहिक रूप से देश में अमन,चैन, शांति कायम रहने की दुआ की । मौके पर, शिक्षक संजीव पंडित, मथुरानंद यादव, गुलाम रसूल आदि मौजूद थे ।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार: जदयू ने की बैठक

Mon Aug 22 , 2022
जदयू ने की बैठकअररियाजिला जनता दल यूनाइटेड के द्वारा जिला उपाध्यक्ष रेशम लाल पासवान के निज निवास पर जिला अध्यक्ष आशीष कुमार पटेल की अध्यक्षता में जिला कार्यकारिणी की एक बैठक शुक्रवर को हुई। मंच संचालन अति पिछड़ा प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष सीताराम मंडल ने की। बैठक में जिलेभर से […]

You May Like

advertisement