बिहार:बच्चों को दवा पिलाकर जिलाधिकारी ने किया मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम का उद्घाटन

बच्चों को दवा पिलाकर जिलाधिकारी ने किया मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम का उद्घाटन

-मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम की सफलता को लेकर जिले में कुल 305 जगहों पर सत्र संचालित
-अभियान में दो साल तक के 5589 बच्चे व कुल 1055 गर्भवती महिलाओं को टीकाकृत करने का लक्ष्य

अररिया, 07 मार्च ।

जिले में सात दिनों तक चलने वाला मिशन इन्द्रधनुष 4.0 कार्यक्रम सोमवार से शुरू हुआ। अररिया नगर परिषद क्षेत्र के नया टोला वार्ड संख्या दो स्थित आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 316 पर इसे लेकर आयोजित कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच ने बच्चों को दवा पिलाकर मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम की विधिवित शुरुआत की। इस क्रम में उपस्थित स्वास्थ्य कर्मियों से उन्होंने अभियान के संबंध में जरूरी पड़ताल की। अभियान के सफल संचालन को लेकर उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारी व कर्मियों को कई जरूरी निर्देश दिये।

टीकाकरण कई जानलेवा बीमारियों से बचाव संभव :

जिलाधिकारी ने कहा कि नियमित टीकाकरण के दौरान छूटे दो साल तक के छोटे बच्चे व गर्भवती महिलाओं को टीकाकृत किये जाने के उद्देश्य से मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम का सफल संचालन बेहद महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी के दौर में नियमित टीकाकरण की प्रक्रिया प्रभावित हुई है। इसमें अपेक्षित सुधार के लिहाज से मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम बेहद उपयोगी साबित होगा। उन्होंने कहा कि गर्भवती माताएं व छोटे उम्र के बच्चों को विभिन्न जानलेवा बीमारियों से बचाव के लिये पूर्ण टीकाकरण जरूरी है। अभियान की सफलता को लेकर अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिये गये हैं। अभियान के सफल क्रियान्वयन को लेकर हर स्तर पर इसके अनुश्रवण व निरीक्षण का इंतजाम किया गया है। अभियान से जुड़ी उपलब्धियों की हर दिन समीक्षा की जानी है। ताकि बेहतर उपलब्धि सुनिश्चित करायी जा सके।

छूटे हुए बच्चे गर्भवती माताओं का टीकाकरण अभियान का उद्देश्य :

डीआईओ डॉ मो मोईज ने बताया कि जिले के सभी प्रखंडों में मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम संचालित है। प्रखंड स्तर पर अभियान की सफलता को लेकर जरूरी पहल की गयी है। खास कर नियमित टीकाकरण के दौरान कम उपलब्धि वाले क्षेत्रों में सत्र का निर्धारण किया गया है। ताकि छूटे बच्चे व गर्भवती माताओं का प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण किया जा सके। नियमित टीकाकरण के दौरान टीका से वंचित दो साल से कम उम्र के बच्चे व सभी गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण के दायरे में लाना अभियान का मुख्य उद्देश्य है।

दो साल तक 5589 बच्चे व 1055 गर्भवती का टीकाकरण लक्ष्य :

डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ ने बताया कि मिशन इन्द्रधनुष के तहत दो साल से कम उम्र के 5589 बच्चे व 1055 गर्भवती महिलाओं को टीकाकृत करने का लक्ष्य निर्धारित है। इसे लेकर पूरे जिले में कुल 305 टीकाकरण सत्र संचालित किये जा रहे हैं। इस क्रम में गर्भवती महिलाओं को समुचित जांच के उपरांत आयरन व कैल्सियम की दवा नि:शुल्क उपलब्ध कराया जाना है। साथ ही उन्हें टेटनेस व डिप्थेरिया का टीका लगाया जायेगा। वहीं दो साल से कम उम्र के बच्चों को बीसीजी, ओपीवी, पेटावलेंट, रोटा वैक्सीन, आईपीवी, मिजल्स, विटामीन ए, डीपीटी बूस्टर सहित अन्य टीके लगाये जायेंगे। मौके पर बीडीओ अररिया आशुतोष कुमार, एमओआईसी अररिया डॉ जावेद कुमार, एसएमसी यूनिसेफ आदित्य कुमार सिंह, बीएचएम सईदुर्रजमा, बीसीएम जय कुमार झा, डब्ल्यूएचओ के विवेक कुमार, मो सुफियान सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मी मौजूद थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:जिले में हुई मिशन इंद्रधनुष 4.0 टीकाकरण अभियान के पहले चरण की शुरुआत

Mon Mar 7 , 2022
जिले में हुई मिशन इंद्रधनुष 4.0 टीकाकरण अभियान के पहले चरण की शुरुआत 6278 बच्चों एवं 1468 गर्भवती महिलाओं को लगाया जाएगा टीका मिशन इंद्रधनुष अभियान के सफल संचालन के लिए जिले में बनाया गया 520 सेशन साइट सामान्य टीकाकरण से वंचित 02 साल से कम उम्र के सभी बच्चों […]

You May Like

Breaking News

advertisement