उत्तराखंड:डाईवाला में पानी की किल्लत को खत्म करने की कोशिश में जुटा विभाग


प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

गर्मी के मौसम में इन दिनों डोईवाला नगर और ग्रामीण के कुछ क्षेत्रों में पीने की पानी की समस्या बनी हुई है, जिससे उपभोक्ताओं को परेशानी उठानी पड़ रही है। हालांकि, गढ़वाल जल संस्थान विभाग पेयजल किल्लत को दूर करने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था में जुटा हुआ है।
लच्छीवाला, मिस्सरवाला और डोईवाला इलाके के कुछ क्षेत्रों में पेयजल की समस्या बनी हुई है, जिससे उपभोक्ताओं को गर्मी के इस मौसम में पर्याप्त मात्रा में पीने का पानी उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। गढ़वाल जल संस्थान विभाग डोईवाला के अवर अभियंता विनोद असवाल ने बताया कि कुछ क्षेत्रों में वाटर लेवल नीचे चले जाने व दो नंबर ट्यूबवेल के खराब के कारण यह स्थिति बनी हुई है। हालांकि, विभाग ने राजीवनगर स्थित ट्यूबवेल और प्रेमनगर बाजार डोईवाला स्थित प्राइवेट ट्यूबवेल से कुछ इलाकों में पेयजल आपूर्ति व्यवस्था को सुचारू बनाने की कोशिश की है। उन्होंने बताया कि गढ़वाल जल संस्थान विभाग द्वारा पेयजल आपूर्ति व्यवस्था को पूरी तरह से प्रयास किए जा रहे हैं।पेयजल समस्या के निराकरण के लिए लगाए जा रहे दो ट्यूबवेल डोईवाला गढ़वाल जल संस्थान विभाग के अवर अभियंता विनोद असवाल ने बताया कि जौलीग्रांट आसपास क्षेत्रों में पेयजल समस्या के निराकरण के लिए दो पेयजल ट्यूबवेल लगाए जा रहे हैं उन्होंने बताया कि चान्ठू मोहल्ला जौलीग्रांट में ट्यूबवेल का बोरिंग कार्य पूरा हो चुका है। वहीं कोठारी भोला जौलीग्रांट में पेयजल ट्यूबेल का बोरिंग कार्य शुरू कर दिया गया है। इससे जौलीग्रांट आसपास इलाके में पेयजल की समस्या का निराकरण हो जाएगा।गढ़वाल जल संस्थान ने बड़े पेयजल ट्यूबवेल में पानी की टंकी को भरने के लिए व इलाके में पेयजल आपूर्ति व्यवस्था को बनाए रखने के लिए हाई पावर के जनरेटर लगाए गए हैं। विभाग के अवर अभियंता विनोद असवाल ने बताया कि डोईवाला व राजीवनगर स्थित पेयजल ट्यूबवेल में 125 क्षमता के जनरेटर लगाए गए हैं। इससे विद्युत आपूर्ति व्यवस्था बाधित होने पर इन जनरेटरों की मदद से पेयजल आपूर्ति व्यवस्था को सुचारू बनाए रखा जा सकेगा। उन्होंने बताया कि इस तरह के तीन जनरेटर रानीपोखरी न्याय पंचायत इलाके में भी लगाए गए हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:सस्ता गल्ला विक्रेताओं ने नही उठाया अतिरिक्त राशन, एक लाख से अधिक ग्राहकों को राशन का इंतजार

Sat Jun 12 , 2021
प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक हल्द्वानी। कोविड महामारी से उपजे हालात के बीच राहत के तौर पर दिया जाने वाला राशन लोगों तक नहीं पहुुंच रहा। जिस राशन को मई से बंटना था, राशन डीलरों ने अभी तक उसका उठान नहीं किया है। ऐसे में सरकार की मंशा पूरी होती नहीं दिख […]

You May Like

advertisement