लोक वाद्ययंत्रों की स्वर लहरियों के बीच शुरु हुआ कलाकीर्ति भवन कुरुक्षेत्र में गांधी शिल्प बाजार।

लोक वाद्ययंत्रों की स्वर लहरियों के बीच शुरु हुआ कलाकीर्ति भवन कुरुक्षेत्र में गांधी शिल्प बाजार।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161- 91877

गांधी शिल्प बाजार का हुआ भव्य शुभारम्भ, नप अध्यक्षा उमा सुधा ने किया उद्घाटन।

कुरुक्षेत्र :- कलाकीर्ति भवन में बिखरे देश की संस्कृति के रंग, शिल्पकारों ने लगाई प्रदर्शनी।
कोरोना महामारी में समूचे देश के कलाकारों की विकास गति पर जैसे विराम लगा दिया था। जिससे न केवल कलाकारों को परेशानियों का सामना करना पड़ा बल्कि आर्थिक दृष्टि से भी कमजोर हो गए। ऐसे में हरियाणा कला परिषद द्वारा कोरोना महामारी के बाद आयोजित किया गया भव्य मेला कलाजगत के लिए संजीवनी साबित हुआ है। ये कहना था नगर परिषद अध्यक्षा उमा सुधा का। ये शब्द उन्होंने कला कीर्ति भवन के परिसर में लगे गांधी शिल्प बाजार के उद्घाटन के दौरान कहे। हस्त शिल्प विकास आयुक्त वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार तथा उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र प्रयागराज संस्कृति मंत्रालय के सहयोग से हरियाणा कला परिषद द्वारा आयोजित गांधी शिल्प बाजार में समूचे भारत के 100 शिल्पकारों ने अपनी कृतियों की प्रदर्शनी लगाई। गत दिवस मेले के उद्घाटन के दौरान हरियाणा कला परिषद के निदेशक संजय भसीन, हस्तशिल्प विकास आयुक्त वस्त्र मंत्रालय से सहायक निदेशक आर. आलम, हरियाणा कला परिषद के अतिरिक्त निदेशक महाबीर गुड्डू, कुवि से युवा एवं सांस्कृतिक विभाग के निदेशक डा. महासिंह पूनिया तथा एनसीजेडसीसी के कार्यक्रम अधिशाषी एम.एम. मणि भी उपस्थित रहे। मुख्यअतिथि उमा सुधा ने रिबन काटकर मेले का उद्घाटन किया। वहीं हरियाणा के लोक वाद्ययंत्र बंचारी, नगाड़ा तथा बीन सपेरा आदि ने अपने वाद्ययंत्रों की स्वर लहरियों से सभी का मन मोहा।
महिलाओं को भाया भागलपुर का सिल्क, बच्चों ने खरीदे खिलौने।
दस दिवसीय शिल्प मेले में स्थानीय लोगों का तांता लगा रहा। जयपुर के दाबू प्रिंट, चित्रकूट के खिलौने, कलकत्ता के फलावर, फिरोजाबाद का ग्लास, भागलपुर का सिल्क तथा बनारस की साड़ियों की दुकानों के साथ साथ आसाम के केन बेम्बों, गुजराज का हैंडी क्राफट, हरियाणा का टेराकोटा,उत्तराखंड देहरादून की कुर्तियां स्टाल 52 आगरा का लैदर स्टाल नम्बर 50 मुम्बई से बच्चों की विशेष आइटम स्टाल 51 लोगों को अपनी ओर आर्कषित करने में कामयाब रहा। भागलपुर के सिल्क की दुकान पर जहां महिलाएं खरीदारी करती नजर आई वहीं बच्चों को खिलौने पसंद आए। इसके अतिरिक्त स्थानीय लोगों ने संगीत की स्वर लहरियों पर जमकर नृत्य किया।
चित्रकला प्रदर्शनी और स्कलप्चर प्रदर्शनी ने बढ़ाई मेले की शोभा।
हरियाणा कला परिषद द्वारा ललित कला समन्वयक सीमा काम्बोज तथा कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग की प्रभारी रेनू हुड्डा द्वारा लगाई गई चित्रकला प्रदर्शनी ने सभी को अपनी ओर आकर्षित किया, वहीं हृद्य कौशल के स्कल्पचर प्रदर्शनी का भी लोगों ने भरपूर लुत्फ उठाया।
21 से लगेगा नाट्य मेला।
हरियाणा कला परिषद के मीडिया प्रभारी विकास शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि 17 मार्च से शुरु हुए गांधी शिल्प मेला के साथ साथ हरियाणा कला परिषद द्वारा 21 से नाट्य मेला प्रारम्भ किया जाएगा। जिसमें हरियाणा के बेहतरीन नाटकों का मंचन कुरुक्षेत्रवासियों को देखने को मिलेगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भिवानी खेड़ा के गेट के पास है गंदगी का आलम।

Wed Mar 17 , 2021
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भिवानी खेड़ा के गेट के पास है गंदगी का आलम। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 94161-91877 भयंकर बीमारी फैलने का अंदेशा, ग्राम पंचायत को समस्या से करवा चुके अवगत।उपायुक्त से की जाएगी शिकायत : पूर्णचंद। कुरुक्षेत्र, 17 मार्च :- भवन चाहे कितना ही […]

You May Like

advertisement