पूर्वोत्तर रेलवे, इज्जतनगर मंडल के सेवित क्षेत्रों के संसद सदस्य एवं सांसद प्रतिनिधियों के साथ महाप्रबंधक पूर्वोत्तर रेलवे ने यांत्रिक कारखाना इज्जतनगर के सभागार में बैठक हुई आयोजित

पूर्वोत्तर रेलवे, इज्जतनगर मंडल के सेवित क्षेत्रों के संसद सदस्य एवं सांसद प्रतिनिधियों के साथ महाप्रबंधक पूर्वोत्तर रेलवे ने यांत्रिक कारखाना इज्जतनगर के सभागार में बैठक हुई आयोजित

दीपक शर्मा (संवाददाता)

बरेली : पूर्वोत्तर रेलवे, इज्जतनगर मंडल के सेवित क्षेत्रों के माननीय संसद सदस्यों एवं सांसद प्रतिनिधियों के साथ महाप्रबंधक, पूर्वोत्तर रेलवे श्री चन्द्रवीर रमण ने यांत्रिक कारखाना, इज्जतनगर के सभाकक्ष में 16 जून, 2023 को बैठक आयोजित की। इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक, इज्जतनगर सुश्री रेखा यादव, पूर्वोत्तर रेलवे मुख्यालय के प्रमुख विभागाध्यक्षों एवं मंडल के षाखा अधिकारियों ने प्रतिभाग किया।
बैठक की अध्यक्षता पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं सांसद, बरेली श्री संतोश गंगवार ने की। बैठक को संबोधित करते हुए श्री संतोश गंगवार ने इज्जतनगर रेलवे स्टेषन पर ’’रेस्टोरेंट आॅन व्हील्स’’ की स्थापना पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए सुझाव दिया कि इस तरह के रेस्टोरेंट पूर्वोत्तर रेलवे के अन्य बड़े रेलवे स्टेशनों पर भी स्थापित किया जायें, जिससे रेलवे की आय बढ़ोतरी के साथ जनता को भी सुविधा मिल सके। उन्होंने माँग कि की इज्जतनगर से नई दिल्ली के बीच वंदे भारत ट्रेन का संचालन प्रतिदिन किया जाये। आगरा फोर्ट एक्सप्रेस ट्रेन को पूर्व की तरह प्रतिदिन चलायी जाये, जिससे व्यापारियों को आगरा जाने-आने में सुविधा होगी। इस गाड़ी के संचलन से यात्रियों को आगरा व मथुरा से होकर दक्षिण भारत को जाने वाली ट्रेनों से अच्छी कनेक्टिविटी मिलेगी। उन्होंने भोजीपुरा रेलवे स्टेशन पर एक पैदल उपरिगामी पुल के निर्माण की आवश्यकता पर रेल प्रशासन का ध्यान आकृष्ट किया। उन्होंने चैधरी तालाब हार्टमन क्राॅसिंग पर अंडरपास शीघ्र बनाये जाने पर बल दिया। रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की सुिवधा हेतु फल, बच्चों के लिए खिलौने, खाद्य पदार्थ, समाचार पत्र-पत्रिकाओं, शुद्ध पेय जल एवं जन उपयोगी वस्तुओं के स्टाॅल की व्यवस्था करने का सुझाव दिया। उन्होंने बरेली सिटी रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्मों की संख्या बढ़ाने के लिए रेल प्रशासन को कहा। इज्जतनगर एवं बरेली सिटी में पार्सल सुविधा बहाल करने, समस्त अंडरपासों मंे रोशनी, सफाई एवं सी.सी.टी.वी. कैमरों की व्यवस्था, आरक्षित कोचों में यात्रियों के परिवादों के त्वरित निस्तारण के लिए चल-टिकटांे के परीक्षकों के तैनाती, आरक्षित ट्रेनों में साधारण कोचों को बढ़ाने, ए.सी. कोच एटेंडेट एवं ओ.बी.एच.एस. स्टाॅफ की वर्दी का अलग-अलग निर्धारण करने, बहेड़ी में गन्ना फैक्ट्री समपार फाटक पर सड़क उपरिगामी पुल का निर्माण कराने, बमियाना रेलवे स्टेशन के पहले पखुर्नी के पास अंडर पास बनाने, बरेली सिटी-लालकुआँ के बीच सुबह 6 बजे के बाद ट्रेन सेवा बढ़ाने जैसे अनेक जनता की माँगो से संबंधित उन्होंने रेल प्रशासन को अवगत कराया।
