प्रधानाचार्य ने बोर्ड परीक्षा में छात्र को परीक्षा देने के लिए घर से बुलवाया

दीपक शर्मा (संवाददाता)

बरेली : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद 2024 की परीक्षा के क्रम में दिनांक–1मार्च, 2024 को एफ आर इस्लामिया इंटर कॉलेज बरेली में प्रथम पाली में कक्षा 12 की उर्दू विषय की परीक्षा शांतिपूर्वक संपन्न हुई । विद्यालय में उर्दू विषय की परीक्षा का कोई भी छात्र नहीं था किंतु गर्ल्स इंटर कॉलेज बिथरी चैनपुर के एक छात्र ने विषय परिवर्तन करा लिया। उर्दू विषय का चयन करके छात्र ने विद्यालय और शिक्षा विभाग की परीक्षा ली और विभाग ने छात्र हित को देखते हुए छात्र के लिए केन्द्र को विषय परिवर्तन की अनुमति देकर विद्यालय को सम्बन्धित प्रश्न पत्र की व्यवस्था कराई। इसी बीच जब छात्र विद्यालय में समय से न आता देखकर तुरन्त विद्यालय प्रधानाचार्य ने संबंधित विद्यालय के प्रधानाचार्य को फोन करके छात्र के न आने की सूचना दी। गर्ल्स इंटर कॉलेज बिथरी चैनपुर के प्रधानाचार्य ने छात्र के घर पर संपर्क किया और तुरंत विद्यालय पहुंचकर उर्दू विषय की परीक्षा देने के लिए कहा।छात्र ने बताया की कि उसने स्कीम सही से नहीं देखी और उसको यह मालूम था कि उर्दू विषय की परीक्षा संस्कृत विषय के साथ ही होगी। विद्यालय प्रधानाचार्य तौकीर सिद्दीकी ने कहा कि बोर्ड परीक्षा एक महत्वपूर्ण परीक्षा होती है जिसमें छात्र के साथ उसके अभिभावकों को भी अपने बच्चों का ध्यान रखना चाहिए और स्कीम को सही से देखकर छात्र को समय से विद्यालय भेजना चाहिए अगर इस छात्रा को इसके अभिभावक स्कीम के अनुसार अगर विद्यालय भेजते तो यह समस्या उत्पन्न नहीं होती लेकिन यह हर्ष का विषय है कि विद्यालय द्वारा संपर्क करने पर छात्र को समय से यह सूचना प्राप्त हो गई और छात्र बोर्ड परीक्षा में उपस्थित हो गया अन्यथा यह छात्र अनुपस्थित रहने की वजह से अनुत्तीर्ण हो जाता और यह वर्ष उसका खराब हो जाता और पछताने के अलावा कोई रास्ता नहीं होता।प्रधानाचार्य ने बताया कि उझानी जिला बदायूं से परीक्षा देने के लिए दो पहिया वाहन से अपने भाई के साथ एक छात्रा आई थी वह हल्के कपड़े पहन कर आई थी,ठंड से कांप रही थी और उसे चक्कर आ रहे थे । वह परीक्षा देने की स्थिति में नहीं थी एक शिक्षक द्वारा उसको जैकेट दी गई और चाय बिस्कुट का नाश्ता कराया गया। अभिभावकों को संदेश देते हुए प्रधानाचार्य ने कहा कि वह अपने बच्चों का बोर्ड परीक्षा में खास ध्यान रखें उनका खाने-पीने का ध्यान रखें और अपने कार्यक्रम, उत्सव, मेहमानी में आना जाना आदि को बच्चों की हित को ध्यान में रखकर करें। वरिष्ठ प्रवक्ता अर्थशास्त्र डॉक्टर मेहंदी हसन ने कहा कि एक छात्र की बोर्ड परीक्षा कराने के लिए लगभग 20 कर्मचारी लगाए गए इन सब की कोशिशें से छात्र की परीक्षा संपन्न कराई गई।डॉक्टर हसन ने कहा कि परीक्षार्थियों को अपनी परीक्षा के लिए जागरूक रहना चाहिए अपनी स्कीम को अपने अभिभावक को भी बताना चाहिए।इत्तेफाक से यह छात्र बरेली में ही था इसलिए परीक्षा में सम्मिलित हो गया यदि यह छात्र बाहर होता और परीक्षा समय पर नहीं आ पाता तो उसकी परीक्षा छूट सकती थी जिससे उसका एक वर्ष बर्बाद हो जाता।प्रवक्ता मोहम्मद नसीम अंसारी ने कहा कि छात्रों को बोर्ड परीक्षा को गंभीरता से लेना चाहिए और बोर्ड परीक्षा की स्कीम को घर पर आवश्यक रुप से चस्पा करना चाहिए और अभिभावकों को अपने बच्चों की परीक्षा के विषय,समय और पाली का ध्यान रखना चाहिए और वे अपने बच्चों की काउंसलिंग करते रहें।
विद्यालय में सचल दल के रूप में बोर्ड उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद क्षेत्रीय कार्यालय बरेली मंडल बरेली के क्षेत्रीय सचिव डॉक्टर नीरज पाण्डे ने केन्द्र का गहनता से निरीक्षण किया। दूसरा सचल दल श्री पीयूष प्रधानाचार्य राजकीय विद्यालय चौबारी और श्री प्रणय कुमार आदि ने केन्द्र का निरीक्षण किया।केंद्र पर दोनों सचल दलों ने सभी व्यवस्थाओं को चुस्त दुरुस्त पाया।
परीक्षा संपन्न कराने में मुख्य रूप से प्रधानाचार्य / केन्द्र व्यवस्थापक तौकीर सिद्दीकी, अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक राम गोपाल, स्टेटिक मजिस्ट्रेट शिवांगी सिंह, नदीमुजफ्फर, अनवर अली रिजवी,डॉक्टर मेहदी हसन,ब्रजेश कुमार शर्मा ,मोहम्मद नसीम अंसारी,मोहम्मद राशिद खान, मुताहिर अली, गौरव चौहान, अनम आफ़ताब गौरव मिश्रा आदि का विशेष योगदान रहा।

Read Article

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

के0सी0एम0टी0 में हुआ एन0एस0एस0 विशेष शिविर का उद्घाटन

Sat Mar 2 , 2024
दीपक शर्मा (संवाददाता) बरेली : खंडेलवाल कॉलेज बरेली में राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर का उद्घाटन किया गया। विशेष शिविर का उद्घाटन महाविद्यालय के महानिदेशक डॉ0 अमरेश कुमार एवं प्राचार्य डॉ0 आर0 के सिंह जी के हरी झंडी दिखाकर किया व सभी स्वमसेवको को विशेष शिविर का […]

You May Like

Breaking News

advertisement