यूथ रेड क्रॉस का उद्देश्य राष्ट्र और समाज के कल्याण हेतु योगदान करना है : प्रो. अनिल वशिष्ठ

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में हुआ विश्वविद्यालय स्तरीय यूथ रेड क्रॉस ट्रेनिंग कैंप का शुभारंभ।

कुरुक्षेत्र, 28 मई : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा के मार्गदर्शन में चार दिवसीय विश्वविद्यालय स्तरीय यूथ रेड क्रॉस प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ हुआ। इसके उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि डीन एकेडमिक अफेयर प्रो. अनिल वशिष्ठ एवं विशिष्ट अतिथि गुलजारीलाल नंदा नीति शास्त्र एवं दर्शन शोध केंद्र की निदेशक प्रो. शुचिस्मिता थी।
प्रो. अनिल वशिष्ठ ने अपने संबोधन में छात्रों को समाज सेवा से जुड़ने के लिए प्रेरित करते हुए यूथ रेड क्रॉस का हिस्सा बनने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि यूथ रेड क्रास का प्रमुख उद्देश्य लोगो की स्वास्थ्य, सेवा और मित्रता पर ध्यान केंद्रित करते हुए रेडक्रॉस स्वयंसेवक सेवा, समर्पण और परोपकार की भावना से राष्ट्र और समाज के कल्याण हेतु योगदान करना है।
प्रो. शुचिस्मिता ने विभिन्न आपदाओं के समय यूथ रेड क्रॉस द्वारा किए गए कार्यों का परिचय देते हुए भविष्य में भी समाज सेवा के कार्यों से जुड़े रहने का आह्वान किया।
यूथ रेड क्रॉस के कार्यक्रम समन्वयक प्रो. दिनेश राणा ने इस कार्यक्रम की सभी गतिविधियों का संक्षेप में परिचय दिया और यूथ रेड क्रॉस के मूल सिद्धांतों के बारे में भी बताया और कहा कि यह विद्यार्थियों के व्यक्तित्व विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। प्रोफेसर दिनेश राणा ने बताया कि रेड क्रास के सात सिद्धांतों में मानवता, एकता, सवतंत्रत्ता, भेदभाव, स्वैछिक कार्यकर्ता, सर्वभोमिकता आदि शामिल है।
प्रथम सत्र की मुख्य वक्ता डॉ नेहा शर्मा ने अंगदान और उससे जुड़े विषयों पर विस्तार से चर्चा करते हुए विद्यार्थियों को स्वयं अंगदान करने और अन्य लोगों को इस विषय में जागरूकता फैलाने के लिए प्रेरित किया। दूसरे सत्र की वक्ता जिला रेड क्रॉस सोसाइटी की जिला प्रशिक्षण अधिकारी अंजू कश्यप ने विभिन्न दुर्घटनाओं में दिए जाने वाली प्राथमिक चिकित्सा का विस्तार से वर्णन करते हुए विभिन्न परिस्थितियों के लिए तैयार रहने और दूसरों की सहायता करने के लिए प्रेरित किया।
इस अवसर पर यूथ रेड क्रॉस के फील्ड कोऑर्डिनेटर डॉ. संतोष कुमार, योगेश कुमार, विभिन्न महाविद्यालयों से आठ काउंसलर और साठ से अधिक विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हीट वेव के चलते बुजुर्गों, छोटे बच्चों व पालतु पशुओं के लिए गर्मी के से बचाव के करें पुख्ता प्रबंध : शांतनु शर्मा

Tue May 28 , 2024
वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। नागरिकों को लू के प्रकोप से बचने के लिए बरतनी होगी विशेष सावधानी, कमजोरी, चक्कर आने, सिर दर्द जैसे लक्षणें पर तुरंत चिकित्सक से करें परामर्श, जंक फूड, शराब, कार्बोनेटेड जैसे पदार्थों के सेवन में बरतें सावधानी। कुरुक्षेत्र 28 मई : उपायुक्त शांतनु शर्मा ने कहा […]

You May Like

Breaking News

advertisement