कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति द्वारा वनस्पति विभाग की ई-पत्रिका पलाश कुंज का हुआ विमोचन।

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति द्वारा वनस्पति विभाग की ई-पत्रिका पलाश कुंज का हुआ विमोचन।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161- 91877

कुरुक्षेत्र, 9 अप्रैल :- कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के वनस्पति विभाग में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने 8 अप्रैल को अपने निरीक्षण दौरे के साथ-साथ विभाग की ई-पत्रिका पलाश कुंज के द्वितीय बंसत कालीन संस्करण का विमोचन किया। इस अवसर पर रंग-बिरंगी तस्वीरों तथा ज्ञानवर्धक सामग्री से ओत-प्रोत इस संस्करण की सभी उपस्थितजनों ने प्रशंसा की।
विभागाध्यक्षा प्रो. नीलू सूद ने विभाग की शोध गुणवत्ता, गतिविधियों तथा उपलब्धियों से कुलपति को अवगत करवाया। कुलपति ने इस अवसर पर विभाग के शोधार्थियों के साथ विशेष सत्र में उनके शोध विषयों पर जानकारी प्राप्त की तथा आवश्यक आधुनिक उपकरणों को उपलब्ध कराने में वित्तीय सहायता प्रदान करने का आश्वासन भी दिया।
कुलपति के इस निरीक्षण से समस्त शिक्षक, शोधार्थी व गैर-शिक्षक कर्मचारी उत्साहित एवं प्रेरित हुए। तत्पश्चात् कुलपति ने विभाग की बुनियादी सुविधाओं तथा प्रयोगशालाओं का निरीक्षण करते हुए उपकरणों के रख-रखाव की समस्त जानकारी प्राप्त की। इस निरीक्षण के दौरान उन्होंने विभाग द्वारा हरित पहल, कृमि खाद व भू-चिपि विधि द्वारा राष्ट्र स्तरीय वृक्षारोपण के प्रयासों की सराहना की। कुलपति प्रो. सोमनाथ ने वनस्पति विभाग द्वारा विभिन्न विभागों के गैर-शिक्षक कर्मचारियों के सहयोग से ठूंठ होते जा रहे वृक्षों के हरितकरण व संरक्षण को अतुलनीय बताया । कुलपति ने इस निरीक्षण के अंत में विभाग की औषधीय वाटिका में एक नूतन चीकू के फलदार पौधे का रोपण भी किया।
इस अवसर पर प्रो. डी मुखर्जी(सेवानिवृत्त), प्रो. नरेन्द्र सिह, डॉ. सीबी सिंह, डॉ. सोमवीर जाखड़, डॉ. योगेश कुमार, डॉ. देवेन्द्र, डॉ. सुमन, डॉ. ज्योति चौहान, रमन कुमार व ज्योति तूर उपस्थित रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: दीपक जेठी(BJYM) मंडल मंत्री ने मुख्यमंत्री के जन्मदिन की वधाई और शुभकामनाएं दी।

Fri Apr 9 , 2021
उत्तराखंड: दीपक जेठी(BJYM) मंडल मंत्री ने मुख्यमंत्री के जन्मदिन की वधाई और शुभकामनाएं दी।देहरादून वी वी न्यूज उत्तराखंड राज्य के यशस्वी जन जन के प्रिय मृदुभाषी मुख्यमंत्री श्री तीरथ सिंह रावत जी को उनके जन्मदिवस पर बहुत बहुत बधाई एवं हार्दिक शुभकामनाएं दी। Read Article 🔊 Listen to this Share […]

You May Like

advertisement