लोकतंत्र के चौथे स्तंभ मीडिया को पूरी निष्पक्षता और बिना खौफ के चलानी होगी अपनी कलम : दुष्यंत

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161-91877
छाया – उमेश गर्ग।

डीएलएसए के सचिव एवं सीजेएम दुष्यंत चौधरी ने पत्रकारों के खिलाफ अपराधों के लिए दंड से मुक्ति को समाप्त करने अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर पत्रकारों से किया संवाद। सीजेएम ने पत्रकार एवं छायाकारों को प्रशंसा पत्र देकर किया सम्मानित।

कुरुक्षेत्र 2 नवंबर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं सीजेएम दुष्यंत चौधरी ने कहा कि मीडिया लोकतंत्र का सबसे मजबूत चौथा स्तम्भ है। इसलिए मीडिया से जुड़े लोगों को अपने कर्तव्य का निर्वहन करते समय पूरी निष्पक्षता और बिना खौफ के समाज के विषयों को सबके समक्ष रखना होगा। इस चौथे स्तम्भ के कारण ही समाज के अंतिम व्यक्ति की आवाज सरकार और संबंधित लोगों के पास पहुंचती है। इस आवाज के सामने आने के बाद संबंधित व्यक्ति को न्याय मिलना सहज हो जाता है।
सीजेएम दुष्यंत चौधरी मंगलवार को आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की तरफ से कोर्ट के एडीआर सेंटर में पत्रकारों के खिलाफ अपराधों के लिए दंड से मुक्ति को समाप्त करने अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की तरफ से अंतरराष्ट्रीय दिवस पर इस विषय का चयन किया गया है ताकि लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ को समय रहते न्याय मिल सके और यह स्तम्भ ओर मजबूती के साथ खड़ा रहे। अगर प्रेस स्वतंत्रता के साथ अपनी बात नहीं रख सकेगी तो आम व्यक्ति की आवाज भी सरकार के सामने नहीं आ पाएगी और देश सही दिशा की तरफ भी आगे नहीं बढ़ेगा। इस देश को सही मार्ग और दिशा दिखाने के लिए मीडिया की अहम भूमिका रहती है। इसलिए डीएलएसए की तरफ से मीडिया के लोगों को उत्साहित और प्रोत्साहित करने के लिए इस प्रकार के कार्यक्रमों के आयोजन को आगे बढ़ाया गया है।
सीजेएम ने कहा कि डीएलएसए की तरफ से 2 अक्टूबर से 14 नवंबर तक आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इस अमृत महोत्सव को लेकर कुरुक्षेत्र के 419 गांव को 3 बार डीएलएसए की तरफ कवर किया जाना है और इस लक्ष्य को 80 फीसदी पूरा कर लिया गया है। इस दौरान डीएलएसए की टीमें गांव-गांव जाकर लोगों की सरकार की विकासकारी योजनाओं और आमजन के मौलिक अधिकारों और नैतिक कर्तव्यों के प्रति जागरूक कर रही है। इस दौरान आमजन को सामाजिक कुरीतियों जिसमें, कन्या भ्रूण हत्या, नशा, दहेज प्रथा, एसिड अटैक, बाल यौन शोषण आदि शामिल है, समाज से समाप्त करने के प्रति जागरूक किया जा रहा है।
इतना ही नहीं लोगों को आजादी के अमृत महोत्सव पर जल को बचाने, संरक्षित करने, मेरी फसल मेरा ब्यौरा आदि विषयों पर भी जानकारी दी जा रही है। डीएलएसए का मकसद है कि प्रत्येक नागरिक को सरकार की योजना का लाभ मिले, लोग अपने कर्तव्यों और अधिकारों का जाने। जब समाज में इन विषयों के प्रति जागरुकता आएगी तभी लोग योजनाओं का फायदा उठा पाएंगे, इससे डीएलएसए का लक्ष्य भी पूरा हो पाएगा।
सीजेएम दुष्यंत चौधरी ने इस कार्यक्रम में पहुंचे पत्रकार एवं छायाकार साथियों को डीएलएसए के कार्यक्रमों का बखूबी प्रचार-प्रसार करने और समाज के प्रति अपने नैतिक दायित्व को निभाने पर प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया। डीआईपीआरओ डा. नरेन्द्र सिंह ने डीएलएसए के सचिव एवं सीजेएम दुष्यंत चौधरी के साथ-साथ पत्रकार एवं छायाकार साथियों का आभार व्यक्त किया। इस कार्यक्रम के मंच का संचालन एआईपीआरओ बलराम शर्मा ने किया। इस मौके पर डीएलएसए से रुमन सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुलपति ने दिया दीपावली पर बधाई संदेश, इको फ्रेंडली दीपावली मनाने का किया आह्वान

Tue Nov 2 , 2021
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 94161-91877 कुरुक्षेत्र, 2 नवम्बर : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने कुवि शिक्षकों, कर्मचारियों व विद्यार्थियों व उनके परिवार को दिपावली के अवसर पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भारत में अनेकों त्यौहार मनाए जाते हैं उन्हीं में एक सबसे […]

You May Like

advertisement