नहाय-खाय के साथ सोमवार से शुरू होगा कुरुक्षेत्र की धरा पर छठ का पावन पर्व

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161- 91877
छाया – वीना उमेश गर्ग।

छठ पर्व को लेकर पूर्वांचल के लोगों में भरी उत्साह।
छठ पर्व को लेकर पूर्वांचल के लोगों की तैयारियां जोरो पर।
श्री पूर्वांचल छठ पर्व महासभा के अनुसार कोरोना गाइडलाइन की होगी पालना।

कुरुक्षेत्र, 6 नवम्बर :- पंचांग के अनुसार छठ पूजा कार्तिक शुक्ल की षष्ठी तिथि को की जाती है। छठ पूजा के पहले दिन चतुर्थी तिथि को नहाय-खाय किया जाता है। ऐसे में छठ पर्व धर्मनगरी कुरुक्षेत्र में भी पूर्वांचल समाज के लोगों द्वारा सोमवार से शुरू हो जाएगा। इस के लिए अन्य संस्थाओं सहित श्री पूर्वांचल छठ पर्व महासभा द्वारा भी सभी तैयारियां भी पूरी कर ली हैं। कार्यक्रम की रूपरेखा भी तैयार कर ली गई है। भाजपा पूर्वांचल प्रकोष्ठ के प्रदेश मीडिया प्रभारी एवं करनाल जिला प्रभारी सुनील राय ने कुरुक्षेत्र में बताया कि छठ पूजा का पहला दिन नहाय खाय होता है। नहाय-खाय आठ नवम्बर को है। विद्वानों के अनुसार इस दिन सूर्योदय सुबह 6:50 बजे और सूर्यास्त शाम को 5:34 बजे होगा। व्रत रखने वाली महिलाएं सराेवर में सुबह स्नान करेंगी। वहीं दूसरे दिन खरना व्रत रखा जाएगा। राय ने बताया कि दूसरे दिन खरना व्रत कार्तिक महीने की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को होता है।
इस दिन सूर्योदय सुबह 6:51 बजे और सूर्यास्त शाम को 05:33 बजे होगा। तीसरा दिन छठ पूजा के पर्व का महत्वपूर्ण दिन होता है। यह मुख्य दिन कार्तिक महीने की शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि 10 नवम्बर को है। इस दिन ही छठ पूजा होगी। इस दिन शाम को सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा। इस दिन सूर्याेदय 6:52 बजे और सूर्यास्त शाम 5:32 बजे होगा। सुनील राय ने बताया कि चौथे दिन छठ पर्व का समापन होगा। इस दिन सूर्योदय के समय सूर्य देव को अर्घ्य अर्पित किया जाएगा। उसके बाद पारण कर व्रत को पूरा किया जाएगा। छठ पूजा का सूर्योदय अर्घ्य तथा पारण 10 नवम्बर को होगा। इस दिन सूर्योदय सुबह 6:53 बजे और सूर्यास्त शाम 5:31 बजे होगा। श्री पूर्वांचल छठ पर्व महासभा से जुड़े सुनील राय ने बताया कि छठ पर्व पर कोरोना महामारी को लेकर सभी हिदायतों का पालन किया जाएगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:चित्रगुप्त पूजा हर्षोल्लास से मनाई गई

Sat Nov 6 , 2021
चित्रगुप्त पूजा हर्षोल्लास से मनाई गई अररिया संवाददाता चित्रगुप्त नगर वार्ड नं-21स्थित श्री लक्ष्मी नारायण चित्रगुप्त मंदिर में कलम और दवात के आराध्य देव भगवान चित्रगुप्त पूजा बड़े ही धूमधाम से सभी कायस्थों ने मनाया।मान्यता यह है कि कार्तिक शुक्ल पक्ष द्वितीया को कायस्थ समाज के लोग कलम दवात से […]

You May Like

advertisement