उत्तराखंड: शहरों की तंग गलियों में लगी आग अब आसानी से बुझाई जा सकेगी।

उत्तराखंड: शहरों की तंग गलियों में लगी आग अब आसानी से बुझाई जा सकेगी।
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
सागर मलिक

देहरादून।  शहरों की तंग गलियों में लगी आग अब आसानी से बुझाई जा सकेगी। इसके लिए बड़े पैमाने पर मिनी हाई प्रेशर इक्यूपमेंट खरीदे जा रहे हैं। इसके साथ ही बाइकों का बेड़ा भी ब्रिगेड का बढ़ाया जा रहा है। फायर ब्रिगेड के लिए इन सब आधुनिकतम उपकरणों की खरीद लगभग 6.70 करोड़ रुपये से की जाएगी।
किसी भी अग्निकांड के अलावा प्राकृतिक आपदा के समय भी फायर ब्रिगेड की टीम अग्नि परीक्षा से गुजरती है। कम संसाधन होने के बावजूद फायर ब्रिगेड के जवान जान जोखिम में डालकर इन सब पर काबू पाने को तैयार रहते हैं। ऐसे में फायर ब्रिगेड को आपदा मद के तहत अब तक का सबसे बड़ा बजट 6.70 करोड़ रुपये उपकरणों की खरीद के लिए दिया गया है।

इसमें जवानों की सुरक्षा का भी ध्यान रखा जाएगा। इसके लिए प्रोक्सिमेटी सूट, लाइफ जैकेट आदि की खरीद की जाएगी। इसके साथ ही तमाम पुराने पड़ चुके वाटर टेंडरों को बाहर रिटायर करने के बाद नए वाटर टेंडरों को भी शामिल किया जाएगा। इसके लिए नए चार वाटर टेंडर भी खरीद की जा रही है। ताकि, फायर ब्रिगेड को किसी दूसरे पर निर्भर न रहना पड़े। बता दें कि बहुत से अग्निकांड में देहरादून यूनिट को आसपास के संस्थानों पर भी निर्भर रहना पड़ता है। 
यह सब सामान खरीदा जाएगा
– मिनी हाई प्रेशर इक्यूपमेंट (तंग गलियों के लिए)
– बाइक वाटर टेंडर (तंग गलियों के लिए)
– फायर बिटर (झाड़ियों और घास की आग बुझाने को)
– थ्रो बैग 
– लाइफ जैकेट (जवानों की सुरक्षा के लिए)
– पांच फोम टेंडर (केमिकल और पेट्रोल की आग बुझाने के लिए)
– चार वाटर टेंडर (साधारण अग्निकांड पर काबू पाने के लिए)
औद्योगिक क्षेत्रों में बढ़ेगी सुरक्षा 
प्रदेश में पहली बार एक साथ पांच फोम टेंडर खरीदे जा रहे हैं। फोम टेंडरों से केमिकल और पेट्रोल या किसी अन्य ज्वलनशील पदार्थ के कारण लगी आग पर काबू आसानी से पाया जा सकता है। ऐसे में इन फोम टेंडरों को औद्योगिक क्षेत्रों में तैनात किया जाएगा। ताकि, किसी भी अप्रिय घटना होने पर तेजी और आसानी से विकराल आग पर भी आसानी से काबू पाया जा सके। 
आपदा के तहत छह करोड़ रुपये से अधिक का बजट मंजूर हुआ है। इससे बहुत से आधुनिक उपकरण खरीदे जा रहे हैं। इनसे निश्चित तौर पर दमकल विभाग की मजबूती और बढ़ेगी। साथ ही इस बार की खरीद का फोकस तंग गलियों में अग्निकांड पर काबू पाने वाले यंत्रों पर है। लिहाजा, मोटरसाइकिलों का बेड़ा भी बढ़ाया जा रहा है।
– मुख्तार मोहसीन, डीआईजी फायर सर्विस
 

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: दो भृष्ट अधिकारियों पर गिरी गाज।

Wed Mar 17 , 2021
उत्तराखंड: दो भृष्ट अधिकारियों पर गिरी गाज। सीएम ने घटिया सड़क निर्माण को लेकर लोनिवि के दो अधिकारियों को निलंबित किया। प्रभारी संपादक उत्तराखंडसागर मलिक देहरादून। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने सख्त एक्शन लेते हुए घटिया सङक निर्माण मामले में लोनिवि के दो अभियन्ताओं को निलम्बित करने के निर्देश दिये है। […]

You May Like

advertisement