सांसद, बदायूँ डा. संघमित्र मौर्य ने बदायूँ को लखनऊ व दिल्ली से जोड़ने के लिए सीधी ट्रेन संचालन की माँग की। नेकपुर, बदायूँ स्थित अन्डरपास पर प्रकाश व्यवस्था को ठीक करने के लिए रेल प्रशासन का सुझाव दिया।
मथुरा की सांसद श्रीमती हेमा मालिनी के प्रतिनिधि श्री जनार्दन शर्मा ने सुझाव दिया कि मेण्डू रेलवे स्टेशन को अलीगढ़-टूण्डला रेल लाइन से जोड़ा जाये। मथुरा में दिन प्रति दिन तीर्थ यात्रियों की बढ़ रही संख्या को दृष्टिगत रखते हुए मथुरा-कासगंज-कानपुर रेल खंड का दोहरीकरण का कार्य कराया जाए। मथुरा छावनी रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध रेलवे भूमि पर यात्री शेड का निर्माण, कासगंज-आगरा फोर्ट सवारी गाड़ी में कोचों की संख्या बढ़ाने, सोनई रेलवे स्टेशन पर मासिक सीजन टिकट की सुविधा पुनः शुरु करने तथा मथुरा छावनी व हाथरस सिटी स्टेशनों पर उपलब्ध प्रसाधनों की स्थिति ठीक करने का भी सुझाव दिया।
सांसद, पीलीभीत श्री वरुण गाँधी के प्रतिनिधि श्री कमल कांत ने माँग की कि मैलानी-शाहगढ के बीच आमान परिवर्तन का कार्य पूर्ण हो गया है। पीलीभीत-शाहगढ़ के बीच आमान परिवर्तन का कार्य शीघ्र पूरा कराया जाए। जनहित में तत्काल शाहगढ़-मैलानी के बीच रेल सेवा प्रारंभ की जाये। पीलीभीत क्षेत्र में जगह-जगह बनाये गये अंडर पासों में जल भराव की समस्या से निजात दिलायी जाये। टनकपुर-लखनऊ के बीच बरास्ता बीसलपुर, शाहजहाँपुर, रोजा, सीतापुर एक्सप्रेस ट्रेन चलायी जाये। टनकपुर अथवा पीलीभीत से देहरादून के लिए सीधी ट्रेन चलायी जाये। पीलीभीत एवं बहेड़ी स्टेशन पर कोच इंडिकेशन बोर्ड लगाये जाये, दिव्यांगजनों एवं बुजुर्ग यात्रियों की सुविधा के लिए रैम्प अथवा लिफ्ट लगायी जाए। पीलीभीत से काठगोदाम अथवा लालकुआँ के लिए एक ट्रेन का संचालन किया जाए।
फर्रुखाबाद के सांसद श्री मुकेश राजपूत के प्रतिनिधि श्री अनूप मिश्रा ने फर्रुखाबाद से प्रयागराज के लिए सीधी रेल सेवा, कानपुर अनवरगंज-फर्रुखाबाद-कासगंज के मध्य डेमू/मेमू ट्रेन, बरेली-कासगंज-फर्रुखाबाद-कासगंज-मैनपुरी-इटावा होते हुए ग्वालियर तक नई इंटर सिटी ट्रेन, कायमगंज से फर्रुखाबााद-मैनपुरी हेतु हुए नई दिल्ली के लिए नई एक्सप्रेस ट्रेन एवं फर्रुखाबाद-कासगंज-मथुरा सवारी गाड़ी का यात्रा विस्तार आगरा तक करने की मांग की।
रामपुर के सांसद श्री घनश्याम सिंह लोधी के प्रतिनिधि श्री नरेन्द्र सक्सेना ने सुझाव दिया कि रामपुर से शााहबाद-चंदौसी होते हुए अलीगढ़ तक नई रेल लाइन बिछाई जाये।
मिश्रिख के सांसद श्री अशोक कुमार रावत के प्रतिनिधि श्री अशोक कटियार ने सुझाव दिया कि 15037/15038 कासगंज-कानपुर अनवरगंज एक्सप्रेस गाड़ी का ठहराव अरौल मकनपुर स्टेशन पर प्रदान किया जाए एवं उत्तरीपुरा रेलवे स्टेशन पर सड़क उपरिगामी पुल का निर्माण कराया जाए। अरौल मकनपुर-बिल्हौर के मध्य समपार संख्या 71 एव 72 को बंद कर दिया गया है स्थानीय ग्रामीणों की सुविधा के लिए तालाब के पास के रास्ते को ऊँचा करके सड़क का निर्माण किया जाए। कालिंदी एक्सप्रेस गाड़ी का कल्याणपुर में ठहराव प्रदान का भी सुझाव दिया।
