कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठकराजस्व प्रकरणों के निराकरण में लेटलतीफी करना अच्छी बात नहीं – कलेक्टरप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से हितग्राहियों को लाभान्वित कराने राजस्व, कृषि और बैंक के मैदानी अमलों के लिए संयुक्त प्रशिक्षण कराए आयोजित – कलेक्टर

जांजगीर-चांपा 21 दिसंबर 2022/ कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेते हुए विभागवार विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर श्री सिन्हा ने उपस्थित सभी राजस्व अधिकारियों से कहा कि जिले के सभी तहसीलों में पर्याप्त राजस्व अधिकारी-कर्मचारी पदस्थ हैं, लेकिन इसके बावजूद भी जिले के कुछ नागरिक राजस्व से संबंधित उनके प्रकरणों के अनावश्यक विलंब किए जाने सहित अन्य शिकायत लेकर जनदर्शन में पहुंचते हैं, यह किसी भी प्रकार से अच्छी बात नहीं है। उन्होंने कहा कि आमजन अपने राजस्व से संबंधित वैधानिक हक लेने बड़ी ही उम्मीद लेकर तहसीलदार, आर. आई, पटवारी आदि राजस्व अधिकारियों के कार्यालयों में आते हैं। हमें उनकी उम्मीदों को किसी भी प्रकार से हताश नहीं करना है। बैठक में कलेक्टर ने कृषि विभाग के उप संचालक को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से हितग्राहियों को लाभान्वित कराने के लिए राजस्व, कृषि और बैंक के मैदानी अमलों के लिए संयुक्त प्रशिक्षण आयोजित कराए जाने के निर्देश दिए।
      समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने विभागवार समय सीमा के लंबित प्रकरणों, भेंट मुलाकात अभियान के दौरान प्राप्त आवेदनों के निराकरण के अद्यतन स्थिति, जनशिकायत के लंबित आवेदनों की जानकारी ली तथा उनका निर्धारित समय सीमा में तेजी से निराकरण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने बैठक में प्रशासन गांव की ओर कार्यक्रम के तहत जिले में 19 से 25 दिसम्बर तक चल रहे सुशासन सप्ताह अंतर्गत किये जा रहे कार्याें की जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले से पलायन रोकने के लिए लोगो को जागरुक करने, मछली पालन के लिए तालाबों को लीज पर दिए जाने तथा संबंधित हितग्राहियों को मछली पालन के लिए प्रशिक्षण दिलाते हुए उन्हें प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही बैठक में कलेक्टर ने धान खरीदी कार्यों की जानकारी लेते हुए धान के रकबे पर विशेष निगरानी रखे जाने के निर्देश दिए हैं।
      बैठक में कलेक्टर ने मुख्यमंत्री सुपोषण योजना के उचित रूप से क्रियान्वयन नहीं होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए कार्ययोजना बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने बैठक में राजस्व प्रकरणों की निराकरण की स्थिति, नरवा के कार्य, जल जीवन मिशन, जाति प्रमाण पत्र, सार्वजनिक वितरण प्रणाली के कार्य, राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, मनरेगा, लोक सेवा गारंटी, राजीव युवा मितान क्लब, हाट-बाजार क्लिनिक योजना, धन्वन्तरी योजना, निर्माण कार्यों के अद्यतन स्थिति, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, पैरादान, गौमूत्र खरीदी, गौमूत्र से बनने वाले उत्पादों के विक्रय की स्थिति सहित अन्य विभिन्न विषयों पर विस्तार से जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में वनमंडलाधिकारी श्री सौरभ सिंह, अपर कलेक्टर श्री एस पी वैद्य, जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ ज्योति पटेल सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
आधार कार्डाे को शिविर के माध्यम से कराये अपडेट - कलेक्टर
     समय-सीमा की बैठक पश्चात कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय आधार निगरानी समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर ने जिले में पिछले 10 वर्ष से पहले बनाये गये आधार कार्डो का शिविर के माध्यम से ऑनलाइन डाक्यूमेंट अपडेट कराये जाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने 5 वर्ष तक के बच्चों का भी आधार कार्ड बनाये जाने कहा। इसके साथ ही बैठक में सभी आयु वर्ग के समूहों में आधार सेचुरेशन एवं बच्चों का अनिवार्य बायोमेट्रीक अपडेशन, आधार से संबंधित धोखाधड़ी गतिविधियों की निगरानी रखने, आधार लिंक्ड जन्म पंजीकरण का क्रियान्वयन करने सहित अन्य विभिन्न बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गई।
गोधन न्याय योजना की हुई समीक्षा
आजीविका मूलक गतिविधियों को बढ़ाने पर दें जोर - कलेक्टर 

       समय-सीमा की बैठक पश्चात कलेक्टर श्री सिन्हा ने गोधन न्याय योजना की समीक्षा बैठक लेते हुए कहा कि गौठान में आजीविका मूलक गतिविधियों से हितग्राहियों को जोड़कर उनकी आय में वृद्धि कराए तथा जो समूह और हितग्राही बेहतर कार्य कर रहे हैं, उन्हें प्रोत्साहित करे। बैठक में कलेक्टर ने पशुपालन विभाग, मत्स्य पालन विभाग, उद्यान विभाग अंतर्गत चल रहें विभागीय योजनाओं के तहत अब तक किये गये कार्याें सहित अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि गोधन न्याय योजना के तहत जितने पशुपालकों का पंजीयन हुआ है, उन्हें गौठान में गोबर विक्रय करने के लिए प्रेरित करें।
     कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि गौठानों में आजीविका गतिविधियों के बहुत विकल्प है, मछलीपालन, मुर्गीपालन, बाड़ी विकास कार्यों में हितग्राहियों को अधिक से अधिक जोड़कर आगे बढ़ाया जाए। इसके अलावा उन्होंने रीपा योजना के अंतर्गत चयनित ग्रामीणों, युवाओं एवं समूह की महिलाओं को बेहतर प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए। उन्होंने एनजीजीबी के तहत कार्याें की जनपद पंचायतवार समीक्षा की तथा प्रगतिरत कार्यों को तेजी से पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने गोठानों में हुए पैरादान को लेकर सराहना करते हुए अधिकारियों को पैरादान और बढ़ाने तथा ऑनलाइन एण्ट्री कराये जाने के निर्देश दिए। इसके अलावा बैठक में कलेक्टर ने गौठानों में उपलब्ध चारा, पैरा संग्रहण, चारा उत्पादन, गोबर खरीदी, खाद बिक्री, खाद की पैकिंग, गौमूत्र खरीदी, गौमूत्र से ब्रम्हास्त्र और जीवामृत तैयार किए जाने की अद्यतन स्थिति आदि की जानकारी लेते हुए चारागाह के कार्यों तथा गौमूत्र खरीदी में प्रगति लाने के निर्देश दिए।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

<strong>महिला जागृति शिविर का आयोजन ग्राम घुठिया में हुआ आयोजित</strong>

Wed Dec 21 , 2022
जांजगीर-चांपा, 21 दिसम्बर 2022/  परियोजना जांजगीर अंतर्गत सेक्टर स्तरीय महिला जागृति शिविर का आयोजन घुठिया में किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री पुरूषोत्तम कश्यप सरपंच ग्राम पंचायत घुठिया व ग्राम के गणमान्य नागरिक एवं श्रीमती इन्दु चन्द्रा पर्यवेक्षक , श्रीमती ऋचा तिवारी पर्यवेक्षक अवरीद की उपस्थिति में आयोजन किया […]

You May Like

Breaking News

advertisement