कमिश्नर ने जल जीवन मिशन के तहत ग्राम मुड़पार में स्थापित सोलर पंप और ओव्हर हेड टेंक का किया निरीक्षण

जांजगीर-चांपा,31 जुलाई, 2021/ बिलासपुर संभाग के कमिश्नर श्री संजय अलंग और कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने विकासखण्ड पामगढ़ के ग्राम मुडपार-ब. में सोलर आधारित नलजल योजना के लिए स्थापित सोलर पावर ड्यूल पंपिंग सिस्टम का निरीक्षण किया। कमिश्नर ने पंप, सोलर पैनल और पाईप लाईन की गुणवत्ता एवं रख-रखाव के संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संचालन व्यय एवं संधारण व्यय नगण्य होने के कारण आगामी समय में यह योजना बहुत ही लोकप्रिय साबित होगी।
      पीएचई के ईई श्री सुरेन्द्र चन्द्रा ने अवगत कराया कि योजना के तहत 1200 वाट का 01 नग सोलर पावर ड्यूल पंपिंग सिस्टम एवं 5000 लीटर क्षमता के 02 नग पानी टंकी 12 मीटर ऊंचाई पर स्थापित किया गया है।  घरों तक टेप नल से पानी पहुंचाने के लिए 1000 मीटर पाईप लाईन बिछाने का कार्य किया गया है। इस सिस्टम में किसी भी प्रकार की बैटरी की आवश्यकता नहीं है। यह सोलर सिस्टम बदली के मौसम में भी सुचारू रूप से क्रियाशील रहता है। एक पम्प से लगभग 300 की जनसंख्या के बसावट अर्थात लगभग 50 परिवार को प्रति दिवस प्रति व्यक्ति 65 लीटर के मान से शुद्ध पेयजल उचित गुणवता एवं पर्याप्त दाब के साथ हितग्राहियों के घर में पेयजल उपलब्ध होगा।
      इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ गजेंद्र सिंह ठाकुर, डिप्टी कमिश्नर श्रीमती अर्चना मिश्रा, संयुक्त कलेक्टर सचिन भूतड़ा एसडीएम श्रीमती मेनका प्रधान सहित जिला कार्यालय के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कमिश्नर, कलेक्टर और एसपी ने किया वृक्षारोपण

Sat Jul 31 , 2021
जांजगीर-चापा ,31 जुलाई, 2021/ बिलासपुर संभाग के कमिश्नर श्री संजय अलंग, कलेक्टर श्री जितेंद्र कुमार शुक्ला और पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत कुमार ठाकुर ने आज कलेक्टर कार्यालय परिसर में पाम के पौधे  का रोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।     कमिश्नर ने जिले में अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने […]

You May Like

Breaking News

advertisement