बिहार:टीकाकरण महाअभियान की सफलता को लेकर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों के साथ की बैठक

टीकाकरण महाअभियान की सफलता को लेकर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों के साथ की बैठक

-गांधी जयंती पर जिले में 01 लाख लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य, 515 स्थलों पर होगा सत्र संचालित
-टीकाकरण सत्र के आयोजन में कम टीकाकरण वाले क्षेत्रों का प्राथमिकता के आधार पर करें चयन
-जीविका, आशा व आंगनबाड़ी सेविका लोगों को अभियान की दें जानकारी, टीकाकरण के लिये करें प्रेरित

अररिया से मो माजिद

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के मौके पर आगामी 02 अक्टूबर को जिले में विशेष कोरोना टीकाकरण अभियान का संचालन किया जायेगा। अभियान के तहत जिले में 01 लाख लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित है। अभियान की सफलता को लेकर जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच की अगुआई में वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये संबंधित अधिकारियों की विशेष बैठक गुरुवार को आयोजित की गयी। बैठक में डीडीसी मनोज कुमार, डीईओ राजकुमार, सिविल सर्जन डॉ एमपी गुप्ता, डीआईओ डॉ मोईज, डीपीएम रेहान अशरफ, डीपीएम जीविका अनुराधा चंद्रा, डीपीओ आईसीडीएस सीमा रहमान सहित सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सहित संबंधित विभाग के प्रखंड स्तरीय अधिकारियों ने भाग लिया।

सामूहिक प्रयास से लक्ष्य प्राप्ति का करें प्रयास :

बैठक में जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच ने कहा कि राज्यव्यापी अभियान के तहत जिले को 01 लाख लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। टीकाकरण मामले की बेहतर उपलब्धि को देखते हुए राज्य स्तर से अररिया से काफी उम्मीद है। लिहाजा समय-समय पर जिले को पर्याप्त मात्रा में टीका व अन्य जरूरी सहायता मिलता रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ अभियान में टीकाकरण के मामले में हमारा प्रदर्शन उम्मीद से कम रहा है। इसलिये आगामी अभियान को चुनौतीपूर्ण बताते हुए उन्होंने अभियान की सफलता को लेकर हर मुमकिन तैयारियों को निर्देश दिया। डीएम ने कहा पूर्व के अभियानों की समीक्षा के क्रम में टीकाकरण सत्र की संख्या में इजाफा की जरूरत को देखते हुए इस बार 515 सत्र के संचालन का निर्णय लिया गया है। प्रखंडवार टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सामूहिक प्रयास से उन्होंने निर्धारित लक्ष्य हासिल करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया।

सघन प्रचार अभियान संचालित कर लोगों को करें जागरूक

डीएम ने कहा कि चयनित सत्रों के पूर्नमूल्यांकन की जरूरत है। वैसे इलाके जहां अब तक टीकाकरण का प्रतिशत कम रहा है। वहां प्राथमिकता के आधार पर सत्र का संचालन किया जाये। पंचायत चुनाव को देखते हुए अभियान में जन प्रतिनिधियों को शामिल नहीं किया जा सकता है। इसे लेकर सभी प्रखंडों में सघन जागरूकता अभियान संचालित करने का निर्देश उन्होंने दिया। बड़े प्रखंडों में 10 व छोटे प्रखंडों में 5 व इससे अधिक वाहनों को प्रचार कार्य में संलग्न करने का निर्देश उन्होंने दिया। कहा जीविका, आशा, आंगनबाड़ी सेविका सहित शिक्षक, आवास सहायक, विकास मित्र सहित अन्य को जागरूकता अभियान में शामिल किया जाये। टीकाकरण के दौरान एईएफ के बेहतर प्रबंधन सहित सत्र पर लाभुकों के 30 मिनट ठहराव सुनिश्चित कराया जाये।

मोबिलाइजरों के लिये लाभुकों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित

निर्धारित क्षेत्र के आधार पर मोबिलाइजर की गतिविधियों को संचालित करने का निर्देश उन्होंने दिया। उन्होंने कहा कि सभी आशा, जीविका, आंगनबाड़ी सेविकाओं को प्रति सत्र के आधार पर लाभुकों के टीकाकरण का निर्धारित लक्ष्य दिया गया है। हर हाल में इसकी उपलब्धि सुनिश्चित करायी जानी चाहिये। सभी आशा, जीविका व सेविका को अपने स्तर से टीकाकरण के लिये लाभुकों को सत्र स्थल तक लाना है। कोविन पोर्टल पर लाभुकों के पंजीकरण को लेकर उचित इंतजाम सुनिश्चित कराने का निर्देश उन्होंने अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि इसके लिये जिला प्रशासन के माध्यम से लगभग 300 डाटा इंट्री ऑपरेटर उपलब्ध कराये जायेंगे।

बेहतर रणनीति के तहत अभियान की सफलता का करें एकजुट प्रयास :

डीडीसी मनोज कुमार अभियान को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि पिछले कुछ अभियान में हमारा प्रदर्शन लक्ष्य के अनुरूप नहीं रहा है। हमें अपने पिछली गलतियों से सीखते हुए बेहतर रणनीति के तहत अभियान की सफलता को लेकर एकजुट प्रयास करना होगा। सिविल सर्जन डॉ एमपी गुप्ता ने बेहतर समन्वय व एकजुट प्रयास से निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति के लिये कर्मियों को प्रेरित किया। वहीं डीपीएम रेहान अशरफ ने कहा कि जिलाधिकारी से प्राप्त दिशा निर्देश के आलोक में प्रखंड स्तर पर सघन प्रचार अभियान संचालित किये जा रहे हैं। टीका के पहले व दूसरे डोज से वंचित लोगों से कर्मी संपर्क स्थापित कर उन्हें अभियान की जानकारी देते हुए उन्हें टीकाकरण के लिये प्रेरित करने के कार्य में जुटे हैं। उन्होंने सामूहिक प्रयास के दम पर निर्धारित लक्ष्य प्राप्ति का भरोसा दिलाया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:02 अक्टूबर को जिले में फिर चलाया जाएगा मेगा टीकाकरण अभियान

Thu Sep 30 , 2021
02 अक्टूबर को जिले में फिर चलाया जाएगा मेगा टीकाकरण अभियान पंचायत स्तर पर लक्ष्य निर्धारित कर लोगों को किया जाएगा टीकाकरण पंचायत चुनाव में मतदान स्थल पर भी लगाया जा रहा टीका जिले में अबतक 13 लाख से अधिक लोगों का हुआ टीकाकरण कटिहार संवाददाता राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के […]

You May Like

advertisement