प्रतिमा स्थापित कर मनाई जा रही अनन्त चतुर्दशी का पर्व,कई स्थानों पर मेला का आयोजन

प्रतिमा स्थापित कर मनाई जा रही अनन्त चतुर्दशी का पर्व,कई स्थानों पर मेला का आयोजन

अररिया
अररिया समेत ग्रामीण इलाकों में अनंत चतुर्दशी का पर्व मनाया जा रहा है।इस मौके पर कई स्थानों पर भगवान विष्णु के अनन्त रूप की प्रतिमा स्थापित कर पूजा अर्चना की जा रही है।इसके अलावे विभिन्न मंदिरों में पूजा अर्चना सुबह से की जा रही है। राजेन्द्र चौक स्थित सांवलिया कुंज ठाकुरबाड़ी के पंडित कौशल दूबे ने बताया कि इस दिन विष्णु भगवान का अनंत रूप में पूजन की जाती है। इस पूजन में श्री अनंत भगवान को पंचामृत से स्नान कराकर सविधि पूजन की जाती है। उसी पंचामृत में 14 गांठ वाला डोर को डूबा कर पांच बार घुमाया जाता है उसके बाद उसे धारण किया जाता है।माना जाता है की जब पांडव द्यूतक्रीड़ा में सारा राजपाट खो दिए थे और वन में जाकर कष्ट भोग रहे थे तो कृष्ण भगवान ने पांडवों को अनंत चतुर्दशी का व्रत करने की सलाह दी थी।
अनंत चतुर्दशी को धूम धाम से मनाने के लिए मंदिर के अररिया के विभिन्न मंदिरों में महिलाएं पूजा अर्चना के लिए पहुंची। बाजार में भी आज सुबह से ही डोरे और पूजन सामग्री की बिक्री परवान पर रही।कई स्थानों पर प्रतिमा स्थापित कर मेला का आयोजन किया गया है।वहीं दस दिवसीय गणेश उत्सव का समापन भी आज अनंत चतुर्दशी के दिन किया गया।अनन्त चतुर्दशी में भगवान श्री हरि के अनंत रूप की पूजा की जाती है। इसके साथ ही, इस दिन भगवान गणेश जी को विदा किया जाता है। वहीं, दूसरी ओर जैनियों के दशलक्षण महापर्व का भी आज समापन हुआ।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

श्रद्धा व भक्ति के साथ मनाया गया अनंत चतुर्दशी,सुख सुख समृद्धि के लिए भगवान विष्णु से की प्रार्थना 

Fri Sep 9 , 2022
श्रद्धा व भक्ति के साथ मनाया गया अनंत चतुर्दशी,सुख सुख समृद्धि के लिए भगवान विष्णु से की प्रार्थना -पूजा-अर्चना कर भक्तों ने प्रतीक के रूप में हाथ में धागे बांधें-अनंत के चौदह गांठों में प्रत्येक गांठ एक-एक लोक का प्रतीक अररियाश्रद्धा व भक्ति के साथ अनंत चतुर्दशी का व्रत शुक्रवार को […]

You May Like

Breaking News

advertisement