नहीं मिली एफएलएन प्रशिक्षण के नाश्ते और भोजन की धनराशि, ब्लॉक संसाधन केंद्र की सुस्ती का नतीजा

दीपक शर्मा (जिला संवाददाता)

बरेली : बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों के बीते दिनों तमाम प्रशिक्षण ब्लॉक संसाधन केन्द्रों पर हो चुके हैं। इन प्रशिक्षणों में से एफएलएन के प्रशिक्षण के लिए विभाग द्वारा नाश्ते और भोजन की व्यवस्था इस बार नही की गई थी, उसकी जगह प्रशिक्षण ले रहे शिक्षक, शिक्षामित्र के लिए उनके बैंक खाते में धनराशि भेजी जानी थी जो कि अभी तक नहीं भेजी जा सकी है। इस बार नाश्ते और भोजन पर आने वाले खर्च के भुगतान को लेकर महानिदेशक स्कूली शिक्षा कंचन वर्मा ने बीएसए को आदेश जारी किया था कि वह शिक्षकों के प्रशिक्षण के दौरान दिए जाने वाले भोजन और नाश्ते की धनराशि को पीएफएमएस पोर्टल के माध्यम से सीधे उनके बैंक खाते में भेजें। और वो भी प्रशिक्षण प्राप्त करने के पांच दिनों के अंदर। वहीं शिक्षकों को दिए जाने वाले इन प्रशिक्षणों के लिए 18 मार्च तक की तारीख भी तय की गई थी। लेकिन बरेली जिले में ये प्रशिक्षण कई ब्लॉकों में हुए ही नही और जिन ब्लॉकों में हुए भी हैं तो उन ब्लॉकों में शिक्षक, शिक्षामित्रों को इस प्रशिक्षण के बाद मिलने वाली धनराशि का कोई पता ही नही लग पा रहा है कि आखिर वह किस वजह से अभी तक शिक्षकों को नही मिल सकी है। अब देखना होगा कि जिन ब्लॉकों में एफएलएन प्रशिक्षण पूर्ण हो चुका है उन शिक्षक और शिक्षामित्रों को नाश्ते और भोजन की धनराशि कब तक मिल सकेगी।
जानकारी के अनुसार
राज्य परियोजना कार्यालय के द्वारा जारी आदेश के अनुसार बच्चों में बुनियादी भाषा एवं गणितीय दक्षताओं के विकास के लिए बीते दिनों प्राथमिक विद्यालय के समस्त शिक्षकों, शिक्षामित्रों का प्रशिक्षण जिले के तमाम विकास क्षेत्रों के ब्लॉक संसाधन केन्द्रों पर संचालित होना था। जिसके क्रम में संदर्भदाताओं (ट्रेनर) तथा प्रशिक्षण में हिस्सा लेने वाले शिक्षकों, शिक्षामित्रों को नास्ते एवं दोपहर के भोजन के लिए डायट स्तर पर दो सौ रुपए प्रति दिवस तथा विकासखण्ड स्तर पर 170 रुपये प्रति दिवस की दर से खाना खर्च दिया जाना था। आपको बता दे कि ब्लॉक संसाधन केन्द्रों पर संचालित हुए इन प्रशिक्षणों में पूर्व के समय में हमेशा से ही ब्लॉक स्तर से भोजन और नाश्ते की व्यवस्था की जाती थी लेकिन उस समय नाश्ता और खाने को लेकर तमाम तरीके की शिकायतें आती रहती थी, जिसकी वजह से बेसिक शिक्षा परिषद के आला अधिकारियों ने अब उसके लिए जो भी खाना खर्च आता है उसे सीधे प्रशिक्षण ले रहे शिक्षक, शिक्षामित्र और ट्रेनर के खाते में भेजने का नियम बनाया है। इसके लिए जिले के संदर्भदाताओं (ट्रेनरों) के नाश्ता और भोजन की धनराशि को जिला परियोजना कार्यालय द्वारा पीएफएमएस पोर्टल पर सभी प्रतिभागियों का “वेंडर” के रूप में दर्ज करने के लिए कहा गया था वहीं विकास खण्ड स्तरीय प्रशिक्षण में प्रतिभागी शिक्षकों की धनराशि के भुगतान के लिए खण्ड शिक्षा अधिकारी द्वारा पीएफएमएस पोर्टल पर सभी प्रतिभागियों का “वेंडर” के रूप में दर्ज किया जाना था। जिसकी सूचना जिला परियोजना कार्यालय को उनको दी गई धनराशि के भुगतान के लिए भेजी जाएगी। संदर्भदाताओं (ट्रेनरों) द्वारा 5 दिवसीय जिला स्तर के प्रशिक्षण को पूर्ण करने तथा शिक्षकों द्वारा 4 दिवसीय विकासखण्ड स्तर के प्रशिक्षण को पूर्ण करने के बाद ही नाश्ते और खाने पर आने वाले खर्च की धनराशि का भुगतान जिला परियोजना कार्यालय द्वारा पीएफएमएस पोर्टल के माध्यम से सीधे उनके बैंक खाते में किया जाएगा। समस्त एसआरजी, एआरपी, डायट मेंटर्स द्वारा प्रशिक्षण के प्रत्येक दिन के अंत में प्रतिभागियों की उपस्थिति डीसीएफ के माध्यम से प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड भी की जायेगी। नाश्ते एवं भोजन पर आने वाले खर्च की धनराशि का भुगतान प्रत्येक बैच का प्रशिक्षण पूर्ण होने के 5 दिवस के अन्दर सुनिश्चित हो, आदेश में यह भी स्पष्ट कहा गया है। वही कई ब्लॉकों से सूचना आ रही है कि कई बैच के प्रशिक्षण पूर्ण होने के उपरांत भी अभी तक धनराशि शिक्षकों के खाते में नहीं भेजी जा सकी है।
जिले के अधिकांश प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षक, शिक्षामित्रों के बैंक खाते में एफएलएन प्रशिक्षण के बाद भेजी जाने वाली धनराशि नही पहुँच सकी है। क्योंकि नई प्रथा के चलते पीएफएमएस पोर्टल के माध्यम से पेमेंट होना था और ब्लॉक संसाधन केंद्र पर कार्यरत कर्मचारियों द्वारा ट्रेनिंग ले चुके शिक्षक और शिक्षामित्रों को वैंडर ही नही बनाया सका और बगैर वैंडर बनाये पेमेंट नहीं हो सकता था। इसमें ब्लॉक संसाधन केंद्र के कर्मचारियों की लापरवाही रही। इस विषय में जल्द ही संगठन जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से मुलाकात कर धनराशि को जल्द से जल्द प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके शिक्षक और शिक्षामित्रों के बैंक खाते में भिजवाने का कार्य करेगा। मुकेश चौहान, मांडलिक मंत्री/जिलाध्यक्ष प्राथमिक शिक्षक संघ बरेली।
एफएलएन ट्रेनिंग में शिक्षकों के लिए नाश्ते और भोजन की व्यवस्था इस बार विभाग की तरफ से नही की गई थी। इसके बदले उन्हे इसका भुगतान किया जाना था जो अभी तक नहीं हो सका है संगठन के पदाधिकारी इस बाबत जल्द ही जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से संपर्क कर भुगतान कराने का प्रयास करेंगे।
विनोद कुमार महामंत्री राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ बरेली।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Like

advertisement