झनकपुरवासियों को अब नहीं भटकना पड़ता पानी के लिए

जांजगीर-चांपा, 15 मार्च,2022/ झनकपुर वासियों के चेहरे पर अब अलग ही खुशी देखने को मिल रही है। उनकी पानी की समस्या दूर हो गयी है। अब उन्हें अपने घर के पास ही नल से पानी मिलने लगा है और यह हो सका है जल जीवन मिशन के तहत।
जल जीवन मिशन में सरकार हर घर जल पहुंचाने काम कर रही है। जांजगीर-चांपा जिले में जिला जल एवं स्वच्छता मिशन के अध्यक्ष एवं कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला के कुशल मार्गदर्शन और सदस्य सचिव जिला जल एवं स्वच्छता मिशन एवं कार्यपालन अभियंता पीएचई श्री एस के चंद्रा के निर्देशन में जल जीवन मिशन का कार्य तेजी से हो रहा है। कार्य की स्थिति व उसके क्रियान्वयन की मैदानी स्तर पर समीक्षा कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला सतत करते रहते हैं। इस कड़ी में कलेक्टर ने आज  जिले के डभरा विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत कमलाझर के आश्रित ग्राम झनकपुर के लोगों से विडियोकाल के माध्यम से बात की। झनकपुर में एक ही बसाहट है, जहां की आबादी 422 है। जिनके लिए सोलर आधारित जल प्रदाय योजना के तहत दो टंकी से जलापूर्ति की जा रही है। 105 एफ एच टी सी के माध्यम से घरों तक पानी पहुंच रहा है। इस कार्य की लागत रू 49.74 लाख रूपए है। झनकपुर की श्रीमती यात्रा मनहर, श्रीमती सुमित्रा मनहर, श्रीमती घसनिनबाई जायसवाल, श्रीमती रमसीला मनहर, श्रीमती सुरतिनबाई जायसवाल सहित अन्य ग्रामीणों से चर्चा करते हुए उन्होंने नल से पानी मिलने और कितनी मात्रा में पानी मिलता है,की जानकारी ली। कितने-कितने बजे नल आता है और कितनी देर तक चलता है। घर में कितने सदस्य हैं, पानी की कमी तो नहीं होती है। उन्होंने ग्रामीण महिलाओं से उनके परिवार में कौन-कौन हैं, वे क्या काम करती हैं आदि के बारे में चर्चा करते हुए उन्हें मिलने वाली इस सुविधा के लिए बधाई दी। कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला ग्रामीण महिलाओं से चर्चा करते हुए उन्हें समझाइश दी कि पानी हमारे जीवन के लिए महत्वपूर्ण है,इसे बचाकर रखना है। पानी की बरबादी न हो यह ध्यान रखें। नल से शुद्ध पानी आ रहा है तो उसका सदुपयोग करें। जब वह विडियोकाल पर महिलाओं से बात कर रहे थे तो उनकी नजर बच्चों पर पड़ी, तो उनसे भी चर्चा की। इस दौरान कार्यपालन अभियंता पीएचई श्री एस के चंद्रा भी उनके साथ रहे।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कोरोना से बचाने 12 से 14 वर्ष के बच्चों को भी लगाए जाएंगे टीके, 16 मार्च से होगी टीकाकरण की शुरूआत

Tue Mar 15 , 2022
जांजगीर चांपा, 15 मार्च, 2022/ कोरोना से बचाव के लिए 12 से 14 वर्ष के बच्चों को भी टीके लगाए जाएंगे। प्रदेश में 16 मार्च से इसकी शुरूआत की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रदेश भर में इस आयु वर्ग के 13 लाख 21 हजार 286 बच्चों के टीकाकरण की तैयारी […]

You May Like

Breaking News

advertisement