तिर्वा कन्नौज:उमर्दा विकास खंड क्षेत्र के ग्राम त्रिमुखापुर में मॉडल प्राथमिक विद्यालय की हालत बदहाल

वी वी न्यूज़ तिर्वा तहसील संवाददाता अवनीश कुमार तिवारी

कन्नौज। कन्नौज के उमर्दा विकास खंड क्षेत्र के ग्राम त्रिमुखापुर में मॉडल प्राथमिक विद्यालय की हालत बदहाल है। विद्यालय के निर्माण में 19 पैरामीटर में कोई काम नही किया गया। विद्यालय के निर्माण में बने कक्षों की संख्या में कमी नजर आ रही हैं। वहीं दूसरी ओर शौचालय का निर्माण भी तय मानक के अनुसार नहीं हुआ है। शौचालय की हालत इस प्रकार बदहाल है कि शौचक्रिया के लिए बच्चों को खेतो में जाने को मजबूर होना पड़ता है।
ग्राम तिरमुखापुर में सरकारी प्राथमिक मॉडल स्कूल की हकीकत जब देखी गई तो विद्यालय के निर्माण में अधिकारियो की पोल ही खुल गई। मॉडल स्कूल के निर्माण में 19 पैरामीटर से काम होना था लेकिन हकीकत में ऐसा नहीं हुआ। उत्तर सरकार के द्वारा हर घर में शौचालय मुहैया कराया गया किन्तु इस स्कूल में अधूरा शौचालय मिला हैं जो कि सिर्फ नाम का शौचालय है जिसका होना न होना बराबर है। बच्चों को खेतों में शौच क्रिया के लिए जाने को मजबूर होना पड़ता है।
यही नही सरकारी मॉडल स्कूल में पढ़ने वाले बच्चो के के लिये पीने के पानी की भी कोई व्यवस्था नहीं है और बिजली का भी यहां कोई खास इंतजाम नहीं है। स्कूल के प्रधानाध्यापक वैभव राजपूत ने बताया कि कई बार शिकायत भी की गई लेकिन कोई सुनवाई भी नहीं हुई। एक बार पानी के लिए बोरिंग कराई गई थी लेकिन उसे भी खुली छोड़ दी गयी जिससे वह भी खराब अवस्था मे पड़ी है।इस मामले में जब जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्रा से वार्ता की गई तो उन्होंने बताया कि जानकारी होने पर हमने सरकारी मॉडल स्कूल को दिखवाया है। वहां पर हैंडपंप में समर्सेबिल लगा है जिसका वाटर लेवल कम होने से समर्सेबिल पानी नही उठा पाता है और बालू आने लगती है। उन्होंने बताया कि बीडीओ और प्रधान को निर्देशित दिया है कि विद्यालय में बोरिंग को गहरी करा दे ताकि समर्सेबिल से पानी आने में दिक्कत न हो।सरकारी मॉडल स्कूल में बने कक्षों की संख्या में कमी पर जिलाधिकारी श्री मिश्र ने बताया कि पिछले साल भी दो अतिरिक्त कक्ष विद्यालय में दिये गये थे और इस साल भी एक कक्षा का निर्माण कराया गया है। उन्होंने कहा कि सरकारी मॉडल स्कूल की बिगड़ी हुई व्यवस्था को सुधारने के लिए निर्देश दिए है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

तिर्वा कन्नौज:सपा समर्थक युवाओं ने योगी का पुतला फूक जताया विरोध

Tue Oct 5 , 2021
वी वी न्यूज़ तिर्वा तहसील संवाददाता अवनीश कुमार तिवारी सपा समर्थक युवाओं ने योगी का पुतला फूक जताया विरोध कन्नौज । नादेमउ कस्बा मे सपा समर्थक युवाओं ने आक्रोशित होकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का पुतला जलाकर विरोध प्रदर्शन किया । सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव को लखीमपुर खीरी जाने से रोके […]

You May Like

Breaking News

advertisement