कानपुर के सांसद श्री सत्यदेव पचैरी के प्रतिनिधि श्री विजय कुमार मिश्रा ने मांग रखी कि कानपुर क्षेत्र में प्रस्तावित एलिवेटेड रेल ट्रेक परियोजना को जल्द अमल में लाया जाए। ब्रहमावर्त-कानपुर के बीच संचालित मेमो ट्रेन वर्तमान में बंद है इस ट्रेन को पुनः चलाये जाने का सुझाव दिया।
अल्मोड़ा के सांसद श्री अजय टम्टा के प्रतिनिधि श्री संजय जोशी ने सुझाव दिया कि काठगोदाम-अमृतसर के लिए सीधी ट्रेन तथाकाठगोदाम-दिल्ली, टनकपुर-दिल्ली व रामनगर-दिल्ली के लिए वंदे भारत ट्रेन को चलाया जाए तथा बनबसा रेलवे स्टेशन को यात्रियों की सुविधा के लिए और विकसित किया जाए।
नैनीताल के सांसद श्री अजय भट्ट के प्रतिनिधि श्री विपिन जल्होत्रा ने सुझाव दिया कि काठगोदाम रेलवे स्टेशन पर स्वचालित सीढ़ियों का प्रावधान किया जाए।
मुरादाबाद के सांसद डा. एस.टी. हसन के प्रतिनिधि श्री सैयद मसूद उल हसन ने सुझाव दिया कि पीपलसाना स्टेशन पर काॅर्बेट पार्क लिंक एक्सप्रेस का ठहराव उपलब्ध कराते हुए यहाँ पर कम्प्यूट्रीकृत आरक्षण काउंटर खोला जाए तथा मुरादाबाद-काशीपुर रेल खंड पर बनाये गए अंडर पासों में समुचित प्रकाश व्यवस्था की जाए।
आंवला के सांसद श्री धर्मेन्द्र कश्यप के प्रतिनिधि श्री रवि यादव ने सुझाव दिया कि मकरंदपुर रेलवे स्टेशन के पास समपार संख्या 260/सी पर अंडर पास बनाया जाए तथा बरेली सिटी स्थित मढ़ीनाथ समपार संख्या 249/सी पर सड़क उपरिमागी पुल का यातायात सुगम बनाने के निमित सर्वे कराया जाए। उन्होंने बरेली-बदायूँ के मध्य मेमू ट्रेन चलाई जाने की मांग की।
गढवाल के सांसद श्री तीरथ सिंह रावत के प्रतिनिधि श्री मान सिंह रावत ने भी अपने-अपने क्षेत्रों के रेल सेवा से संबंधित महत्व पूर्ण मांगों एवं सुझावों से अवगत कराया।
केंद्रीय राज्य मंत्री एवं राज्यसभा सांसद श्री बीएल वर्मा के प्रतिनिधि श्री राजीव गुप्ता ने सुझाव दिया कि उझानी में पिट लाइन बनाकर बदायूँ को दिल्ली एवं लखनऊ के लिए रेल सेवा प्रदान की जा सकती हैं।
इसके पूर्व महाप्रबंधक, पूर्वोत्तर रेलवे श्री चन्द्रवीर रमण ने आमंत्रित सांसदों एवं उनके प्रतिनिधियों का स्वाागत किया तथा उन्हें संबोधित करते हुए आश्वासन दिया कि उनके द्वारा बैठक में दिए गए सुझावों पर रेलवे प्रशासन अमल करेगा और उनकी मांगों एवं सुझावों के निमित्त सार्थक कदम उठायेगा ताकि रेल परिवहन सुविधा में गुणात्मक सुधार कर रेल उपयोगकत्र्ताओं की महत्वकांक्षाओं की पूर्ति की जा सके।
मंडल रेल प्रबंधक सुश्री रेखा यादव ने पावर प्वांइट प्रजेंटेशन के माध्यम से इज्जतनगर मंडल पर किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। बैठक संचालन उप महाप्रबंधक (सामान्य) श्री कृष्ण चंद्र सिंह ने किया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय में रंगोली प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

Fri Jun 16 , 2023
राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय में रंगोली प्रतियोगिता का हुआ आयोजन दीपक शर्मा (संवाददाता) बरेली : आज योग सप्ताह हर आंगन योग के अंतर्गत राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय मंडनपुर मे रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में कई बच्चों समेत महिला एवं पुरुषों ने भी भाग लिया। योग सप्ताह दूसरे दिन […]

You May Like

Breaking News

advertisement